उत्तराखंड

uttarakhand

अगले दो साल में शुरू हो जाएगा उधमसिंह नगर और पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेज, संख्या के साथ सुविधा बढ़ाने पर जोर - Uttarakhand Medical Colleges

Uttarakhand Medical Colleges अगले दो साल में राज्य सरकार मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़ाने पर जोर दे रही है. स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा अगले दो सालों में उधमसिंह नगर और पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेज शुरू कर दिया जाएगा. इसके बाद प्रदेश में कुल 7 मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

UTTARAKHAND MEDICAL COLLEGES
उधमसिंह नगर और पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेज (ETV BHARAT)

देहरादून: उत्तराखंड सरकार, स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दे रही है. इसी क्रम में स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में तीसरे अल्ट्रासाउंड मशीन का शुभारंभ किया. इस मशीन के शुभारंभ के बाद अब रोजाना 60 अतिरिक्त मरीजों का भी अल्ट्रासाउंड हो सकेगा. अल्ट्रासाउंड मशीन का शुभारंभ करने के बाद स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने दोनों अस्पताल के इमरजेंसी समेत आईसीयू का भी निरीक्षण किया. साथ ही दून अस्पताल की साफ सफाई व्यवस्था को देखने के साथ ही तमाम कर्मचारियों से बातचीत भी की.

दून अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने मेडिकल कॉलेज के तमाम विभागों के एचओडी के साथ बैठक की. बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने सभी एचओडी को इस बाबत निर्देश दिए की स्वास्थ्य सुविधाओं में किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए. इसी क्रम में गायनोलॉजिस्ट डिपार्टमेंट की एचओडी को निर्देश दिए की जितने भी इंटर्न डॉक्टर्स कम कर रहे हैं उन सभी को डिलीवरी करने का एक टारगेट दिया जाए. कई बार ऐसा देखा जा रहा है कि जब कोई कॉम्प्लिकेटेड मामला सामने आता है तो फिर वह अपने हाथ पीछे खींच लेते हैं. यही नहीं बैठक के दौरान ब्लड यूनिट की हेड को निर्देश दिए कि वह देहरादून के सभी विश्वविद्यालय के साथ मिलकर कैंप लगाए ताकि लोगों को ब्लड डोनेट के प्रति जागरूक किया जा सके.

दून अस्पताल में 3000 मरीजों का इलाज: स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में तीसरी अल्ट्रासाउंड मशीन का शुभारंभ हो गया है. दून चिकित्सालय में अत्यधिक मरीजों का दबाव है ऐसे में इस नए अल्ट्रासाउंड मशीन के बाद रोजाना 60 से 70 और मरीजों का अल्ट्रासाउंड हो सकेगा. उन्होंने कहा दून अस्पताल में रोजाना करीब 3000 मरीज इलाज के लिए आते हैं. ऐसे में मानव संसाधन बढ़ाने के साथ ही व्यवस्थाओं को बढ़ाया जा रहा है. इसके अलावा अगले डेढ़ सालों में एक सात मंजिला बिल्डिंग भी तैयार की जा रही है. जिसमें पार्किंग के साथ ही मरीजों के इलाज के लिए तमाम सुविधाएं वाहन उपलब्ध कराई जाएंगी.

जल्द प्रदेश में होंगे सात मेडिकल कॉलेज:धन सिंह रावत ने कहा हरिद्वार मेडिकल कॉलेज के लिए एमबीबीएस की 100 सीटों का आवंटन कर दिया गया है. इसी साल से हरिद्वार मेडिकल कॉलेज शुरू हो जाएगा. उन्होंने बताया अब राज्य में दून मेडिकल कॉलेज, अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज, हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज, हरिद्वार मेडिकल कॉलेज और श्रीनगर मेडिकल कॉलेज हो गया है. उन्होंने कहा सरकार का प्रयास है कि अगले साल से उधम सिंह नगर मेडिकल कॉलेज को भी शुरू कर दिया जाये. इसके अलावा साल 2026 तक पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेज को भी संचालित कर दिया जाएगा. आने वाले 2 सालों में प्रदेश में सात राजकीय मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे.

पढ़ें- उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग में जल्द निकलने वाली है बंपर भर्ती, मंत्री धन सिंह रावत ने अधिकारियों को दिए निर्देश



Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details