दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली: वाहन खरीदारों को आरसी में देरी करने वाले डीलरों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई, परिवहन मंत्री ने दिए आदेश - Vehicle RC Delhi

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि वाहन खरीदारों को आरसी में देरी करने वाले डीलरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 5, 2024, 7:32 PM IST

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Etv Bharat)

नई दिल्ली: दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली में निजी वाहन खरीदारों की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए ऐसे डीलरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं जो वाहन खरीददारों को वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) प्रदान करने में देरी कर रहे हैं. वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र में देरी के बढ़ते मामलों को देखते हुए परिवहन मंत्री ने विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में उन्हें आवश्यक निर्देश दिया. परिवहन मंत्री ने कहा कि वाहन खरीदारों को वाहन की आरसी प्राप्त करने में देरी का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली सरकार ने वाहन खरीददारों को डीलरों द्वारा हाथों-हाथ वाहन पंजीकरण जारी करने का प्रावधान किया है.

ये भी पढ़ें: परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मेट्रो के ड्राइवर केबिन में किया सफर, मेट्रो के इंजीनियरिंग की तारीफ

दिल्ली सरकार ने मार्च 2021 में डीलरों द्वारा आरसी छपाई और हाथों हाथ आरसी प्रदान करने की सुविधा शुरू की थी. इसके तहत पहली आरसी 17 मार्च 2021 को जारी की गई थी. सितंबर 2021 तक दिल्ली के सभी स्व-पंजीकरण डीलरों को आरसी प्रिंट करने का अधिकार दिया गया था. लंबे समय तक इंतजार करने और खरीदारों को आरटीओ जाने की आवश्यकता को खत्म करने, परेशानी मुक्त वाहन पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए केजरीवाल सरकार द्वारा डीलर पॉइंट पर हाथों हाथ आरसी प्रिंटिंग सुविधा शुरू की गई थी.

वाहन डिलीवरी के समय गैर-परिवहन (निजी) वाहनों के लिए आरसी जारी करने के लिए दिल्ली में डीलरों को स्व-पंजीकरण की सुविधा प्रदान की गई थी. लेकिन कई मामलों में डीलर द्वारा वाहन डिलीवरी के बाद आरसी प्रदान करने में 2-3 सप्ताह से लेकर एक महीने से अधिक की देरी की शिकायत मिली. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने परिवहन विभाग को गैर-अनुपालन करने वाले डीलरों के खिलाफ सख्त कदम उठाने का आदेश दिया है. सभी वाहन डीलरों को यह सुनिश्चित करना होगा कि डिलीवरी के दिन आरसी वाहन मालिकों को सौंप दी जाए.

दिल्ली में 263 डीलर हैं जो अपने डीलर पॉइंट पर आरसी प्रिंट करने के लिए अधिकृत हैं. दिल्ली में सालाना लगभग 6 लाख नए वाहनों का पंजीकरण होता है. डीलर पॉइंट पर हाथों-हाथ आरसी या आरसी प्रिंटिंग की सुविधा, आरसी के लिए लंबे समय तक इंतजार और आरटीओ जाने की आवश्यकता को खत्म करने की दृष्टि से शुरू की गई थी.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में जल्द शुरू होगी मोहल्ला बस सेवा, मंत्री गहलोत ने मोहल्ला बस डिपो का निरीक्षण कर दी जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details