राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

फलोदी में टाइगर का मूवमेंट, भैंस का किया शिकार, ग्रामीणों में दहशत - Tiger In village

रणथंभोर नेशनल पार्क की फलोदी रेंज से सटे हिंदवाड़ गांव के नजदीक एक टाइगर जंगल से निकलकर खेतों की ओर आ गया. टाइगर ने गांव के पास एक भैंस का भी शिकार किया है. वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर टाइगर की मॉनिटरिंग एवं ट्रैकिंग शुरू कर दी है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 7, 2024, 5:14 PM IST

फलोदी में टाइगर का मूवमेंट
फलोदी में टाइगर का मूवमेंट (Etv Bharat sawai madhopur)

फलोदी में टाइगर का मूवमेंट (Etv Bharat sawai madhopur)

सवाई माधोपुर. रणथंभोर नेशनल पार्क से टाइगर के बाहर आने का सिलसिला जारी है. इसके कारण लोगों में दहसत बनी हुई है. रविवार को भी रणथंभोर नेशनल पार्क की फलोदी रेंज से सटे हिंदवाड़ गांव के नजदीक एक टाइगर जंगल से निकलकर खेतों की ओर आ गया. गांव के नजदीक टाइगर के मूवमेंट से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है.

ग्रामीणों ने बताया कि टाइगर ने गांव के नजदीक ही एक भैंस का शिकार भी किया है. टाइगर मूवमेंट को लेकर ग्रामीणों ने वन‌ विभाग को सूचना दी है. सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और टाइगर की मॉनिटरिंग एंव ट्रैकिंग शुरू की. रणथंभौर की फलोदी रेंज के रेंजर विष्णु गुप्ता ने बताया कि हिंदवाड़ गांव के ग्रामीणों द्वारा वन विभाग को गांव के पास खेतों में टाइगर आने की सूचना दी गई है. सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची.

इसे भी पढ़ें- Tiger movement in Dholpur: टाइगर के मूवमेंट से ग्रामीणों में दहशत, कैमरे में कैद हुई टाइगर की तस्वीर

ग्रामीणों से खेतों की ओर नहीं जाने की अपील :रेंजर विष्णु गुप्ता ने बताया कि मौके पर मिले पगमार्क के आधार पर संभवत: टाइगर टी-58 होने का अनुमान लगाया गया है, जिसकी मॉनिटरिंग और ट्रैकिंग के लिए वनकर्मियों की एक टीम गठित कर दी गई है. वनकर्मियों की टीम टाइगर की लगातार ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग कर रही है. फिलहाल भैंस के शिकार के पास ही टाइगर का मूवमेंट बना हुआ है, जिसके चलते वन विभाग ने ग्रामीणों से खेतों की ओर नहीं जाने की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details