राजस्थान

rajasthan

आतंक का अंत! दो नरभक्षी पैंथर को पिंजरे में किया कैद, 3 लोगों को बना चुका था शिकार - Panther Terror

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 1, 2024, 11:57 AM IST

Updated : Sep 1, 2024, 12:14 PM IST

Panthers Rescued in Rajsamand : राजसमंद में 10 दिन की कड़ी मशक्कत के बाद वन विभाग की टीम ने दो नरभक्षी पैंथर को पकड़ने में सफलता हासिल की है. पैंथर अब तक 3 लोगों को अपना शिकार बना चुका था और कई लोगों को घायल कर चुका था.

पैंथर को पकड़ा
पैंथर को पकड़ा (ETV Bharat Rajsamand)

पैंथर को पिंजरे में किया कैद (ETV Bharat Rajsamand)

राजसमंद : वन विभाग की टीम की ओर से शनिवार रात और रविवार तड़के दो पैंथर को पकड़ने में सफलता हासिल की है. दरअसल, जिले में पिपलांत्री, पुठोल, मुंडोल, बोरज पंचायत क्षेत्र में तीन लोगों का शिकार करने के बाद लोगों के आक्रोश के चलते वन विभाग की ओर से बीते 10 दिन से पैंथर को पकड़ने के प्रयास किए जा रहे थे. ऐसे में वन विभाग के साथ ही ग्रामीणों ने भी राहत की सांस ली है.

10 दिनों से कर रहे थे प्रयास : उपवन संरक्षक सुदर्शन शर्मा ने बताया कि रात पुठोल पंचायत के भुडान में एक मादा पैंथर को पकड़ा गया, जबकि पिपलांत्री व बोरज पंचायत की सरहद पर स्थित अंडेला में नर पैंथर भी पिंजरे में आ गया. दोनों पैंथर को राजसमंद लाया गया, जहां पशु चिकित्सकों की ओर से स्वास्थ्य जांच की जा रही है. राजसमंद के अलावा उदयपुर और जोधपुर वन विभाग की 10 टीमें लगातार पैंथर को ड्रोन के जरिए सर्च कर रही थी. पैंथर को पकड़ने के लिए 5 जगह पर पिंजरे लगाए गए थे. इस तरह वन विभाग की ओर से दोनों पैंथर को पकड़ने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है.

इसे भी पढ़ें.राजसमंद: नरभक्षी पैंथर ने बकरियां चरा रही महिला का किया शिकार

पैंथर का रात के बाद दिन में भी आबादी क्षेत्र में विचरण काफी बढ़ने लगा था. इतना ही नहीं पैंथर ने तीन लोगों का शिकार तक कर लिया था. पिपलांत्री, बोरज, पुठोल, मुंडोल पंचायत क्षेत्र में पैंथर हमला कर 24 से ज्यादा लोगों को घायल कर चुका है. वन विभाग ने सूचना पर पैंथर को पकड़ने के लिए प्रयास शुरू किए और 10 दिन बाद टीम ने 2 पैंथर को पकड़ लिया गया है.

से भी पढ़ें.बूंदी में आबादी क्षेत्र में फिर नजर आया पैंथर, इलाके में दहशत

Last Updated : Sep 1, 2024, 12:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details