मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

वास्तु के हिसाब से बनाएं पूजा घर, मिलेगा फल, देखते ही देखते खुल जाएंगे भाग्य

घर बनाते वक्त सभी वास्तु शास्त्र का पूरा ध्यान रखते हैं. इसी तरह घर में पूजा घर बनाते वक्त भी वास्तु शास्त्र जरूरी है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

PUJA GHAR VASTU SHASTRA
वास्तु के हिसाब से बनाएं पूजा घर (ETV Bharat)

PUJA GHAR VASTU SHASTRA:नया मकान हो, नई दुकान हो या कोई भी नई जगह हो, लोग वास्तु का आजकल बहुत ख्याल रखते हैं. हर कुछ वास्तु के हिसाब से ही बनवाना चाहते हैं. ऐसे में अगर आप मकान बना रहे हैं और नए मकान में पूजा घर बना रहे हैं, तो वास्तु का विशेष ख्याल रखें. कुछ काम ऐसे हैं कि जो बिल्कुल भी ना करें, नहीं तो नुकसान भी हो सकता है.

पूजा घर कहां बनाएं ?

ज्योतिष आचार्य और गृह वास्तु के विशेषज्ञ पंडित शिवधर द्विवेदी बताते हैं कि 'अगर आप नया मकान बना रहे हैं, तो वास्तु का विशेष ख्याल रखें. नए मकान में पूजा घर हमेशा ही ईशान कोण पर बनवाना चाहिए. इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए. ईशान कोण पर पूजा घर बनाने से बहुत शुभ माना जाता है. घर में सब कुछ बेहतर होता है. उस घर में बहुत तरक्की होती है. उस घर के लोगों की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं.

मंदिर में किस दिशा में रखें मूर्ति

ज्योतिष और गृह वास्तु के विशेषज्ञ पंडित शिवधर द्विवेदी बताते हैं कि अगर आप मकान बना रहे हैं और वहां पूजा घर बना रहे हैं, तो जो मंदिर में मूर्तियां स्थापित कर रहे हैं, तो उसमें भी विशेष ध्यान रखें, कोई गलती ना करें. मंदिर या पूजा घर में भगवान की मूर्ति या फोटो का मुख उत्तर या पश्चिम दिशा की ओर ही होना चाहिए.

पूजा घर में इनकी मूर्तियां न रखें

गृह वास्तु के विशेषज्ञ पंडित शिवधर द्विवेदी कहते हैं कि कभी भी अगर पूजा घर बनवा रहे हैं, ईशान में कभी सीढ़ी न बनाएं और सीढ़ी के नीचे पूजा घर कभी न बनवाएं. साथ ही ध्यान दें, घर के देव स्थल में पूजा घर में शनि, राहु, केतु की मूर्तियां भूलकर भी ना रखें, नहीं तो बड़ा नुकसान हो सकता है.

यहां पढ़ें...

नीला अपराजिता फूल घर में लगाएं, स्वर्ग के पुष्प को देवों पर चढ़ाएं और देखें कमाल

दशहरे के दिन शमी के पेड़ को सुनाएं अपना दर्द, चंद पलों में भाग्य का फूल खिलेगा

पूजा घर में इन्हें जरूर रखें

घर में जो भी पूजा घर बना रहे हैं, या मंदिर बना रहे हैं, वहां देव स्थल में घंटी और शंख अवश्य रखें, शंख और घंटी रखने से घर में निगेटिव ऊर्जा समाप्त होती है, साथ ही हर दिन शंख बजाने से भी नेगेटिव ऊर्जा खत्म होती है, और पॉजिटिव ऊर्जा का संचार होता है.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details