मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्य प्रदेश के रेल यात्री नोट करें, टिकट रिजर्वेशन के आ गये नये नियम

ट्रेन में सफर करने वाले मध्य प्रदेश के यात्रियों के लिए रिजर्वेशन से जुड़ी जरूरी सूचना. रेल रिजर्वेशन के नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

IRCTC TICKET BOOKING NEW RULE
ट्रेन के रिजर्वेशन सिस्टम में बड़ा बदलाव (Getty Image)

IRCTC Ticket Booking New Rule: हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार आने वाला है. 31 अक्टूबर को देशभर में दिवाली मनाई जाएगी. दिवाली के त्योहार पर लोग अपने-अपने घरों की तरफ जाते हैं. कोई दिवाली की छुट्टियों पर घूमने का प्लान बनाता है. ऐसे में ट्रेनों में भीड़ होना आम बाता है. वहीं मध्य प्रदेश में भी दिवाली को लेकर ट्रेनों में जमकर भीड़ होती है. स्कूल-कोचिंग-कॉलेज और जॉब करने वाले लोग अपने घर जाते हैं. ऐसे में आपको रेलवे से जुड़ी बड़ी जानकारी से अपडेट करा देते हैं.

रेलवे प्रशासन ने ट्रेन के रिजर्वेशन सिस्टम में बड़ा बदलाव करते हुए इसकी समय सीमा घटा दी है. पहले आप अपनी यात्रा के लिए 120 दिन पहले से ट्रेन का टिकट बुक करा सकते थे, लेकिन अब केवल 60 दिन पहले तक ही एडवांस रिजर्वेशन करा सकेंगे. यह नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होने जा रहा है. ऐसे में यदि आपने 60 दिन से पहले एडवांस रिजर्वेशन करा रखा है, तो आपको यात्रा करने से पहले इसे चेक करने की जरूरत है.

भारत सरकार का पत्र (ETV Bharat)

120 दिन की एडवांस बुकिंग का फायदा

रेलवे प्रशासन द्वारा जारी किए गए आदेश में स्पष्ट है कि 120 दिन के एडवांस रिजर्वेशन के तहत 31 अक्टूबर 2024 तक यात्रियों को इसका फायदा मिलेगा. वहीं 1 नवंबर के बाद 60 दिन पहले से की गई एडवांस बुकिंग को रद्द किया जा सकेगा. वहीं एक नवंबर से केवल 60 दिन की एडवांस बुकिंग का विकल्प दिया जाएगा. यानि कि रेलवे अब 31 अक्टूबर के बाद के सभी एडवांस रिजर्वेशन कैंसिल करेगा, जिनकी समय सीमा 60 दिन से अधिक है.

ट्रेन में टिकट रिजर्वेशन के नियम में बदलाव (ETV Bharat)

विदेशी नागरिकों को मिलती रहेगी 365 दिन की सुविधा

बता दें कि रेलवे प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि यह नियम ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस समेत कुछ ट्रेनों पर लागू नहीं होगा. वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए एडवासं बुकिंग की 365 दिन की समय सीमा में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे पहले कोरोना लाकड़ाउन के दौरान रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग की सीमा घटाकर एक महीने कर दी थी. हालांकि मई 2021 के बाद सब कुछ सामान्य होने के बाद इसे फिर से 120 दिन की कर दिया गया था.

यहां पढ़ें...

भूखे पेट नहीं करना होगा ट्रेन में सफर, व्रत वालों के लिए रेलवे लाया स्पेशल थाली

बिना टिकट ट्रेन यात्रा पर ब्रेक, यात्रियों का ऐसा इंतजाम करेगा रेलवे, जान लें नए नियम

इसलिए रिजर्वेशन सिस्टम में किया गया बदलाव

दरअसल, अब तक लोग 120 दिन पहले यानि 4 महीने की एडवांस बुकिंग पर टिकट खरीदते हैं. कई लोग वेटिंग में भी टिकट लेने से पीछे नहीं रहते. जबकि इस दौरान भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन द्वारा स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाती है, लेकिन ये यात्री अपनी वेटिंग टिकट पर ही यात्रा करना पसंद करते हैं. ऐसे में नियमित ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है, जबकि स्पेशल ट्रेन खाली जाती हैं. इस समस्या से निपटने के लिए रेलवे ने एडवांस रिजर्वेशन की समय सीमा में बदलाव किया है.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details