उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में 2 दिन बारिश कराएगा चक्रवाती तूफान 'दाना'; तेज हवा के साथ बिजली गिरने के भी आसार

UP Weather News: मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार-शुक्रवार उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

Etv Bharat
यूपी में 2 दिन बारिश कराएगा चक्रवाती तूफान दाना. (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लखनऊ: पश्चिम बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हुए तूफान का आशिंक असर उत्तर प्रदेश के मौसम पर भी पड़ने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार दो दिन उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही तेज हवा चलने और बिजली गिरने के भी आसार हैं. वही, पश्चिम उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा.

अक्टूबर का आखिरी सप्ताह है लेकिन, दिन के तापमान में कोई खास कमी नहीं देखने को मिल रही है. दिन के समय तेज धूप निकल रही है, जिससे किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें दिख रही हैं. क्योंकि, धान की फसल खेतों में लगी है और बाली तेज धूप के कारण समय से पहले ही परिपक्व हो जाएगी. ऐसे में धान काला होने के साथ ही हल्का होगा, जिससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

रात का तापमान भी सामान्य से 1-3 डिग्री सेल्सियस तक सामान्य से अधिक होने के कारण रात में भी मौसम अभी पूरी तरह से ठण्डा नहीं हुआ है. कुछ तराई वाले इलाकों में रात व सुबह के समय हल्की ठण्ड का अहसास हो रहा है. मौसम विज्ञान विभाग ने 15 नवंबर से गुलाबी सर्दी शुरू होने का अनुमान जताया है.

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम:लखनऊ में बुधवार को मौसम शुष्क बना रहा, सुबह से तेज धूप निकली. अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य है. न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को लखनऊ में आसमान साफ रहेंगे. बादलों की आवाजाही रहेगी. अधिकतम तापमान 34 व न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

प्रयागराज रहा सबसे गर्म:बुधवार को उत्तर प्रदेश का प्रयागराज सबसे अधिक गर्म जिला रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान मुजफ्फरनगर जिले में 18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

यूपी में 2 दिन बारिश का अलर्ट:मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि आज व कल पूर्वी उत्तर प्रद्रेश में कुछ स्थानों पर वर्षा/गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. अगले 5 दिन तक अधिकतम व न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा.

ये भी पढ़ेंःयूपी में आफत मचा सकता है चक्रवाती तूफान 'दाना'; कल से तेज हवा के साथ दो दिन भारी बारिश का अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details