बिहार

bihar

बगहा के नर्सिंग होम में घुसा तक्षक सांप, थरथर कांपने लगे मरीज और डॉक्टर - snake in Bagaha Nursing Home

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 17, 2024, 8:44 PM IST

Takshak snake In Bagaha: बगहा में अक्सर वन्य जीवों के रिहायशी इलाकों में विचरण से लोग दहशत में आ जाते हैं. वहीं बगहा के एक नर्सिंग होम में तक्षक सांप निकलने मरीजों में अफरातफरी मच गई. डॉक्टर और मरीज सांप को देखकर थरथर कांपने लगे. सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच घंटों मशक्कत के बाद सांप का रेस्क्यू किया. पढ़ें पूरी खबर.

बगहा में तक्षक नाग
बगहा में तक्षक नाग (ETV Bharat)

बगहा में सांप (स्नेक कैचर सुनील कुमार)

बगहा: इंडो नेपाल सीमा पर वाल्मीकीनगर के एक निजी नर्सिंग होम मंगलवार को तक्षक सांपघुस आने से मरीज और अस्पताल कर्मियों में अफरा तफरी मच गई. सांप को देख वहां मौजूद डॉक्टर सहित मरीज के भी होश उड़ गए. वहां मौजूद अस्पताल में लगे सुरक्षा कर्मियों ने सांप को अपने काबू में करने का खूब प्रयास किया, लेकिन सांप सुरक्षा कर्मियों की पकड़ से बाहर ही रहा. बाद में वनकर्मी को बुलाकर सांप पकड़ने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. कड़ी मशक्कत के बाद सांप का रेस्क्यू कर उसे जंगल मे छोड़ा गया.

नर्सिंग होम में सांप ने 'रोक दी सांस': दरअसल, मंगलवार को वाल्मीकीनगर के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर लक्ष्मण के निजी नर्सिंग होम में उस समय लोगों के होश उड़ गए जब डॉक्टर के केबिन में एक तक्षक सांप घुस आया था. बताया जा रहा है कि जैसे ही डॉक्टर के पास एक मरीज पहुंचा उसने सांप को रेंगते हुए देख चिल्लाना शुरू कर दिया. जिसके बाद डॉक्टर और अस्पताल कर्मी भी सकते में आ गए. इसके बाद अस्पताल कर्मियों ने वाल्मीकीनगर रेंज के वनकर्मियो को सूचना दी.

बगहा नर्सिंग होम में घुसा सांप (स्नेक कैचर सुनील कुमार)

"वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में तक्षक सांपों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अब तक दर्जनों मर्तबा ये सांप वाल्मीकीनगर के विभिन्न घरों या स्थानों पर स्पॉट किए गए हैं. भले ही ये सांप जहरीला नहीं होते हैं, लेकिन जिन लोगों को इस सांप के बारे में जानकारी नहीं है वो देखकर भयभीत हो जाते हैं. क्योंकि यह तक्षक सांप पतला और लंबा होने के साथ साथ काफी फुर्तीला होता है और एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर जाने के लिए हवा में ग्लाइड करता है."- सुनील कुमार, स्नैक कैचर

बगहा में तक्षक सांप का रेस्क्यू:नर्सिंग होम के कर्मचारी की सूचना पर WTI (वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया) के सदस्य व स्नैक कैचर सुनील कुमार अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे. उन्होंने सांप देखने के बाद लोगों को समझाया की यह सांप जहरीला नहीं होता है. लिहाजा घबराने की बात नहीं है. फिर सांप का रेस्क्यू कर उसे वापस जंगल में छोड़ा गया. जहां सांप सरपट पेड़ों पर चढ़ता नजर आया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details