मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कुश्ती की खिलाड़ी ने सेलिंग में जीता सोना, चेन्नई में विंड सर्फिंग चैम्पियनशिप में रचा इतिहास - Vidisha Prarthana Wins gold Sailing

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 19, 2024, 10:27 PM IST

चेन्नई में आयोजित ऑल इंडिया विंड सर्फिंग चैम्पियनशिप में विदिशा की प्रार्थना बोई ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. प्रार्थना कुश्ती की अच्छी खिलाड़ी है लेकिन एक साल पहले ही उन्होंने मध्य प्रदेश भोपाल स्थित राज्य सेलिंग अकादमी ज्वाइन की थी.

SAILING PLAYER PRARTHANA BOI
प्रार्थना बोई ने सेलिंग में जीता गोल्ड मेडल (ETV Bharat)

विदिशा। मध्य प्रदेश राज्य सेलिंग अकादमी भोपाल में अभ्यास कर रहीं प्रार्थना बोई ने चेन्नई में आयोजित ऑल इंडिया विंड सर्फिंग चैम्पियनशिप में अंडर 17 वर्ग में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. विदिशा के साथ प्रदेश के लिए यह बड़ी उपलब्धि है. अभी तक किसी भी खिलाड़ी ने वॉटर स्पोर्ट्स में विदिशा जिले को इससे पूर्व कोई पदक नहीं दिलाया था. चेन्नई में आयोजित इस प्रतियोगिता में एमपी अकादमी के 5 सेलिंग खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था.

विदिशा की प्रार्थना ने चेन्नई में जीता सोना (ETV Bharat)

बेहद गरीब परिवार से हैं प्रार्थना

विदिशा जिले के रंगाई गांव में जन्मी प्रार्थना बोई बेहद गरीब परिवार से आती हैं. कुश्ती कोच सुरेंद्र यादव ने बताया कि "प्रार्थना बोई विदिशा की एक बहुत ही अच्छी कुश्ती खिलाड़ी हैं लेकिन टैलेंट सर्च के दौरान जब वॉटर स्पोर्ट्स के लिए विदिशा में जब चयन हो रहा था तब प्रार्थना ने भी उस चयन में भागीदारी की थी. उसमें प्रार्थना का चयन हुआ था और वॉटर स्पोर्ट्स के अभ्यास के लिए एक साल पहले ही मध्य प्रदेश भोपाल स्थित राज्य सेलिंग अकादमी पहुंची थी. अंडर 17 वर्ग में उन्होंने इस वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक भी प्राप्त किया था. समय-समय पर कई समाजसेवियों ने खेल में प्रार्थना की मदद भी की. प्रार्थना की मां पूनम भोई उसे रोज जिला खेल परिसर विदिशा में अभ्यास के लिए लेकर आती थीं."

ये भी पढ़ें:

भोपाल के साथ ही इंदौर और उज्जैन में वाटर स्पोर्ट्स सुविधाएं विकसित करने का प्लान तैयार

मध्यप्रदेश में वाटर स्पोर्ट्स को नई ऊंचाई देने के प्रयास, विदेशी ट्रेनर्स को हायर करने के निर्देश

खेल मंत्री ने दी बधाई,निकला विजय जुलूस

प्रार्थना की उपलब्धि पर खेल मंत्री विश्वास सारंग ने भी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उसे बधाई दी है. इधर प्रार्थना के विदिशा पहुंचने पर कांच मंदिर से बाढ़ वाले गणेश मंदिर तक बरसते पानी में विजय जुलूस निकाला गया. वहीं रास्ते में ही प्रार्थना के रंगाई गांव में भी उसका पुष्प मालाओं से स्वागत किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details