हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

आतंकियों के साथ एनकाउंटर में हिमाचल का लाल शहीद, डेढ़ साल के बेटे के सिर से उठा पिता का साया - Kishtwar encounter

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 14, 2024, 2:09 PM IST

Updated : Sep 14, 2024, 2:51 PM IST

Kishtwar encounter: पीएम मोदी की डोडा रैली से एक दिन पहले कश्मीर के किश्तवाड़ और बारामूला में सेना और आतंकियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़ हुई. किश्तवाड़ में आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान हिमाचल के नादौन विधानसभा क्षेत्र का एक जवान शहीद हो गया.

शहीद अरविंद सिंह
शहीद अरविंद सिंह (ETV BHARAT)

हमीरपुर: वीरों की भूमि कहे जाने वाले हिमाचल का एक और सपूत आतंकवादियों से लोहा लेते समय शहीद हो गया. शहीद अरविंद सिंह हमीरपुर जिले के रहने वाले थे. बेटे की शहादत की खबर मिलने के बाद नादौन में उनके पैतृक गांव हथोल में मातम का माहौल पसरा हुआ है. बेटे के शहीद होने की खबर मिलने के बाद से मां बेसुध है. पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल है. शहीद का डेढ़ साल का एक बेटा भी है, जिसे पिता के दुनिया से चले जाने तक का आभास भी नहीं है. परिजन और गांव के लोग नम आंखों के साथ शहीद जवान की पार्थिव देह का इंतजार कर रहे हैं.

शहीद अरविंद सिंह के छोटे भाई भी भारतीय सेना में ही सेवाएं दे रहे हैं, जैसे ही भाई की शहादत की खबर मिली वह तुरंत घर पहुंच गए. शहीद के दादा भी भारतीय सेना से रिटायर हुए थे. अरविंद के पिता राजिंद्र सिंह ने बताया कि सेना के अधिकारियों ने शाम तक बेटे की पार्थिव देह घर तक पहुंचने की बात कही है.

वहीं, इस हिमाचल के लाल की शहादत पर सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी शोक प्रकट किया है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, 'जम्मू-कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों से मुठभेड़ के दौरान मेरे विधानसभा क्षेत्र नादौन, कांगू के हथोल गांव निवासी वीर जवान अरविंद सिंह जी की शहादत का समाचार अत्यंत हृदयविदारक है. आपकी अमर शहादत को यह देश कभी नहीं भूल पाएगा. ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को श्रीचरणों में स्थान दें और शोक संतप्त परिजनों को इस अपार दुःख को सहन करने की शक्ति दें.'

नगरोटा स्थित व्हाइट नाइट कॉर्प्स ने एक्स पर एक पोस्ट करते हुए लिखा, जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ से आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में दो जवान शहीद हो गए हैं. फायरिंग के बीच ऑपरेशन जारी है. किश्तवाड़ के छातरू में शुक्रवार को 2 जवान शहीद हुए हैं. शहीद जवानों की पहचान व्हाइट नाइट कॉर्प्स के नायब सूबेदार विपिन कुमार और सिपाही अरविंद सिंह के रूप में हुई है. साथ ही इस मुठभेड में 2 और जवान घायल हुए हैं. सुरक्षाबलों ने पिंगनल दुगड्डा के जंगलों में छिपे तीन से चार आतंकियों को घेरा हुआ है.'

मुठभेड़ शुक्रवार दोपहर करीब 3:30 बजे शुरू हुई थी. सेना को जैश-ए-मोहम्मद के 3 आतंकियों के होने की खुफिया सूचना मिली थी. सर्च ऑपरेशन के दौरान एनकाउंटर शुरू हुआ था. सर्च ऑपरेशन के दौरान छिपे हुए आतंकियों ने सेना के जवानों पर गोलियां बरसाई थीं.

सेना और आतंकियों के बीच ये मुठभेड़ किश्तवाड़ में स्थित छातरू नाम के क्षेत्र में हुई है. ये जगह डोडा के एकदम करीब है. यहां से करीब 20 किलोमीटर दूर आज पीएम मोदी की जनसभा है.

ये भी पढ़ें: बंजार में बड़े स्तर पर अवैध कटान, सुक्खू सरकार पर फूटा पूर्व मंत्री का गुस्सा, लगाए ये गंभीर आरोप

Last Updated : Sep 14, 2024, 2:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details