राजस्थान

rajasthan

शक्ति वंदन कार्यक्रम का आगाज, सीएम भजनलाल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 2, 2024, 3:37 PM IST

Updated : Mar 3, 2024, 12:51 PM IST

जयपुर में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने घरेलू, व्यावसायिक, एंटरप्रेन्योर और स्टार्टअप महिलाओं को एक मंच प्रदान करने के लिए शक्ति वंदन कार्यक्रम की शुरूआत की. सीएम ने इस दौरान पीएम मोदी को पोस्ट कार्ड भी लिखा.

Chief Minister Bhajanlal Sharma
Chief Minister Bhajanlal Sharma

शक्ति वंदन कार्यक्रम का आगाज

जयपुर. राजधानी में घरेलू, व्यावसायिक, एंटरप्रेन्योर और स्टार्टअप महिलाओं को एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से शनिवार को शक्ति वंदन कार्यक्रम का आगाज हुआ. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत की. इस दौरान सीएम ने पीएम 'नरेंद्र मोदी के नाम चिट्ठी' पोस्टकार्ड का विमोचन किया. सीएम ने चिट्ठी में लिखा कि 'शक्ति वंदन भारत में 'स्व' का अभिनंदन' आपके नेतृत्व में सफल हो रहा है. इस दौरान सीएम ने नारी शक्ति अधिनियम को लेकर खुशी जताते हुए, जयपुर में महिलाओं को आर्थिक रूप से सम्बल प्रदान करने वाले इस आयोजन की भी तारीफ की.

जयपुर के जवाहर कला केन्द्र के शिल्पग्राम में शनिवार को शक्ति वंदन कार्यक्रम का आगाज हुआ. कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह की 300 महिलाओं की ओर से प्रदर्शनी भी लगाई गई. सीएम ने महिलाओं के हैंडीक्राफ्ट वस्त्र सज्जा और पाक कला को नजदीकी से देखा और उसकी जमकर तारीफ की. इस दौरान फेमिना मिस इंडिया 2020 मान्या सिंह भी मौजूद रहीं, जिन्होंने 'मेरी कहानी मेरी जुबानी' टॉक शो में अपने अनुभव और जीवन सफर को साझा किया और महिलाओं के लिए प्रेरणा बनी.

इसे भी पढ़ें-मोदी सरकार के तीसरे टर्म के लिए BJP ने शुरू की घोषणा पत्र की तैयारी, जानिए किन मुद्दों पर चुनाव लड़ सकती है पार्टी

आयोजन को लेकर ग्रेटर नगर निगम की महापौर डॉ सौम्या गुर्जर ने कहा कि ये आयोजन महिलाओं के लिए, महिलाओं की ओर से किया जा रहा है. इसका उद्देष्य महिलाओं को सशक्त कर समृद्ध समाज का निर्माण करना है. महिलाओं के सम्मान, सुरक्षा, स्वास्थ्य, समृद्धि और सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए शक्ति प्रदर्शनी और टाॅक शो का आयोजन किया गया है. इसमें 9 सेगमेंट रखे गए हैं. इसमें सृजन, श्रीअन्नम्, वस्त्रम्, सौन्दर्यम्, हरितम्, स्वच्छ भारत, रत्नम्, वेस्ट टू वेल्थ, संस्कृति प्रदर्शित किए गए हैं. यहां महिलाएं खुद उत्पाद बनाती हैं, उन्हें अपने उत्पाद की मार्केट वैल्यू पता लगेगी, तो उन्हें आर्थिक रूप से संबल मिलेगा और आत्मविश्वास भी आएगा. वहीं, टाॅक शो में विभिन्न क्षेत्रों में सफलता का परचम लहराने वाली महिलाऐं अपने विचार रख रही हैं. इससे दूसरी महिलाओं को हौसला भी मिलेगा.

50 हजार पोस्टकार्ड : डाॅ सौम्या ने बताया कि स्टाॅल लगाने वाली महिलाएं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम चिट्ठी भी लिख रही हैं. इस चिट्ठी में वो पीएम मोदी के अब तक के महिलाओं के उत्थान में किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए अपनी अपेक्षाओं का उल्लेख कर रही हैं. 50 हजार पोस्टकार्ड मंगवाए गए हैं. तीन दिन तक यहां पहुंचने वाली आगंतुक महिलाएं और स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं इन पोस्टकार्ड को लिखकर हैंडोवर करेंगी और बाद में ये सभी पोस्टकार्ड पीएम नरेंद्र मोदी तक पहुंचाए जाएंगे.

सम्मान समारोह और फागोत्सव : बता दें कि 4 मार्च तक चलने वाले इस आयोजन में साहित्य, कला, चिकित्सा जगत में सफलता का परचम लहराने वाली हस्तियां भी शामिल होंगी, जो चेंज-मेकर द रियल वुमन, युग परिवर्तन की आधारशिला, नारी शक्ति वन्दन, लीगल- डिजिटल- फाइनेंशियल साक्षरता जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर टाॅक शो में महिलाओं से समक्ष अपने मन की बात रखेंगी. वहीं, अंतिम दिन सम्मान समारोह और फागोत्सव का आयोजन किया जाएगा.

Last Updated : Mar 3, 2024, 12:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details