बिहार

bihar

ETV Bharat / state

'10 वर्षों से लोगों को मूर्ख बना रहे PM मोदी' टीचर सुल्ताना खातून की पढ़ाई पर बिहार में बवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टिप्पणी करने के मामले में शिक्षिका बुरी फंस गयी है. उसके द्वारा छात्रों को पीएम मोदी से संबंधित विवादित ट्रांसलेशन पढ़ाया गया.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर विवादित अनुवाद पढ़ाया
पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर विवादित अनुवाद पढ़ाया (ETV Bharat)

गोपालगंजः'पीएम नरेंद्र मोदी 10 साल से लोगों को मुर्ख बना रहे..इसका अनुवाद करें. बिहार में इस तरह का विवादित अनुवाद पढ़ाने पर शिक्षिका बुरी तरह से फंस गयी है. अब शिक्षा विभाग इस शिक्षिका पर कार्रवाई करने जा रही है. इसके साथ ही स्थानीय लोगों में आक्रोश देखने को मिल रहा है. दरअसल, यह मामला बिहार के गोपालगंज स्थित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जैतपुर रुद्रपुर का है.

बच्चों ने दी अभिभावक को जानकारीः गोपालगंज में पीएम पर टिप्पणी का खुलासा तब हुआ जब स्कूल की छात्र-छात्राएं स्कूल से वापस आने के बाद अपने अभिभावक को इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 5 अक्टूबर को शिक्षिका सुल्ताना खातून प्रधानमंत्री को लेकर अमर्यादित अनुवाद पढ़ा रही है. इसकी जानकारी मिलते ही अभिभावक आवेदन लेकर बीईओ के पास पहुंच गए और शिक्षिका पर कार्रवाई की मांग की. अभिभावकों ने बताया कि बीते दिनों से शिक्षिका बच्चों को राजनीतिक और विवादित शिक्षिका दे रही है.

बीईओ ने मांगा स्पष्टीकरणः इसकी लिखित शिकायत बीईओ लखींद्र दास से की. इसके बाद बीईओ ने शिक्षिका से स्पष्टीकरण की मांग की है. बीईओ ने कहा कि इस मामले में कार्रवाई की जाएगी. इस मामले में गोपालगंज डीएम प्रशांत कुमार ने भी कार्रवाई की बात कही है. कहा कि अगर यह मामला सत्य है तो इसकी जांच कर शिक्षिका के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

"पढ़ाने के क्रम में प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करना एक लोक सेवक को शोभा नहीं देता. इसलिए उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गई है. जवाब मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी."-लखींद्र दास, बीईओ

पहले भी शिक्षिका को समझाया गया थाः स्कूल के हेडमास्टर रमेश सिंह ने बताया कि शिक्षिका सुल्ताना खातून अंग्रेजी पढ़ाती है. छात्रों ने इसकी शिकायत की थी. मेरे ओर से शिक्षिका को समझाया गया था लेकिन फिर से इस तरह का मामला सामने आने के बाद बीईओ से शिकायत की गयी है. हालांकि अभी तक शिक्षिका की ओर से विभाग को कोई जबाव नहीं दिया गया है.

शिक्षिका को स्कूल से हटाने की मांगः बता दें कि इस विद्यालय के पदेन अध्यक्ष सुनील कुमार बिहार के शिक्षा मंत्री हैं, इसके बावजूद पीएम नरेंद्र मोदी पर विवादित अनुवाद पढ़ाने पर कई सवाल उठा रहे हैं. लोगों ने ऐसी शिक्षिका को स्कूल से हटाने की मांग की है. कहा कि छात्रों को पढ़ाई के बजाय अमर्यादित जानकारी दी जा रही है.

यह भी पढ़ेंः'एक पैग गले के नीचे उतरना' मतलब कलेजा ठंडा होना.. मैडम ने चौथी के छात्रों को मुहावरे से समझाया शराब का अर्थ

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details