उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी बोले- पौधरोपण को बनाएं जनांदोलन; जनसहभगिता से पूरा होगा पर्यावरण संरक्षण का संकल्प - Tree plantation campaign 2024

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 18, 2024, 9:34 PM IST

Updated : Jul 18, 2024, 9:58 PM IST

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 20 जुलाई को पौधरोपण (Tree plantation campaign 2024) अभियान का खाका तैयार कर लिया है. सीएम योगी ने इस बाबत वर्चुअल संवाद के माध्यम से निर्देश जारी किए हैं.

योगी आदित्यनाथ.
योगी आदित्यनाथ. (Photo credit: ETV Bharat)

लखनऊ :मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ के संकल्प के साथ आगामी 20 जुलाई को आयोजित होने जा रहे वृक्षारोपण महाभियान के प्रति जनान्दोलन बनाने का आह्वान किया है. सीएम ने यह बातें गुरुवार को ग्राम प्रधानों, क्षेत्र पंचायत अध्यक्षों, जिला पंचायत अध्यक्षों, नगर पंचायत अध्यक्षों, नगर पालिका परिषद अध्यक्षों, नगर निगमों के महापौर आदि जनप्रतिनिधियों से वर्चुअली संवाद के दौरान कहीं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के कार्यों को शीर्ष प्राथमिकता में लेते हुए विगत सात वर्षों में 168 करोड़ से अधिक पौधे रोपने का कार्य किया है. थर्ड पार्टी ऑडिट में इनमें से 75-80% पौधे सुरक्षित होने की पुष्टि हुई है. इस वर्ष की गर्मी, हीटवेव लंबे समय तक कोई भूल नहीं पाएगा. भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न हो इसके लिए 20 जुलाई के अभियान अत्यंत महत्वपूर्ण है. इसी के तहत आगामी 20 जुलाई को पूरा प्रदेश वृक्षारोपण के महाभियान से जुड़ने जा रहा है.

सीएम ने कहा कि इस बार हमारा लक्ष्य 36 करोड़ 50 लाख पौधे लगाने का है. यह बड़ा लक्ष्य है, इसमें आपसभी की सहभागिता होनी आवशयक है. सभी को प्रयास करना होगा. पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ' के संदेश से को जन-जन को जोड़ने की आवश्यकता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर देशवासी को 'एक पेड़ मां के नाम' लगाने की प्रेरणा दी है. उत्तर प्रदेश का हर नागरिक प्रधानमंत्री के भाव से जुड़कर इस वर्ष के 'वन महोत्सव' को अभूतपूर्व सफलता दिलाने में अपना योगदान करेगा. वृक्षारोपण के लिए सभी विभागों/निकायों को लक्ष्य दिया जा चुका है. ऐसे में पूरे उत्साह और उमंग के साथ वृक्षारोपण करें, वृक्षारोपण को जनांदोलन बनाएं.

वहीं इस वर्ष भी 'पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ अभियान' के अंतर्गत 36 करोड़ से अधिक पौधे रोपे जाएंगे. प्रदेश के चार एक्सप्रेस-वे पर दो लाख से अधिक पौधे रोपे जाएंगे. इसके अलावा यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में भी एक लाख पौधे रोपे जाएंगे. इसके लिए यूपी एक्सप्रेस-वेज़ इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीडा) ने पहल शुरू कर दी है. निर्माणाधीन गंगा एक्सप्रेस-वे के किनारे भी बड़े स्तर पर पौधरोपण की तैयारी है.

गंगा एक्सप्रेस-वे के किनारे 500 हेक्टेयर में लगेंगे पौधे:यूपीडा के अधिकारियों के मुताबिक गंगा एक्सप्रेस-वे के कैरिज वे और सर्विस रोड के बीच दोनों तरफ 500 हेक्टेयर क्षेत्र में पौधरोपण और उनके 10 वर्षीय देख-रेख करने के लिए विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश वन विभाग को 36 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है. इसके अलावा 'पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ अभियान' के अंतर्गत यूपीडा की ओर से संचालित चार अन्य एक्सप्रेस-वे पर भी 2 लाख 37 हजार से अधिक पौधे रोपे जाएंगे.

इनमें आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर 15 हजार, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एक लाख छह हजार, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर 25 हजार, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे पर 91 हजार 600 पौधे रोपे जाएंगे. इसके साथ ही यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में एक लाख पौधे रोपे जाएंगे. इनमें पीपल, पाकड़, बरगद, गूलर और नीम के 66 हजार 700 पौधे रोपे जाएंगे. इसके अलावा बड़ी संख्या में फलदार वृक्षों के पौधे भी रोपे जाएंगे.

बंद सिनेमाघरों के संचालन फिर शुरू कराने में प्रोत्साहन देगी सरकार:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बंद सिनेमाघरों के पुनर्संचालन, मल्टीप्लेक्स विहीन जिलों में मल्टीप्लेक्स निर्माण, एकल छविगृह निर्माण के लिए अनुदान योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं. गुरुवार को राज्य कर विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनता के मनोरंजन के प्रमुख साधनों में सिनेमा की बड़ी भूमिका है. नए दौर में बदलती तकनीक के साथ प्रदेश में एकल स्क्रीन वाले पुराने सिनेमाघर या तो बंद हो गए हैं अथवा उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है.

ऐसे सिनेमाघरों के पुनर्जीवन के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहन योजना लाई जानी चाहिए. इससे लोगों को मनोरंजन के साधन की सहज उपलब्धता तो होगी ही, निवेश और रोजगार सृजन की दृष्टि से भी यह उपयोगी होगा. उन्होंने कहा कि योजना ऐसी हो जिससे कि बंद अथवा संचालित सिनेमाघरों के स्थान पर व्यावसायिक काम्पलेक्स व कम क्षमता के सिनेमाघरों का निर्माण, बंद सिनेमाघरों को यथास्थिति में पुनः संचालित करने, व्यावसायिक गतिविधि सहित अथवा गैर व्यावसायिक गतिविधि वाले एकल स्क्रीन सिनेमाघर का निर्माण के लिए निवेशकों को प्रोत्साहन मिले.


यह भी पढ़ें : 30 करोड़ पौधे लगाकर यूपी को हरा-भरा बनाएगी योगी सरकार

यह भी पढ़ें : पौधरोपण के आंकड़ों के अनुपात में प्रदेश में नहीं बढ़ रही हरियाली

Last Updated : Jul 18, 2024, 9:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details