राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने शहीद परमानंद की मूर्ति का किया अनावरण, कहा-ये मूर्तियां विरासत, इन्हें संजो कर रखें

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने खैरथल में शहीद परमानंद यादव की प्रतिमा का अनावरण किया. उन्होंने कहा कि इस मूर्ति रूपी विरासत को संजोकर रखें.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Oct 13, 2024, 4:44 PM IST

Statue Of Martyr Unveiled
शहीद परमानंद की मूर्ति का अनावरण (ETV Bharat Khirthal)

खैरथल: केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने रविवार को कोटकासिम के गांव उजौली में शहीद परमानंद यादव की प्रतिमा का अनावरण किया. इस दौरान पूर्व मंत्री हेमसिंह भडाना, पूर्व विधायक रामहेत सिंह यादव, जिला प्रमुख बलबीर छिल्लर सहित उपस्थित अतिथियों ने प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर शहीद को श्रद्धांजलि दी. भूपेंद्र यादव ने शहीद के पिता समय सिंह और माता रामरती देवी को शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि परमानंद ने सैनिक जीवन में पूरा समर्पण दिया और इस बात पर बल दिया कि उनके परिवार के सदस्य भी सेना में रहकर देश की सेवा करते रहें.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सेना में जाने के बाद जब फौजी अपनी वर्दी पहनता है, तो निश्चित ही उसे गर्व और आत्मविश्वास महसूस होता है. साथ ही वर्दी हमें अनुशासन भी सिखाती है. इसीलिए हर युवा और ग्रामवासी जब भी शहीद की प्रतिमा के सामने से निकलें या यहां आएं, तो याद रखें कि एक सैनिक की ही भांति हमें भी अपने जीवन में आत्मविश्वास और अनुशासन लाना है, तो जरूर आगे बढ़ने का रास्ता मिलेगा. उन्होंने कहा कि ये मूर्तियां हमारी विरासत हैं और हमें इन्हें संजोना है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नौजवान परमानंद से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए. साथ ही विशेष अवसरों पर प्रतिमा स्थल पर देशभक्ति के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं. मंत्री ने इस अवसर पर प्रतिमास्थल से बीरनवास चौकी तक सड़क मार्ग बनाए जाने की घोषणा की.

पढ़ें:बहरोड में केन्द्रीय मंत्री ने किया शहीद की प्रतिमा का अनावरण - Union Minister unveiled the statue

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने कहा कि आज के समय में सभी आधुनिक हो गए हैं. तकनीक भी बेहद आगे बढ़ रही है. ऐसे में सरकार आगे की सोचते हुए देश भर में इन्क्यूबेटर सेंटर खोल रही है. ऐसे ही सेंटर यहां भी खोले जाएंगे. इसके माध्यम से युवाओं को तकनीक सीखने और प्रयोग करने की आजादी मिलेगी. इससे युवा आगे बढ़कर आत्मनिर्भर बन सकेंगे. डिजिटल तकनीक का उपयोग दुनिया व्यापार में कर रही है. जिसके माध्यम से हमें भी दुनिया में अपना वर्चस्व कायम करना है. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पानी से लेकर अन्य सभी महत्वपूर्ण विकास के विषयों पर सरकार कार्य कर रही है ताकि आमजन की सुविधाओं का विस्तार हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details