मध्य प्रदेश

madhya pradesh

घर पर मुंह धोते समय 8 साल के मासूम को नागिन ने डसा, सर्पमित्र ने किया ये कमाल - Shivpuri boy bitten by snake

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 1, 2024, 10:13 PM IST

करैरा के नरवर थाना अंतर्गत एक 8 साल के बालक को नागिन कोबरा ने डस लिया. परिजन बालक के झाड़ फूंक कराने में जुटे थे, लेकिन मौके पर पहुंचे सर्पमित्र ने सांप का रेस्क्यू किया और बालक को ग्वालियर अस्पताल भेजा.

SHIVPURI 8 YEAR OLD BITTEN BY COBRA
8 साल के मासूम बालक को नागिन कोबरा ने डसा (ETV Bharat)

शिवपुरी।करैरा विधानसभा के नरवर थाना क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 11 में एक 8 साल के मासूम बालक को सांप ने डस लिया. बच्चे को सांप के डसने की जानकारी जब परिजन लगी तो परिजने ने उसे अस्पताल न ले जाकर झाड़फूंक में जुट गए. वहीं, सांप को पकड़ने के लिए परिजन ने सर्पमित्र को सूचना दी. मौके पर पहुंचे सर्पमित्र ने सांप को रेस्क्यू किया. बताया जा रहा है कि बच्चा शाम को मुंह धो रहा था तभी अचानक उसे सांप ने डस लिया.

8 साल के बच्चे को सांप ने काटा (ETV Bharat)

सर्पमित्र ने बच्चे को भेजा अस्पताल

घटना रविवार शाम की है जहां मनीष बाथम को मुंह धोने के दौरान कोबरा नागिन ने डस लिया. दर्द से तड़पते मनीष ने यह बात अपने परिजन को बताई. जिसके बाद सर्पमित्र को सूचित किया गया. मौके पर पहुंचे सर्पमित्र ने सांप के रेस्क्यु के बाद झाड़फूंक में जुटे परिजन के पास पहुंचा. उसके बाद बालक के पैर में जहां सांप के डसने के निशान थे, वहां से ब्लड निकाला ताकी जहर कम हो सके. इसके बाद बताया जा रहा है कि सर्पमित्र ने बालक को एंटी वेनम का इंजेक्शन भी लगाया जिससे उसकी जान बच सके.

ये भी पढ़ें:

अंतिम संस्कार के दौरान श्मशान में सांप ने काटा, जिस सांप ने काटा उसे ही लेकर अस्पताल पहुंचा युवक

रतलाम में नाग-नागिन का खेल बना मौत का सौदा, पुजारी ने गंवाई जान

सर्पदंश के बाद सीधे पहुंचें अस्पताल

सांप के जहर को कम करने के लिए बालक के पैर से ब्लड निकालने के बाद उसे ग्वालियर अस्पताल भेजा गया. वहीं, सर्पमित्र ने बताया कि "कभी भी यदि कोई सर्पदंश का शिकार होता है तो सबसे पहले सीधा अस्पताल ले जाना चाहिए. कभी भी झाड़ फूंक के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए. हमेशा सर्पदंश के बाद अस्पताल का ही सहारा लेना चाहिए."

ABOUT THE AUTHOR

...view details