झारखंड

jharkhand

विकास की नई राह है सिंदरी उर्वरक कारखाना- अन्नदाता हैं देश के विकास का मूल, एमएसपी को लेकर हो रहा है काम- अर्जुन मुंडा

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Mar 1, 2024, 11:49 AM IST

Updated : Mar 1, 2024, 3:12 PM IST

Union Minister Arjun Munda. धनबाद में सिंदरी उर्वरक कारखाना के उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि आपने यहां की जनता में नई आशा और नए विश्वास का संचार किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

धनबादः सिंदरी फर्टिलाइजर कारखाना उद्घाटन के अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि, 25 मई 2018 को माननीय प्रधानमंत्री ने सिंदरी खाद कारखाना का शिलान्यास किया. उसके बाद नई आशा और नए विश्वास के साथ आज वह खाद कारखाना माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा लोगों को समर्पित किया जा रहा है. आज से एक नई उम्मीद की शुरुआत हुई है. जिस चीज को लेकर के लोग निराशा के गर्त में डूबे हुए थे, उनमें एक आशा के रूप में नए क्षितिज का निर्माण करते हुए सिंदरी खाद कारखाना पुनर्जीवित हुआ है.

केन्द्रीप मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि जब मैं मुख्यमंत्री था, तो मैं इसे चालू करने के लिए केंद्र सरकार के पास अनुरोध करने गया था. लेकिन उसे समय की कांग्रेस की सरकार ने हमारी बात को नहीं सुना, हमने लगातार कहा कि इसे चालू किया जाए. इससे भारत का हित होगा, लेकिन इस बात को सुना ही नहीं गया. अर्जुन मुंडा ने कहा कि यह देश सबका साथ, सबका विकास के साथ आगे बढ़ेगा और सब का प्रयास उसमें लगेगा. इसी स्थिति से भारत विकसित भारत बनेगा. उसका सीधा उदाहरण आपके सामने सिंदरी कारखाना दिखाई दे रहा है, यह खाद कारखाना केवल यूरिया का उत्पादन नहीं करेगा बल्कि विकास में एक नई राह बनाएगा.

केन्द्रीप मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि 2013-14 में जहां कृषि क्षेत्र में कार्य करने के लिए 21933 करोड़ का बजट एलोकेशन होता था, आज 2023-24 में माननीय नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 111531 करोड़ का बजट कृषि क्षेत्र के लिए रखा गया है. 2022-23 में रिकॉर्ड ऊंचाई 329 मिलियन टन का खाद्यान्न उत्पादन आज भारत में हो रहा है. यह उभरते हुए भारत का परिदृश्य है बागवानी के क्षेत्र में भी 355 मिलियन टन उत्पादन हो गया है. इसी के साथ-साथ भारत जहां हम इंपोर्ट के बल पर जीने के लिए विवश थे. आज 5 लाख करोड़ का एक्सपोर्ट हम इन क्षेत्रों में कर रहे हैं. एग्रीकल्चर के क्षेत्र में हमारा एक्सपोर्ट पूरी दुनिया को यह बता रहे हैं कि भारत किस तरीके के साथ निर्भर हो रहा है.

केन्द्रीप मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि पाम तेल के मामले में पिछली सरकारों में हमारे ऊपर भार लाद देने का मामला था, लेकिन हम लोगों ने उसे बदलने का काम किया है. पाम आयल के विकल्प के रूप में हमने 2021- 2022 में योजना शुरू की गई है और 5 वर्षों के लिए जो योजना शुरू होगी उससे जो पाम आयल दुनिया से लेकर आते हैं अब हमारे किसान इससे कमाएंगे. नॉर्थ ईस्ट को विशेष महत्व देते हुए 11040 करोड़ का बजट व्यवस्था किया गया और उसी पर काम आगे बढ़ रहा है. किसानों के विविध क्षेत्रों के विकास के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से चाहे एमएसपी का मामला हो हम सभी लोगों की राय से काम कर रहे हैं.

अर्जुन मुंडा ने कहा कि जहां हम देश के लिए अनाज पैदा कर रहे हैं वही हम गरीबों के लिए देश का यह पहला मामला है कि हम 81 करोड लोगों तक मुफ्त राशन पहुंचाने का काम कर रहे हैं, हम लोगों ने नया कीर्तिमान हासिल किया है.

हमारे देश में कैबिनेट में फैसला लिया गया है कि नॉर्थ ईस्ट में नई टेक्नोलॉजी पार्क की हम लोग शुरुआत करेंगे. पहले यह कहा जाता था कि हम 1 रूपए भेजते थे और किसानों को 15 पैसा मिलता है. लेकिन आज हम दावे के साथ कह सकते हैं, कि जिस तरीके से प्रधानमंत्री ने काम किया है उसे एक बार साफ है कि हम जितना पैसा भेजते हैं उतना किसानों को मिल रहा है. अगर 100 टका भेजा जाता है तो 100 टका किसानों को मिल रहा है. आज सिंदरी के इस खाद कारखाने के उदघाटन से झारखंड और देश विकास को नई दिशा मिलेगी.

ये भी पढ़ेंः

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड को देंगे अरबों की सौगात, सिंदरी उर्वरक फैक्ट्री का करेंगे उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी का धनबाद दौराः 1 मार्च को धनबाद रेल मंडल की 13 हजार 700 करोड़ की योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

पीएम मोदी करेंगे सिंदरी हर्ल फैक्ट्री का उद्घाटन, सुरक्षा के मद्देनजर एसपीजी की टीम मुस्तैद

Last Updated : Mar 1, 2024, 3:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details