उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यागी का UP को बॉय: 72 घंटे बाद फिर बदरा करेंगे कम बैक, फिर होगी बारिश, जानिए मौसम का हाल - UP WEATHER LATEST UPDATES

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

यागी तूफान यूपी से जा चुका है. बारिश और आंधी से लोगों को थोड़ी राहत है. हालांक यह राहत कुछ घंटे तक ही रहने वाली है. अगले तीन दिन बार यूपी में फिर बारिश की संभावना है. चलिए जानते हैं इस बारे में.

up weather forecast latest updates heavy rain after 3 days yagi storm impact monsoon aaj ka mausam
यूपी में तीन दिनों बाद फिर शुरू होगी बारिश. (photo credit: etv bharat)

लखनऊः यूपी से यागी चक्रवाती तूफान की विदाई हो चुकी है. लोगों को बारिश और आंधी से काफी राहत मिल चुकी है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो अगले 48 घंटे तक यूपी में फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है. 25 सितंबर से यूपी में बारिश की संभावना है.



27 जिलों में हुई कम बारिशःइस बार मानसूनी सीजन में 1 जून से अब तक उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में अत्यधिक बारिश हुई. वहीं, 13 जिलों में अधिक तथा 30 जिलों में नॉर्मल बारिश हुई. प्रदेश के 24 जिलों में काम तथा तीन जिलों में बहुत कम बारिश हुई.

अब तक कितनी हुई बारिश. (photo credit: etv bharat)


21 सितंबर तक हुई बारिशःपूर्वी उत्तर प्रदेश में 15% कम तो पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 11% अधिक बारिश हुई. उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 719 के सापेक्ष 680 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो की समान्य से 5 प्रतिशत कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 765 के सापेक्ष 649 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो की समान्य से 15% कम है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 655 के सापेक्ष 724 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 11% अधिक है.


लखनऊ का मौसमःराजधानी लखनऊ में शनिवार को सुबह से ही आसमान साफ रहा. दिन में तेज धूप खिली. मौसम में अधिकतम आर्द्रता 93 व न्यूनतम आर्द्रता 63% रही. अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य है वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की समान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार रविवार को राजधानी लखनऊ में मुख्यतः आसमान साफ रहेगा. अधिकतम तापमान 36 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.


प्रयागराज सबसे गर्म:शनिवार को उत्तर प्रदेश का प्रयागराज जिला सबसे अधिक गर्म रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से लगभग चार डिग्री सेल्सियस अधिक है. वही सबसे कम न्यूनतम तापमान गाजीपुर जिले में 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.


25 सितंबर से फिर बारिश की संभावनाःमौसम वैज्ञानिक डॉक्टर अतुल सिंह ने बताया कि समुद्र तल पर मानसून की द्रोणिका अब बीकानेर, गुना, मंडल, राजनांदगांव, गोपालपुर से होकर दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के पश्चिम मध्य तक पहुंच रही है. इसकी वजह से उत्तर प्रदेश में आगामी 48 घंटे तक मौसम शुष्क बना रहेगा. 25 सितंबर के बाद फिर से उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. अगले दो-तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 2 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है तथा इसके बाद कोई परिवर्तन नहीं होगा. अगले 5 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है.





ये भी पढ़ेंः मेरठ के नामी कारोबारियों के घर ED की रेड, 32 करोड़ रुपये के हीरे बरामद, पूर्व IAS का नाम भी आया सामने

ये भी पढ़ेंः यूपी में 25 सितंबर से फिर कहर ढाएगा 'यागी' तूफान; बढ़ेगी मानसून की सक्रियता, होगी झमाझम बारिश

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details