मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जन्मदिन पर डबल बेबी टाइगर का दीदार , ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवपुरी से दिया बेस्ट उपहार - Baby Tiger Gift PM Modi Birthday

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 17, 2024, 10:33 PM IST

Updated : Sep 18, 2024, 11:24 AM IST

शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में कई साल बाद किलकारी गूंजी है. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से आई बाघिन MT-3 ने नन्हें शावकों को जन्म दिया है. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्विट करते हुए लिखा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शावकों की पहली तस्वीर आई है, जो उद्यान के साथियों एवं शिवपुरी की जनता की ओर से एक अनुपम उपहार है.

SHIVPURI MADHAV NATIONAL PARK
माधव नेशनल पार्क में बाघिन MT-3 ने नन्हें शावकों को दिया जन्म (ETV Bharat)

शिवपुरी: माधव नेशनल पार्क में वर्षों बाद बाघ के नन्हें शावकों का आगमन हुआ है. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से आई बाघिन MT-3 ने नन्हें शावकों को जन्म दिया है. माधव राष्ट्रीय उद्यान के संचालक उत्तम शर्मा ने बताया कि 17 सितंबर 2024 को माधव राष्ट्रीय उद्यान में एक नन्हे शावक का फोटो कैमरा ट्रैप हुआ है. उन्होंने बताया कि शावकों की संख्या 1 से अधिक भी हो सकती है.

नन्हे शावक का फोटो कैमरा ट्रैप (ETV Bharat)

माधव राष्ट्रीय उद्यान में बरसों बाद गूंजी किलकारी

शिवपुरी का माधव नेशनल पार्क देश का तीसरा नेशनल पार्क है जहां टाइगर 1990 में पूरी तरह खत्म होने के बाद दोबारा इनकी बसाहट की गई. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रयासों से 10 मार्च 2023 में यहां दो मादा और एक टाइगर पन्ना, बांधवगढ़ और कान्हा से शिफ्ट किए गए थे. करीब डेढ़ साल के इन्तजार के बाद माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी में खुशी की लहर आई है. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से आई बाघिन MT-3 ने नन्हें शावकों को जन्म दिया है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शेयर की पोस्ट

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधियाने अपने सोशल एकाउंट पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि 'अनंत प्रसन्नता की खबर'. "शिवपुरी स्थित माधव राष्ट्रीय उद्यान में वर्षों बाद नन्हें मेहमानों ने जन्म लिया है. मार्च 2023 में आई बाघिन ने 2 नन्हें शावकों को जन्म दिया है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन पर शावकों की पहली तस्वीर आई है, जो उद्यान के साथियों एवं शिवपुरी की जनता की ओर से एक अनुपम उपहार है. शावकों का जन्म इस बात का संकेत है कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में उद्यान में शुरू हुआ बाघों के पुनर्स्थापना का मिशन आज एक सफल रूप ले रहा है. इस विशेष उपलब्धि पर सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं."

ये भी पढ़ें:

ग्वालियर के चिड़ियाघर में गूंजी किलकारी, सफेद बाघिन मीरा ने 3 शावकों को दिया जन्म

कूनो नेशनल पार्क में गूंजी किलकारी, मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को दिया जन्म, सभी पूरी तरह स्वस्थ

माधव राष्ट्रीय उद्यान के उपसंचालक उत्तम शर्मा ने जाहिर की खुशी (ETV Bharat)

पीएम मोदी के जन्मदिन पर आई खुशी

माधव राष्ट्रीय उद्यान के उपसंचालक उत्तम शर्मा ने बताया कि "नन्हें शावकों का आना इस बात का संकेत है कि माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी में बाघों की पुर्नस्थापना सफल रही है. भविष्य में यहां बाघों की एक अच्छी संख्या स्थापित होगी. लगभग डेढ़ साल के इंतजार के बाद माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी में खुशी की लहर आई है. वर्षों बाद माधव राष्ट्रीय उद्यान में बाघ के नन्हें शावकों का आगमन हुआ है. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से 10 मार्च 2023 को आई बाघिन MT-3 ने नन्हें शावकों को जन्म दिया है. एक शावक की तस्वीर मंगलवार को कैमरा ट्रैप में प्राप्त हुई है. यह खुशी आज दुगनी को गई है क्योंकि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन है."

Last Updated : Sep 18, 2024, 11:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details