उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी के 34 जिलों में कहर बरपाएगा मानसून; तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ मूसलाधार बारिश का अलर्ट - UP Weather Forecast Updates

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 27, 2024, 9:45 AM IST

Updated : Aug 27, 2024, 4:33 PM IST

उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 8 के सापेक्ष 2 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 74% कम है. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 8.2 के सापेक्ष 1.6 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो समान्य से 81% कम है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 7.9 के साथ 2.8 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 65% कम है.

Etv Bharat
यूपी के 34 जिलों में आज कहर बरपाएगा मानसून. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मानसून इन दिनों दक्षिणी उत्तर प्रदेश में मेहरबान है. इसके असर से उरई, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, मेरठ, आगरा, अलीगढ़, बुलंदशहर, ललितपुर में जोरदार बारिश हो रही है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मंगलवार को भी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी तथा पश्चिमी इलाकों में बारिश होने तथा प्रदेश के कई हिस्सों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है.

यूपी के 34 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी:गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, एटा, कासगंज, बदायूं ,संभल, फर्रुखाबाद, कन्नौज, हरदोई, सहारनपुर, बरेली, पीलीभीत, रामपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, लखनऊ, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अंबेडकर नगर, संत कबीर नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, आजमगढ़, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, बलिया तथा इनके आसपास के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है.

यूपी में पिछले 24 घंटे में कितनी हुई बारिश. (Photo Credit; ETV Bharat)

यूपी में पिछले 24 घंटे में हुई बारिश:उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 8 के सापेक्ष 2 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 75% कम है. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 8.2 के सापेक्ष 1.6 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो समान्य से 81% कम है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 7.9 के साथ 2.8 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 65% कम है.

यूपी में एक जून से 26 अगस्त तक हुई बारिश:उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 564 के सापेक्ष 498 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 12% कम है. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 597 के सापेक्ष 522 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 13% कम है. वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 517 के सापेक्ष 464 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 10% कम है.

यूपी में एक जून से अब तक कितनी हुई बारिश. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम:लखनऊ में सोमवार को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश रिकाॅर्ड की गई. दिन में कई बार आसमान में बादलों ने डेरा जमाया, लेकिन तेज हवा के चलते बदल उड़ गए. दिन में आसमान साफ रहे धूप खिली रही. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किए गए जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मंगलवार को लखनऊ में बादलों की आवाजाही रहेगी. अधिकतम तापमान 34 में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दिन के समय बारिश के साथ तेज रफ्तार हवाएं भी चल सकती हैं.

मुजफ्फरनगर रहा सबसे गर्म:सोमवार को उत्तर प्रदेश का मुजफ्फरनगर सबसे अधिक गर्म जिला रहा जहां पर अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान झांसी जिले में 23. 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

यूपी में आज कैसा रहेगा मौसम:मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि मंगलवार को उत्तर प्रदेश की कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं, कुछ इलाकों में 20 से लेकर 30 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चलेंगी. उत्तर प्रदेश के पश्चिमी तथा दक्षिणी इलाकों के आइसोलेटेड स्थान पर भारी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ेंःयूपी में जन्माष्टमी पर भारी बारिश का पूर्वानुमान; 39 जिलों में बिजली गिरने के आसार, होगी तेज बरसात

Last Updated : Aug 27, 2024, 4:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details