उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी के DGP ने दिए निर्देश; त्योहारों पर बाजारों में सिविल ड्रेस में पुलिसकर्मियों की करें तैनाती, सोशल मीडिया पर भी रखें नजर

DGP Prashant Kumar : डीजीपी ने अधिकारियों को संवेदनशील स्थानों पर विशेष नजर रखने को कहा है.

यूपी के DGP ने दिए निर्देश
यूपी के DGP ने दिए निर्देश (Photo credit: ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लखनऊ :धनतेरस, दिवाली, भैया दूज और छठ पूजा को लेकर उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने दिशा निर्देश जारी किए हैं. डीजीपी ने कहा है कि, बाजारों में भीड़ को देखते हुए सभी एसपी सिविल ड्रेस में पुलिसकर्मियों को तैनात करें. सर्राफा बाजार में पर्याप्त पुलिस बल तैनात हो. इसके अलावा बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, शॉपिंग मॉल व भीड़ वाली सार्वजनिक जगहों पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए हैं.



एंटी रोमियो स्क्वाड को सक्रिय रखा जाये :धनतेरस, दीपावली आदि के अवसर पर सर्राफा बाजारों तथा अन्य बाजारों में काफी भीड़ होती है. महिलायें एवं पुरूष काफी अधिक संख्या में खरीदारी करने निकलते हैं. जारी विज्ञप्ति के अनुसार, डीजीपी ने निर्देश दिए हैं कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं तथा पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए. साथ ही सादे वस्त्रों में भी पुरूष/महिला पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए. बाजारों में एंटी रोमियो स्क्वाड को भी सक्रिय रखा जाये. वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा अधिक से अधिक संख्या में पुलिस/पीएसी बल के साथ सघन फुट पेट्रोलिंग की जाए. पूर्व में घटित घटनाओं के दृष्टिगत हॉट स्पाट चिन्हित कर गश्त/पिकेट ड्यूटी और यूपी -112 के वाहनो का प्रभावी व्यवस्थापन सुनिश्चित किया जाये.

अधिकारियों के साथ की जाए चेकिंग :डीजीपी ने निर्देश दिए हैं कि छोटी से छोटी सूचनाओं को अत्यन्त गम्भीरता से लेकर वरिष्ठ अधिकारियों और थाना प्रभारियों द्वारा स्वयं मौके पर पहुंचकर विवाद को हल करने व संवेदनशीलता को समाप्त करने के लिए कड़े प्रभावी उपाय सुनिश्चित किए जाएं. आवश्यकतानुसार सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को भी सम्मिलित किया जाए. जिलों में रिजर्व पुलिसकर्मियों की टीम बनाकर उन्हें क्यूआरटी के रूप में रखा जाए व उनके साथ सभी दंगा नियंत्रित उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए. डीजीपी ने निर्देश दिए हैं कि विस्फोटक पदार्थ/पटाखा विक्रेताओं के लाइसेंस धारकों की सूची थानावार तैयार कर ली जाए. विस्फोटक पदार्थों के निर्माण स्थलों की आकस्मिक व प्रभावशाली चेकिंग उपजिलाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, थाना प्रभारी व अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के साथ की जाए. विस्फोटक पदार्थ एवं पटाखों का भंडारण और विक्रय आबादी वाले क्षेत्रों से दूर रखा जाये एवं पर्याप्त संख्या में अग्निशमन यंत्रों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये. अग्निशमन विभाग के कार्मिकों को 24X7 सजग/सतर्क रखा जाए.

महत्वपूर्ण नम्बरों का किया जाए प्रचार-प्रसार :डीजीपी ने निर्देश दिए हैं रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, बाजार, मनोरंजन स्थल, पार्क, मल्टीप्लेक्स आदि स्थानों पर सुदृढ़ पुलिस प्रबन्ध किया जाए तथा पुलिस थानों, अधिकारियों तथा अन्य महत्वपूर्ण नम्बरों का प्रचार-प्रसार किया जाए. विभिन्न शहरों, कस्बों व मोहल्लों में पूर्व में गठित शान्ति समितियों, व्यापार मंडल के पदाधिकारियों तथा धर्मगुरूओं के साथ जिला/थाना स्तर पर गोष्ठी आयोजित कर ली जाये और सम्भ्रान्त नागरिकों, शान्ति समितियों के सदस्यों व डिजिटल वालंटियर्स आदि का सक्रिय सहयोग लिया जाए. डीजीपी ने निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक थाने पर उपलब्ध त्योहार रजिस्टर तथा रजिस्टर नं-8 में उपलब्ध प्रविष्टियों का अध्ययन कर लिया जाए. किसी नई परम्परा की अनुमति न दी जाए.

