छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेरहम बादलों का कहर, रायपुर हुआ पानी पानी, फिर मंडरा रहा है आसमानी खतरा - Water attack in Raipur

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 10, 2024, 4:23 PM IST

रायपुर में बेरहम बादलों ने एक बार तांडव मचाया है. मूसलाधार बारिश के चलते शहर के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. निचली बस्तियों में पानी घुसने से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है. नदी नाले पूरी तरह से उफान पर हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अबतक सामान्य से 10 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है.

WEATHER DEPARTMENT ALERT
बेरहम बादलों का कहर (ETV Bharat)

रायपुर:बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर का क्षेत्र बनने के चलते पिछले तीन दिनों से जोरदार बारिश हो रही है. मूसलाधार बारिश के चलते प्रदेश के ज्यादातर नदी नाले उफान पर हैं. कुछ नदियों में तो बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. रायपुर में बीती रात से लगातार हो रही बारिश के बाद मंगलवार की सुबह कई निचली बस्तियों में पानी भर गया. ऐसा लगा जैसे सड़क पर समंदर आ गया हो. जलभराव से सबसे ज्यादा दिक्कत स्कूल जाने वाले बच्चों और दफ्तर जाने वाले लोगों को हुई.

फिर मंडरा रहा है आसमानी खतरा (ETV Bharat)

पानी का प्रहार: देर रात से हो रही बारिश के चलते शहर के कई हिस्सों में सड़कें समंदर में तब्दील हो गई. कई जगहों पर तो सड़कों पर डेढ़ फीट तक पानी भर गया. लोग बड़ी मुश्किल से खुद को बचाते हुए स्कूल और दफ्तर के लिए निकले. हालात को देखते हुए खुद नगर निगम के कमिश्नर सुबह से मैदान में हालात सुधारने के लिए डटे रहे. मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर फिर एक बार 24 घंटे का आरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है.

नदी नाले हुए ओव्हर फ्लो:रायपुर नगर निगम के अपर आयुक्त विनोद कुमार पांडेय ने बताया कि "भारी-बारिश होने के कारण राजधानी के नालों में ओवरफ्लो होने के कारण कई जगह की सड़कों पर पानी भर गया है. जिन बस्तियों में लोगों के घर सड़क के लेवल पर हैं या सड़क लेबल से नीचे है उन घरों में भी बारिश का पानी भरा हुआ है''.

कुशालपुर प्रोफेसर कॉलोनी, आनंद नगर पानी पानी: नगर निगम के अपर आयुक्त का कहना है कि ''भारी बारिश से कुशालपुर प्रोफेसर कॉलोनी आनंद नगर एक्सप्रेस-वे के आसपास कुछ जगहों पर उसके साथ ही कविता नगर के पास नाला में ओवरफ्लो होने की वजह से सड़कों पर पानी भर गया है. जिन जगहों पर शहर के नालों में कचरा या जाम की स्थिति है वहां पर निगम का अमला जुटा हुआ है."

"एक लो प्रेशर का क्षेत्र बनने की वजह से पिछले तीन दिनों से प्रदेश के कई जिलों में जमकर बारिश हुई है. बुधवार यानी 11 सितंबर से बारिश की एक्टिविटी में कमी देखने को मिलेगी. प्रदेश में 1 जून से लेकर 10 सितंबर तक सामान्य बारिश 1022.1 मिलीमीटर होनी थी. लेकिन 1 जून से लेकर 10 सितंबर तक प्रदेश में बारिश 1110.7 मिलीमीटर दर्ज की गई है. जो कि प्रदेश में सामान्य बारिश की तुलना में 10% अधिक बारिश दर्ज की गई है."- गायत्री वाणी कांचीभोटला, मौसम वैज्ञानिक, रायपुर

24 घंटे का आरेंज अलर्ट:मौसम विभाग ने मुंगेली, बालोद, कबीरधाम, राजनंदगांव और खैरागढ़ छुईखदान गंडई जिले के एक दो स्थानों पर माध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. भारी बारिश को देखते हुए लोगों को अलर्ट रहने के निर्देश भी मौसम विभाग ने दिए हैं.

24 घंटे का येलो अलर्ट: मौसम विभाग ने प्रदेश के दुर्ग, बेमेतरा, मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी और बीजापुर जिले के एक दो स्थानों पर माध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. भारी बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना बनी रहती है. बीते दिनों बलौदाबाजार में बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details