उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दशहरे पर यूपी से मानसून विदा; अगस्त-सितंबर में हुई भारी बारिश कराएगी कड़ाके की ठंड, नवंबर से शुरू होगी सर्दी

पर्यावरण प्रदूषण का असर मौसम पर दिख रहा, सभी ऋतुएं अपने समय से आगे पीछे हो रहीं.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Etv Bharat
अगस्त-सितंबर में हुई भारी बारिश कराएगी कड़ाके की ठंड. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मानसून इस बार अपने तय समय से 15 दिन ज्यादा रुका. लेकिन अब मानसून पूरी तरह से विदा हो चुका है. मानसून के यूपी में ज्यादा दिन तक रहने के कारण सर्दी भी इस बार देर से शुरू होने का अनुमान है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 15 नवंबर से गुलाबी सर्दी शुरू हो सकती है.

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी लखनऊ के प्रोफेसर डॉ. नवीन अरोड़ा ने बताया कि मौसम में परिवर्तन हो रहा है. जैसे-जैसे पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है इसका असर साफ तौर से मौसम पर भी पड़ता है, जिसके चलते साल की सभी ऋतु अपने समय से आगे पीछे हो रही हैं.

नवंबर से कड़ाके की सर्दी के लिए रहे तैयार:प्रोफेसर नवीन अरोड़ा के मुताबिक वर्तमान समय में स्ट्रीम वेदर की वजह से अचानक कुछ दिनों के लिए अत्यधिक गर्मी, 1 दिन में ही अत्यधिक बारिश हुई है, जिसके कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा. इसी तरह अब आने वाली शीत ऋतु में भी कुछ दिनों के लिए अत्यधिक कड़ाके की सर्दी भी पड़ने की संभावना है. नवंबर में सर्दी देखने को मिलेगी.

लखनऊ में कैसा रहा मौसम: लखनऊ में शुक्रवार को सुबह से ही आसमान साफ रहे, दिन के समय कुछ स्थानों पर बादलों की आवाजाही रही, जिसके कारण अधिकतम तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की कमी तथा न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई. अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य है. वहीं न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है.

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम:शनिवार को लखनऊ में मुख्तया आसमान साफ रहेगा. बीच-बीच में बादलों की भी आवाजाही रहेगी. अधिकतम तापमान 34 व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

वाराणसी रहा सबसे गर्म:शुक्रवार को उत्तर प्रदेश का वाराणसी सबसे अधिक गर्म जिला रहा जहां पर अधिकतम तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान मुजफ्फरनगर जिले में 18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

यूपी में कैसा रहेगा मौसम:मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि दक्षिणी पश्चिमी मानसून ने समान्य तिथि से लगभग एक सप्ताह विलंब से 2 अक्टूबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश से वापसी आरम्भ की. 5 अक्टूबर को इसकी प्रदेश के मध्यवर्ती हिस्सों एवं 11 अक्टूबर को पूर्वांचल के शेष हिस्सों से वापसी हो गई.

इसके साथ ही लगभग एक सप्ताह के विलंब से संपूर्ण प्रदेश से वापस लौट गया. आने वाले चार दिन तक उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा. बारिश की संभावना नहीं है. वहीं 16 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ेंःयूपी में जाते-जाते फिर बरसा मानसून; सोनभद्र में सुबह से शाम तक हुई बारिश, दीपावली बाद शुरू होगी गुलाबी ठंड

ABOUT THE AUTHOR

...view details