छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर में रहने वालों की लाइफ होगी स्मार्ट, 24 घंटे मिलने वाली है बड़ी सुविधा

आपके घरों में अब 24 घंटे वाटर सप्लाई की सुविधा मिलने जा रही है. महानगर वाली सुविधा अब आपको रायपुर में मिलेगी.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

Water supply by smart meter reading
स्मार्ट मीटर रीडिंग से होगी वाटर सप्लाई (ETV Bharat)

रायपुर: रायपुर अब धीरे-धीरे महानगर में तब्दील होते जा रही है. यहां की जनसंख्या भी लगातार बढ़ रही है. ऐसे में लोगों को जल आपूर्ति की आवश्यकता भी बढ़ने लगी है. जल आपूर्ति को ध्यान में रखते हुए रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने स्मार्ट वॉटर मीटर रीडिंग के माध्यम से 24 घंटे जल की आपूर्ति करने वाली है. इसके लिए काम भी लगभग पूरा कर लिया गया है. पाइपलाइन बिछाने के साथ ही कमिश्निंग का काम भी रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से पूरा कर लिया गया है. बहुत जल्द 16 वार्ड के 27000 घरों में 24 घंटे जल की आपूर्ति होने लगेगी. साथ ही लोगों को जल आपूर्ति की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

24 घंटे जल आपूर्ति का प्लान:रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के जनरल मैनेजर आशीष मिश्रा ने बताया कि रायपुर स्मार्ट सिटी का घनी आबादी वाला क्षेत्र है, जिसे एबीडी एरिया जो एरिया बेस्ड डेवलपमेंट प्लान में शामिल है. वहां पर 16 वार्ड के लगभग 27000 घरों में स्मार्ट वॉटर मीटर रीडिंग के माध्यम से जल की आपूर्ति होगी. इन 27000 की घनी में लगभग डेढ़ लाख की आबादी रहती है. रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से शुरुआती तौर पर 24 घंटे जल आपूर्ति के लिए प्लान तैयार किया है, जो जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा. इसमें अब तक पाइपलाइन बिछाने के साथ ही कमीशनिंग का काम भी पूरा किया जा चुका है. इस परियोजना के पूरा होने से 27000 घरों में 24 घंटे पानी की आपूर्ति होगी.

27 हजार घरों में स्मार्ट मीटर रीडिंग से वाटर सप्लाई (ETV Bharat)

प्रोजेक्ट का काम लगभग पूरा: रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से अब तक इस परियोजना के तहत 27000 घरों का सर्वे का काम भी पूरा किया जा चुका है. इस प्रोजेक्ट के माध्यम से जल आपूर्ति के लिए ऑटोमेटिक मीटर रीडिंग भी लगाया गया है, जिससे प्रत्येक नल से 5 लीटर प्रति मिनट पानी मिल पाएगा. इस प्रोजेक्ट की लागत लगभग 158 करोड़ रुपए है. इस प्रोजेक्ट का काम लगभग पूरा कर लिया गया है. ऐसा करने से अवैध नल कनेक्शन पर भी लगाम लग सकेगा.

मनेंद्रगढ़ में जल जीवन मिशन को ऑक्सीजन की जरूरत, पानी सप्लाई की इस योजना को कौन लगा रहा पलीता - Jal Jeevan Mission
एमसीबी के नगर पंचायत झगराखांड में बीस दिनों से वाटर सप्लाई बंद, पब्लिक गंदा पानी पीने को मजबूर - MCB Nagar Panchayat Jhagrakhand
विश्व जल दिवस पर बिलासपुर में पानी की किल्लत, बूंद बूंद के लिए जद्दोजहद कर रहे लोग, कैसे मनेगी होली ? - Water supply closed in Bilaspur
Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details