हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

करवा चौथ को लेकर शिमला के बाजारों में दिखी रौनक, महिलाओं ने की जमकर खरीदारी

करवा चौथ को लेकर शिमला के बाजारों में खूब रौनक देखने को मिल रही है. महिलाएं और लड़कियां जमकर दुकानों से खरीदारी कर रही हैं.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

करवा चौथ को लेकर शिमला के बाजारों में दिखी रौनक
करवा चौथ को लेकर शिमला के बाजारों में दिखी रौनक (ETV Bharat)

शिमला:20 अक्टूबर को देशभर में सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखेंगी. इसको लेकर महिलाओं में उत्साह दिख रहा है. करवा चौथ पर सोलह श्रृंगार, सरगी, ज्वेलरी, मिठाई, फल और मेहंदी की खरीदारी के लिए बाजारों में सुहागिनों की भीड़ देखी जा रही है. शिमला की लोअर बाजार में रौनक देखने को मिल रही है. यहां भी महिलाएं बड़ी संख्या में बाजारों में खरीदारी के लिए पहुंची. वहीं, करवा चौथ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. लोअर बाजार में पुलिस कर्मियों के साथ-साथ अधिकारी भी नजर रखेंगे.

करवा चौथ को लेकर शिमला के लोअर बाजार सहित अन्य बाजारों में महिलाओं ने जमकर खरीदारी की. महिलाओं ने सोलह श्रृंगार की सामग्री के अलावा सरगी और पूजा की सामग्री भी खरीदी. सुबह से ही बाजारों में दुकानें सजने लगी थी. देर शाम तक महिलाएं बाजार में खरीदारी करती देखी गईं. सबसे अधिक भीड़ कपड़े, ज्वेलरी, मिठाई और पूजा सामग्री की दुकानों पर दिखी. महिलाओं ने व्रत को लेकर एक दिन पहले ही पूरे सामान की खरीदारी की. लोअर बाजार में दिनभर महिलाओं की भीड़ लगी रही.

शिमला में करवा चौथ को लेकर दिखी रौनक (ETV Bharat)
करवा चौथ पर सजे शिमला के बाजार (ETV Bharat)

करवा चौथ को लेकर बाजारों में रौनक:करवा चौथ के एक दिन पहले बाजारों में खूब रौनक देखने को मिल रही है. शहर के लोअर बाजार, मॉल रोड सहित अन्य बाजारों में सुबह से ही महिलाएं, लड़कियों की भीड़ लगनी शुरू हो गई. चूड़ी, पूजा सामग्री और मिठाई के दुकानों पर भी पूरा दिन महिलाओं का आना जाना लगा रहा. ब्यूटी पार्लर वालों ने भी करवा चौथ एक दिन पर पहले जमकर चांदी लूटी.

मेहंदी लगाने के लिए महिलाओं की उमड़ी भीड़ (ETV Bharat)

मेहंदी वालों की चांदी:करवा चौथ के लिए सबसे अधिक भीड़ टका बेंच पर मेहंदी लगाने वाले स्टॉल पर दिखी. यहां पर महिलाएं मेहंदी लगाने के लिए घंटों इंतजार करती रही. मेहंदी लगाने वालों ने भी त्योहार के चलते मेहंदी लगाने की दरें दोगुना तक बढ़ा दी हैं. हाथों में मेहंदी लगाने के 300 रुपए से 1800 रुपए तक मेहंदी लगाने के वसूल कर रहे हैं. बावजूद इसके महिलाओं की लंबी कतारें दिनभर मेहंदी वालों के पास लगी रही.

रिज मैदान में चांद का दीदार करेंगी सुहागिनें: चांद के दीदार के लिए महिलाएं सोलह श्रृंगार कर ऐतिहासिक रिज मैदान पर आएंगी. ज्योतिषाचार्य पूर्ण प्रकाश शर्मा ने कहा, "राजधानी शिमला में चांद करीब 7:48 मिनट पर दिखाई देगा. उसके बाद वे चंद्रमा का अर्घ्य देकर और पति की दीर्घायु होने की प्रार्थना करेंगी, व्रती पहले चांद का दीदार करेंगी, फिर पति को छलनी से देखकर अपना व्रत तोड़ेगी".

करवा चौथ पूजा विधि:व्रत रखने के लिए महिलाएं करवा चौथ के दिन सबसे पहले सुबह सूर्योदय से पहले स्नान करके स्वच्छ कपड़े पहनें. उसके बाद पूजा घर को साफ कर लें. सास द्वारा दी गई सरगी सुबह सूर्योदय से पहले ग्रहण कर लें.

शिमला के बाजारों में महिलाओं ने की खरीदारी (ETV Bharat)

करवा चौथ पर सरगी खाने का शुभ मुहूर्त:सरगी सूर्योदय से 2 घंटे पूर्व खाई जाती है. इस साल करवा चौथ 20 अक्टूबर को है. इस दिन सूर्योदय सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर होगा. करवा चौथ के दिन सरगी स्नान आदि करने के बाद सुबह 4 बजकर 30 मिनट तक खा सकते हैं.

करवा चौथ का शुभ मुहूर्त:हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 46 मिनट पर शुरू होगी और 21 अक्टूबर को सुबह 04 बजकर 16 मिनट पर समाप्त होगी.

ये भी पढ़ें:करवा चौथ पर छलनी से क्यों देखते हैं चांद, क्यों रखते हैं छलनी पर दीया ?

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details