झारखंड

jharkhand

लातेहार में दो भालुओं ने किया बुजुर्ग पर हमला, हालत गंभीर

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jan 23, 2024, 7:04 PM IST

Two bears attacked on elderly man in Latehar. लातेहार में जंगली जानवरों का उत्पात जारी है. कभी हाथी के हमले तो कभी लातेहार में भालू के हमले से ग्रामीण परेशान हैं. एक बार फिर दो भालुओं ने एक ग्रामीण पर हमला कर दिया. हालांकि ग्रामीण ने हिम्मत दिखाई और भालुओं से भिड़ गया. घटना में ग्रामीण बुरी तरह घायल हो गया है.

http://10.10.50.75//jharkhand/23-January-2024/jh-lat-bear-attack-jh10010_23012024172554_2301f_1706010954_454.jpg
Two Bears Attacked On Elderly

लातेहारः जिले में जंगली भालू ने एक व्यक्ति पर हमला कर दिया है. हालांकि शख्स दिलेरी दिखाते हुए भालू से भिड़ गया और अपनी जान बचा ली. हालांकि इस क्रम में शख्स बुरी तरह से घायल हो गया है. लातेहार के सदर थाना क्षेत्र के भैंसमारा गांव निवासी कैलाश भुइयां पर मंगलवार को दो जंगली भालुओं ने हमला किया था.

मवेशी चराने गया था जंगल, भालुओं ने किया हमलाः जानकारी के अनुसार कैलाश भुइयां मंगलवार को अपना मवेशी चराने गांव के बगल में स्थित जंगल गया था. इसी दौरान अचानक पीछे से दो जंगली भालुओं ने कैलाश पर अचानक हमला कर दिया, जब तक कैलाश वह कुछ समझ पाता, तब तक भालू ने उसपर हमला कर उसे घायल कर दिया था. अचानक भालू के हमले से पहले तो कैलाश भुइयां घबरा गया, लेकिन जान बचाने के लिए उन्होंने भालुओं पर डंडा चलाना शुरू कर दिया और जोर-जोर से शोर मचाने लगा.

कैलाश की आवाज सुनकर पहुंचे ग्रामीणः कैलाश के चिल्लाने की आवाज सुनकर आसपास मवेशी चला रहे अन्य लोग दौड़कर वहां पहुंच गए. लोगों की भीड़ को देखकर दोनों भालू वापस घने जंगलों की ओर भाग गए. इस संबंध में स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि भालुओं के हमले से बचते-बचते कैलाश घायल होकर बेहोश हो गया था. बेहोशी की हालत में उसे गांव लाया गया और घटना की जानकारी पूर्व मुखिया को दी गई.

सूचना मिलते ही पूर्व मुखिया ने घायल को पहुंचाया अस्पतालः इधर, घटना की जानकारी मिलते ही पूर्व मुखिया जुलेश्वर लोहरा तुरंत गांव पहुंचे और घायल कैलाश को तत्काल सदर अस्पताल पहुंचाया. जहां चिकित्सकों ने घायल का प्राथमिक इलाज किया.

वन विभाग के पदाधिकारियों ने अस्पताल पहुंचकर घायल का जाना हालः पूर्व मुखिया ने घटना की जानकारी वन विभाग के पदाधिकारियों को भी दे दी है. साथ ही घायल का समुचित इलाज कराने और सहायता उपलब्ध कराने की मांग की है. वहीं जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम सदर अस्पताल पहुंची और डॉक्टर से घायल की स्थिति की जानकारी ली. साथ ही घायल के परिजनों को सरकारी प्रावधान के तहत मुआवजा उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है.

लातेहार में बढ़ा जंगली जानवरों का आतंकः गौरतलब हो कि इन दिनों लातेहार में जंगली जानवरों का आतंक काफी अधिक बढ़ गया है. एक तरफ जंगली हाथियों के द्वारा जहां ग्रामीणों की फसलों को बर्बाद किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर अन्य जंगली जानवरों के द्वारा मानव जीवन और मवेशियों पर हमला किया जा रहा है. इधर, वन विभाग के पदाधिकारियों ने आम ग्रामीणों से अपील की है कि अनावश्यक रूप से घने जंगलों में अकेले ना जाएं.

ये भी पढ़ें-

गुमला में ग्रामीण पर भालुओं ने किया हमला, गंभीर स्थिति में अस्पताल में भर्ती

गुमला में पुटू चुनने गई महिला पर भालू का हमला, दहशत में ग्रामीण

चाईबासा में महुआ चुनने गए व्यक्ति पर भालू ने किया हमला, इलाज के दौरान मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details