उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर में महिला IPS डीपफेक का शिकार; वीडियो भेजकर घर बैठे हजारों कमाने का दिया ऑफर - Woman IPS becomes victim of AI

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 13, 2024, 4:27 PM IST

Updated : Aug 13, 2024, 5:16 PM IST

कानपुर में महिला आईपीएस के चेहरे का इस्तेमाल कर ठगों ने हजारों रुपए घर बैठे कमाने की दी सलाह, मामले का खुलासा होने पर एफआईआर दर्ज

आईपीएस एडीसीपी साउथ अंकिता शर्मा
आईपीएस एडीसीपी साउथ अंकिता शर्मा (photo credit ETV Bharat)

आईपीएस एडीसीपी साउथ अंकिता शर्मा (video credit ETV Bharat)

कानपुर:कानपुर जिले में तैनात एक महिला आईपीएस अधिकारी का आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक का इस्तेमाल कर शातिर ठगों ने शिकार बनाया. साइबर ठगों ने आईपीएस के चेहरे और आवाज का इस्तेमाल करके हजारों रुपए कमाने का लालच देने वाले वीडियो को मोबाइल नंबर के साथ सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया है. वहीं वायरल वीडियो को आधार बनाते हुए गोविंद नगर पुलिस ने मामला दर्ज किया है. जांच का जिम्मा साइबर सेल और क्राइम ब्रांच को सौंपा गया है.

एसीपी मीडिया सेल अभिषेक पांडे (photo source ETV Bharat)

दरअसल, सोशल मीडिया पर आईपीएस एडीसीपी साउथ अंकिता शर्मा की तस्वीर लगी हुई एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एआई का इस्तेमाल करके उनकी तस्वीर और आवाज में एक मैसेज भेजा गया है. जिसमें बताया जा रहा है कि, घर बैठे किस तरह से आप लोग हजारों रुपए कमा सकते हैं. आईपीएस अंकिता शर्मा घर बैठे पेंसिल और पेन पैक करने की सलाह देते हुई नजर आ रही हैं.

ठगों ने उनकी आवाज और चेहरे का इस्तेमाल कर बताया कि, कंपनी घर में माल देने आएगी जिसमे पैकिंग के लिए हर माह 30 हजार रुपये दिए जाएंगे, जबकि 15 हजार रुपये एडवांस के रूप में मिलेंगे. इसी के साथ ही वीडियो में एक मोबाइल नंबर भी दिया गया. वीडियो सामने आने के बाद एडीसीपी अंकिता शर्मा के आदेश पर गोविंद नगर पुलिस ने आईटी एक्ट में मुकदमा दर्ज किया है. इसके साथ ही मामले की जांच साइबर सेल और क्राइम ब्रांच को सौंप दी गई है.

वहीं, इस पूरे मामले में एसीपी मीडिया सेल अभिषेक पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था. इसमें गोविंद नगर थाने में मुकदमा दर्ज कर दिया गया है. साथ ही साइबर सेल और क्राइम ब्रांच की टीम पूरे मामले की जांच कर रही है.

ये भी पढ़ें: आपने दर्ज करवाई है FIR तो हो जाएं सावधान! साइबर ठग एसएचओ और एसपी बनकर कर रहे ठगी

Last Updated : Aug 13, 2024, 5:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details