शरारती तत्वों पर रखी जाए नजर :डीजीपी ने निर्देश दिए हैं कि असामाजिक/अवांछनीय तत्वों पर विशेष निगरानी रखी जाए तथा आवश्यकतानुसार ऐसे तत्वों के विरूद्ध कड़ी निरोधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये. भीड़/दंगा नियंत्रण से सम्बन्धित उपकरणों को तैयारी की हालत में रखा जाए, जिससे आवश्यकता पड़ने पर उनका तुरन्त उपयोग किया जा सके. डीजीपी ने निर्देश दिए हैं कि जिलों के समस्त धार्मिक स्थलों के आस-पास प्रातः कालीन पोस्टर चेकिंग पार्टी निकाल कर सघन चेकिंग की जाए. इस दौरान शरारती/असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर उन पर सतर्क नजर रखी जाए. जिलों में स्थापित सीसीटीवी कैमरों को थानावार सूचीबद्ध कर उनकी क्रियाशीलता का परीक्षण कर लिया जाए. महत्वपूर्ण हॉटस्पाट व संवेदनशील स्थलों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी करायी जाए.

डीजीपी ने निर्देश दिए हैं कि जिलों अयोध्या में आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के लिए एक्सेस कंट्रोल की सुदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित की जाए व विभिन्न श्रोतों से प्राप्त होने वाली सूचनाओं पर संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की जाए. जिले अयोध्या के सभी धर्मशालाओं, होटलों, ढाबों सराय आदि पर सतर्क दृष्टि रखी जाये तथा संदिग्ध व्यक्तियों/स्थानों की सघन चेकिंग सुनिश्चित की जाए. डीजीपी ने निर्देश दिए हैं कि महत्वपूर्ण स्थलों पर पुलिस पिकेट की व्यवस्था 24X7 रखी जाए तथा जनपद के आने-जाने वाले सभी मार्गों पर सुगम यातायात के लिए पार्किंग/ट्रैफिक डायवर्जन प्वाइंट/होल्डिंग एरिया आदि चिन्हित करते हुए समुचित पुलिस प्रबन्ध किया जाए. इसके अलावा सरयू नदी के प्रवाह/उत्प्रवाह मार्ग पर सर्तक दृष्टि रखी जाए तथा सरयू नदी में पेट्रोलिंग के लिए समुचित एसओपी तैयार की जाए.

कार्यक्रम स्थल की कराई जाए चेकिंग :डीजीपी ने निर्देश दिए हैं कि दीपोत्सव के दौरान अतिविशिष्ट एवं विशिष्ट व्यक्तियों के भ्रमण स्थल एवं समस्त कार्यक्रम स्थल की चेकिंग करा ली जाए. महत्वपूर्ण व्यक्तियों की सुरक्षा मानक के अनुसार सुनिश्चित की जाए. भैयादूज, गोवर्धन पूजा आदि के अवसर पर रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन एवं भीड़ वाले अन्य स्थानों के साथ-साथ नदियों व घाटों पर समुचित पुलिस प्रबन्ध करते हुए विशेष सतर्क दृष्टि रखी जाए. नदियों व घाटों पर आवश्यकतानुसार बैरिकेटिंग की व्यवस्था की जाए तथा स्थानीय गोताखोरों/जल पुलिस/बाढ़ राहत पीएसी की व्यवस्था की जाए तथा फ्लड लाइट व अल्टरनेट प्रकाश की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. डीजीपी ने निर्देश दिए हैं कि सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्मों की सघन मॉनिटरिंग की जाए तथा किसी भी प्रकार की भ्रामक पोस्टों का तत्काल खंडन करते हुये दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध विधिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये.

यह भी पढ़ें : यूपी DGP की मूंछों के फैन हुए उपराष्ट्रपति धनखड़, कहा- इसके आगे अमिताभ बच्चन की फिल्म के नत्थू लाल की मूंछें भी फेल - DGP Prashant Kumar

यह भी पढ़ें : सीएम योगी के बाद यूपी के DGP भी एक्शन मोड में, सभी जिलों के अफसरों को लेंगे क्लास

ABOUT THE AUTHOR

...view details