छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बारनवापारा अभयारण्य कहां है, इसके नाम की रोचक कहानी पढ़िए

बारनवापारा अभयारण्‍य बलौदाबाजार जिले में है. इसे वन्‍यजीव अभयारण्‍य के रूप में 1972 में वन्‍यजीवन अधिनियम के तहत घोषित किया गया था.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

BARNAWAPARA SANCTUARY
बारनवापारा अभयारण्‍य (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर:छत्तीसगढ़ का बारनवापारा अभयारण्य समतल और पहाड़ी क्षेत्र का मिश्रण है. यह 265 मीटर से 400 मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है. इस अभयारण्‍य में चार सींग वाले हिरण, बाघ, तेंदुए, जंगली भैंसें, अजगर, बार्किंग हिरन, हाइना, साही, चिंकारा और ब्लैक बक्‍स हैं.

बारनवापारा अभयारण्य में 14-16 हाथियों का दल करता है निवास:तीन साल से बारनवापारा अभयारण्य में 14-16 हाथियों का दल निवास कर रहा है. पिछले 8 माह से एक बाघ लगातार अभयारण्य में विचरण कर रहा है.

बारनवापारा अभयारण्‍य (ETV Bharat Chhattisgarh)

बारनवापारा अभयारण्य में बगुले, बुलबुल, इरगेट्स और तोता की कई प्रजातियां हैं. इस वन क्षेत्र में शुष्क पर्णपाती और अन्य पेड़ हैं, जिनमें तेंदू, बीर, सेमल, साक, टीक और बेंत शामिल हैं.

बारनवापारा अभयारण्‍य में समतल और पहाड़ी क्षेत्र (ETV Bharat Chhattisgarh)

बारनवापारा में 150 प्रजाति की तितलियां:खास बात यह भी है कि बारनवापारा अभयारण्य में 150 प्रजाति की तितली और मोथ पाई जाती हैं. वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की शेड्यूल वन की क्रिमसन रोज (पैचीलौप्टा हेक्टर) डनाइड इगली (हाइपो सिलिमस मिसीपस) शेड्यूल दो की सिपोरा निरिसा, होगारा एनेक्स, यूक्रीशॉप्स सीनेजस, जेनेलिया लेपीडिया रपेला वरुणा, लैंपिडर्स बोइहन, तजुना शिप्स प्रजाति पाई जाती है. शेड्यूल छह की भी बहुत से प्रजाति पाई जाती है.

बारनवापारा अभयारण्‍य में जंगली भैंसा (ETV Bharat Chhattisgarh)

बारनवापारा नाम कैसे पड़ा: बारनवापारा नाम बार और नवापारा गांव से मिलकर बना है. बारनवापारा अभयारण्य अपनी स्थापना के बाद से ही देश के हर हिस्से से पर्यटकों को आकर्षित करता रहा है. अभयारण्य की स्थलाकृति समतल है. ऊंचाई 640 मीटर समुद्र तल तक है. बालमदेही, जोंक और महानदी नदियां अभयारण्य की जीवन रेखा हैं. वार्षिक वर्षा 1200 मिमी है.

बारनवापारा अभयारण्‍य (ETV Bharat Chhattisgarh)

बारनवापारा अभयारण्य में सागौन, साल और मिश्रित वन की मुख्य वनस्पति है. अभयारण्य के अंदर स्थित बलार जलाशय में कई आर्द्रभूमि पक्षी और मछलियां पाई जाती हैं. यह अभयारण्य लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए इकोटूरिज्म को बढ़ावा देता है.

बारनवापारा अभयारण्‍य में यात्रियों के रहने के लिए ट्री हाउस (ETV Bharat Chhattisgarh)

ऐसे पहुंचे बारनवापारा:

हवाई मार्ग- बारनवापारा अभयारण्य से निकटतम हवाई अड्डा रायपुर है. यहां से इसकी दूरी 85 किलोमीटर है. हवाई मार्ग से रायपुर आने के बाद सड़क मार्ग से यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है.

ट्रेन मार्ग-महासमुंद रेलवे स्टेशन बारनवापारा अभयारण्य से निकटतम रेलवे स्टेशन है. महासमुंद रेलवे स्टेशन से अभयारण्य 60 किलोमीटर है. रायपुर रेल्वे स्टेशन 90 किलोमीटर है. भाटापारा रेलवे स्टेशन और बिलासपुर रेलवे स्टेशन पहुंचकर सड़क मार्ग से यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है.

सड़क मार्ग- बारनवापारा रायपुर, बिलासपुर, महासमुंद, पिथौरा, कसडोल, बालौदाबाजार से सड़क मार्ग से जुड़ा है. बारनवापारा तक पीडब्ल्यूडी वन सड़क के माध्यम से आसानी से पहुंचा जा सकता है, जो बारनवापारा को पटेवा के माध्यम से रायपुर और एनएच 6 पर पिथौरा से जोड़ती है.

बारनवापारा अभयारण्य में बटरफ्लाई मीट, छत्तीसगढ़ वन विभाग की पहल
बारनवापारा अभयारण्य में बाघ दिखने से वन विभाग के साथ ही ग्रामीण भी खुश - balodabazar Forest department
बारनवापारा अभ्यारण्य का बदला स्वरुप, जानवरों के लिए घास और रहवास की बढ़ी सुविधा

ABOUT THE AUTHOR

...view details