राजस्थान

rajasthan

आरपीएससी के पूर्व सदस्य तक पहुंची एसआई पेपर लीक की आंच, बेटे-बेटी सहित पांच ट्रेनी से एसओजी की पूछताछ - SI Paper leak Case

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 1, 2024, 12:04 PM IST

राजस्थान पुलिस में उप निरीक्षक (एसआई) भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में अब आरपीएससी के एक पूर्व सदस्य का नाम सामने आया है. इसके साथ ही इस पूर्व आरपीएससी के बेटे-बेटी सहित 5 ट्रेनी एसआई को एसओजी ने पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है.

Rajasthan SOG
राजस्थान एसओजी (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर: राजस्थान पुलिस में उप निरीक्षक (एसआई) भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले की आंच अब आरपीएससी के पूर्व सदस्य तक पहुंच गई है. उनके बेटे और बेटी सहित पांच ट्रेनी एसआई को एसओजी ने पूछताछ के लिए शनिवार को राजस्थान पुलिस अकादमी से हिरासत में लिया है. ये पांचों ट्रेनी एसआई राजस्थान पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे थे. इनसे एसओजी के अधिकारी पेपर लीक के सिलसिले में पूछताछ में जुटे हैं. पूछताछ में यदि इनकी भूमिका संदिग्ध पाई जाती है, तो एसओजी आरपीएससी के पूर्व मेंबर के बेटे-बेटी सहित पांच ट्रेनी एसआई को गिरफ्तार कर सकती है. एसओजी के सूत्रों के अनुसार, एसआई भर्ती के पेपर लीक मामले में पांच ट्रेनी एसआई को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. इनमें एक पूर्व आरपीएससी सदस्य का बेटा और बेटी भी शामिल हैं.

अब तक 37 ट्रेनी एसआई गिरफ्त में:एसआई भर्ती परीक्षा के पेपर लीक, डमी अभ्यर्थी बिठाने और नकल करने के मामले में एसओजी अब तक 37 ट्रेनी एसआई को गिरफ्तार कर चुकी है. इनके अलावा पेपर लीक गिरोह से जुड़े बदमाश भी एसओजी के हत्थे चढ़े हैं. एसओजी के अधिकारियों का कहना है कि अभी भी कई ट्रेनी एसआई एसओजी के राडार पर हैं. जिन्हें लेकर एसओजी की जांच जारी है.

पढ़ें:पेपर लीक मामले की अहम कड़ी कांस्टेबल शैतानाराम गिरफ्तार, गंगानगर में गुप्त ठिकाने से पकड़ा - Constable Arrested In Paper Leak

पेपर लीक में बाबूलाल कटारा हो चुका गिरफ्तार: शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में एसओजी आरपीएससी के सदस्य रहे बाबूलाल कटारा को गिरफ्तार कर चुकी है. एसओजी की जांच में सामने आया था कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर सेट करने का जिम्मा बाबूलाल कटारा का था. उसी ने पेपर लीक गिरोह के सरगना अनिल उर्फ शेरसिंह मीणा को शिक्षक भर्ती परीक्षा में आने वाले सवाल दिए. बाद में शेरसिंह ने यह सवाल और उनके जवाब आगे पहुंचाए थे. इस मामले में नाम आने के बाद बाबूलाल कटारा को आरपीएससी के सदस्य के पद से हटा दिया गया था. अब हिरासत में लिए गए ट्रेनी एसआई के पिता 2018 से 2022 तक आरपीएससी के सदस्य रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details