झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Budget Session Proceedings Highlights: झारखंड विधानसभा के बजट सत्र का चौथा दिन, सदन में बजट पर हुई चर्चा

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 28, 2024, 10:52 AM IST

Updated : Feb 28, 2024, 5:46 PM IST

Jharkhand Assembly budget session
Jharkhand Assembly budget session

17:37 February 28

बजट पर सरकार की ओर अपना पक्ष रखते हुए वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि साल 2019-20 में Per capita income 75,061 था जो 2024-25 में 1,07,027 होने का अनुमान है. वर्तमान वित्तीय वर्ष की राशि 70 प्रतिशत से ज्यादा खर्च हो चुकी है. वित्तीय वर्ष के अंत तक 90 से 92 प्रतिशत तक राशि खर्च हो जाएगी. बजट पर चर्चा के बजाय विपक्ष ने सिर्फ गोल मटोल बातें की. यह गरीबों के लिए बजट है. झारखंड में सर्वजन पेंशन योजना के लाभुकों की संख्या 24 लाख है लेकिन महिला और एसटी-एससी को 50 साल की उम्र में ही पेंशन देने की योजना से यह संख्या दोगुनी हो जाएगी.

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार 25 लाख लोगों को राशन कार्ड से जोड़ने जा रही है. हम रोटी, कपड़ा और मकान दे रहे हैं. 3 साल में 8 लाख लोगों को अबुआ आवास योजना का लाभ मिलेगा. गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड गरीब बच्चों के लिए वरदान साबित होगा. मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना का ख्याल सबसे पहले चंपई सोरेन को आया था. अब बहुत जल्द गाड़ियां चलने लगेंगी.

उन्होंने कहा कि राशन डीलरों को प्रति किलो ₹1 कमीशन बढ़ाकर डेढ़ रुपया प्रति किलो कमीशन किया गया. रिम्स को बेहतर किया जा रहा है. रिनपास के पास मेडिको सिटी खोला जा रहा है. पुरानी पेंशन योजना के लिए 780 करोड़ का प्रावधान किया गया है. बाल बजट की अहमियत बताते हुए डॉक्टर रामेश्वर उरांव ने कहा कि आज के बालक कल के भविष्य हैं अगर वो बेहतर होंगे तो झारखंड और देश बेहतर होगा. सभा के कार्यवाही चल 11:00 तक के लिए स्थगित.

16:36 February 28

आजसू विधायक सुदेश कुमार महतो ने कहा कि सर्वजन पेंशन योजना अपनी जगह पर सही है. लेकिन सरकार को यह सोचना चाहिए कि 50 साल की महिलाओं को पेंशन योजना से जोड़ने का क्या मतलब है. इसका मतलब है कि सिर्फ 50 साल की उम्र में कामकाज के लायक नहीं रह पातीं. कुछ वर्ष पहले सरकार ने बजट के दौरान नियुक्ति वर्ष के रूप में घोषित किया था. लेकिन अबतक महज 8000 के आसपास नियुक्ति हुई है, उसमें भी सभी सरकारी नौकरी नहीं है. सरकार ने दावा किया है कि राजस्व बढ़ा है. लेकिन यह क्यों नहीं बताती कि लैंड, एक्साइज और ट्रांसपोर्ट रजिस्ट्रेशन मामले में राजस्व कम हुआ है. इसकी आखिर क्या वजह है. आखिर किन लोगों के लिए एंबुलेंस सेवा शुरू की गई है. अबुआ आवास के नाम पर लोगों की भावना से खिलवाड़ हो रहा है. ग्राम सभा से आवेदन क्यों नहीं लिया जाता है. क्यों अधिकारियों से टेंट लगवा कर आवेदन लिया जा रहा है. सरकार का कार्यकाल 2024 तक है लेकिन आगे के वर्षों के लिए अबुआ आवास के सपने दिखाए जा रहे हैं. कांटेक्ट पर काम करने वालों के लिए समान काम के बदले समान वेतन का वादा अधूरा क्यों है.

कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव ने बजट की तारीफ करते हुए कहा कि इससे किसानों और गरीबों की आस जगी है. सुदेश महतो पर निशाना साधते हुए कहा कि आज जिन बातों को उठा रहे हैं, तब क्यों नहीं उठाया जब सरकार में थे. आपने बिजली नहीं मिलने की बात की तो यह क्यों नहीं बताते कि तेनुघाट को मरणासन्न किसने कर दिया. उन्होंने कहा कि सुदेश जी को PWD विभाग नहीं मिलता था तो मुंह फूला कर बैठ जाते थे. ‌ केंद्र की सरकार कारपोरेट घरानों का कर्ज माफ करती है लेकिन देश के 15.5 करोड़ किसानों पर बकाया 21 लाख करोड़ का कर्ज क्यों नहीं माफ करती है.

भाकपा माले विधायक बिनोद कुमार सिंह ने बजट पर अपने सुझाव में कहा कि केसीसी लोन सुस्ती दूर होनी चाहिए. प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने पर विशेष ध्यान देना चाहिए. रोजगार पर विशेष ध्यान की जरूरत. श्रम का समुचित मूल्य मिलना चाहिए.

15:05 February 28

बजट पर धन्यवाद प्रस्ताव के विरोध में भाजपा विधायक केदार हाजर ने कहा कि यह बजट ठगने वाला बजट है. पूर्व से रघुवर दास के कार्यकाल में शुरू कृषि आशीर्वाद योजना को बंद कर दिया जिसके तहत एक एकड़ जमीन के बदले किसानों को 5000 रुपए दिया जाना था. कांग्रेस विधायक राजेश कच्छप ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट को संतुलित बजट बताया. केंद्र की उपेक्षा के बावजूद अपने बूते हमारी सरकार ने 3 वर्षों में गरीबों के लिए 8 लाख अबुआ आवास बनाने का फैसला लिया है.

14:20 February 28

झामुमो विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने की बजट की तारीफ

14:19 February 28

दूसरी पाली में वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट पर हो रहा वाद विवाद

14:15 February 28

भोजनावकाश के बाद सदन की कार्यवाही जारी

13:03 February 28

सभा की कार्यवाही भोजनावकाश तक स्थगित

11:54 February 28

प्रश्न काल में आज परिवहन विभाग, पंचायती राज विभाग, भवन निर्माण विभाग, पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग और नगर विकास एवं आवास विभाग से जुड़े प्रश्नों पर विभागीय मंत्रियों के द्वारा जवाब दिए जा रहे हैं

11:17 February 28

विधानसभा की कार्यवाही शुरू

10:51 February 28

थोड़ी देर में शुरू होगी विधानसभा की कार्यवाही

10:28 February 28

झारखंड विधानसभा का बजट सत्र

रांचीः झारखंड विधानसभा के बजट सत्र का आज चौथा दिन है. आज भी सदन में हंगामे के पूरे आसार हैं. बीजेपी विधायकों के तेवर काफी गर्म हैं. आज सदन में प्रश्नकाल के साथ-साथ बजट पर चर्चा की जाएगी.

Last Updated : Feb 28, 2024, 5:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details