उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

श्री काशी विश्वनाथ ट्रस्ट की पहल; संस्कृत विद्यालयों और चिकित्सालयों में मिलेगा मुफ्त भोजन, PM MODI ने की थी घोषणा

20 अक्टूबर को योजना की होगी शुरूआत, 5000 लाभार्थियों को भोजन उपलब्ध कराने का टारगेट

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

श्री काशी विश्वनाथ ट्रस्ट की ओर से मिलेगा नि:शुल्क भोजन
श्री काशी विश्वनाथ ट्रस्ट की ओर से मिलेगा नि:शुल्क भोजन (Photo credit: ETV Bharat)

वाराणसी :बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी से अब जरूरतमंदों का पेट भरने की तैयारी शुरू हो गई है. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर और ट्रस्ट की तरफ से संस्कृत विद्यार्थियों और अस्पतालों में श्री काशी विश्वनाथ ट्रस्ट की तरफ से भोजन की सप्लाई निशुल्क दी जाएगी. श्री काशी विश्वनाथ ट्रस्ट द्वारा नि:शुल्क भोजन व्यवस्था के सफल ट्रायल का आयोजन किया गया.

यह योजना 22 फरवरी 2024 को स्वतंत्रता भवन सभागार, बीएचयू में प्रधानमंत्री की ओर से की गई उस महत्वपूर्ण घोषणा का हिस्सा है, जिसमें कहा गया था कि सभी विद्यालयों के बच्चों और अस्पतालों में तीमारदारों को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट की ओर से निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. इस संकल्प को पूरा करने के लिए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ने गोदौलिया स्थित जम्मू कोठी में एक सात्विक सनातन रसोई का निर्माण कराया है. रसोई का संचालन नाट्यकोटम संस्था द्वारा किया जाएगा, जो पहले से ही मंदिर परिसर स्थित अन्नक्षेत्र में भोजन का निर्माण कर रही है. इस संबंध में नाट्यकोटम संस्था और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के बीच विशेष अनुबंध किया गया है. उच्चस्तरीय विशिष्ट क्षमता वाले उपकरण नाट्यकोटम क्षेत्र की मातृसंस्थान कोविलुर मठ द्वारा देश एवं विदेश के निर्माताओं से मंगवाए गए हैं, जिससे रसोई की उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जा सके.

इसके अलावा, दैनिक भोजन सामग्री और परिवहन की व्यवस्था श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास द्वारा सुनिश्चित की गई है. मंदिर न्यास के पास पहले से ही दो वाहन भोजन पहुंचाने के लिए उपलब्ध हैं. इसके अतिरिक्त, एक बैंक की ओर से सीएसआर मद के अंतर्गत 22 जुलाई 2024 को पांच वाहन भी दिए गए हैं, जो इस योजना के क्रियान्वयन में सहायक होंगे. 16 अक्टूबर को मंदिर की नवीनीकृत पाकशाला में चूल्हा पूजन एवं श्री विश्वेश्वर तथा माता अन्नपूर्णा की आराधना के साथ भोजन निर्माण का सफल ट्रायल संपन्न किया जा चुका है.


श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्रा ने बताया कि शुक्रवार को भोजन वितरण का सफल ट्रायल हुआ. इसी वर्ष चैत्र नवरात्रि के दौरान, 9 अप्रैल 2024 से वाराणसी स्थित कैंसर उपचार संस्थान और अन्य प्रमुख चिकित्सालयों के लिए पैक्ड भोजन का वितरण पहले ही शुरू किया जा चुका है. यह व्यवस्था भर्ती रोगियों के तीमारदारों के लिए की गई थी, जिससे उन्हें भोजन की चिंता न करनी पड़े. जम्मू कोठी स्थित नवीनीकृत रसोईघर की क्षमता को बढ़ाकर अब 5000 से 6000 व्यक्तियों का भोजन एक साथ बनाने की योजना है, जिससे अधिकतम लोगों तक पहुंच सुनिश्चित की जा सके.

उन्होंने बताया कि इस योजना का शुभारंभ 20 अक्टूबर 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी आगमन के दिन करने का निर्णय लिया गया है. शुक्रवार के सफल ट्रायल के अंतर्गत, सभी विद्यालयों और चिकित्सालयों को भोजन प्रेषित किया गया, जिससे योजना का सफल ट्रायल प्रारंभ हो गया है. यह योजना न केवल विद्यार्थियों और तीमारदारों के लिए भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी, बल्कि समाज में सहयोग और समर्पण की भावना को भी बढ़ावा देगी. 20 अक्टूबर को प्रथम चरण में लगभग 3000 लाभार्थियों को भोजन वितरण से प्रारंभ कर यह योजना 5000 तक लाभार्थियों को भोजन उपलब्ध कराने का टारगेट है. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास द्वारा नाट्यकोटम संस्था के सहयोग से यह योजना लागू की जा रही है. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास का लक्ष्य है कि सामाजिक प्रकल्पों के माध्यम से जरूरतमंदों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया जा सके.

यह भी पढ़ें : भोलेभक्तों के लिए अच्छी खबर; बनारस काशी विश्वनाथ मंदिर में सुगम दर्शन का टिकट सस्ता

यह भी पढ़ें : काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तरह आगरा में 6 मंदिरों का बनेगा शिवालय सर्किट, संवरेंगे बटेश्वर धाम के मंदिर, जानिए डिटेल

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details