मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शहडोल से बीजेपी प्रत्याशी हिमाद्री सिंह ने डाला वोट, अपनी जीत का किया दावा, अब तक 24.74 फीसदी मतदान - shahdol lok sabha constituency vote

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 18, 2024, 4:49 PM IST

Updated : Apr 19, 2024, 11:29 AM IST

Shahdol Lok Sabha Voting Date: मध्य प्रदेश की शहडोल लोकसभा सीट विंध्य अंचल में आती है. इस सीट पर मुकाबला अहम माना जा रहा है. यहां से बीजेपी ने सांसद हिमाद्री सिंह को टिकट दिया है, तो वहीं कांग्रेस ने विधायक फुंदेलाल को मैदान में जीत के लिए उतारा है. दोनों ही नेता आदिवासी गोंड समाज से आते हैं. दोनों की अपनी विशेषता है, लिहाजा ये कहना गलत नहीं होगा कि हिमाद्री सिंह को फुंदेलाल मार्को टक्कर दे सकते हैं.

Shahdol Lok Sabha Voting Date
शहडोल में कल होगी लोकतंत्र के महापर्व की शुरुआत, हिमाद्री सिंह को टक्कर देंगे फुंदेलाल मार्को

कांग्रेस प्रत्याशी फुंदेलाल मार्को ने किया मतदान

शहडोल में सुबह 11 बजे तक 24.74 प्रतिशत मतदान हुआ है.

शहडोल लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी हिमाद्री सिंह ने पुष्पराजगढ़ के किरगी में वोट डाला. हिमाद्री सिंह अपने परिवार के साथ मत का प्रयोग करने पहुंची. उन्होंने कहा 'इस बार उनकी जीत और वोटिंग प्रतिशत दोनों में बढ़ोत्तरी होगी.'

मध्य प्रदेश सरकार में कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री दिलीप जायसवाल ने अपने गृह नगर में परिवार सहित मतदान किया. मंत्री दिलीप जायसवाल अपनी पत्नी अर्चना जायसवाल के साथ अनूपपुर जिले के बिजुरी कस्बे में पहुंचकर वार्ड न 10 में स्थित शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय के मतदान केन्द्र क्रमांक-50 में मतदान किया. मंत्री दिलीप जायसवाल ने कहा की 'देश की समृद्धि देश के विकास के लिए मतदान किया है. जनता से अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर मतदान करने की अपील की.
शहडोल लोकसभा की बड़वारा विधानसभा सीट के ग्राम हिरवारा में सुबह सात बजे से मतदान जारी है. सुबह से ही मतदान की गति धीमी नजर आई. 123 नंबर मतदान केंद्र में मशीन में कुछ गड़बड़ी की खबरें भी सामने आईं थी. जिसके चलते कुछ देर बाद बाद वोटिंग शुरू हुई. वहीं आदर्श मतदान केंद्र में मतदाताओं के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

कांग्रेस प्रत्याशी फुंदेलाल मार्को ने अनूपपुर पोलिंग बूथ में पहुंचकर मतदान किया. इस दौरान फुंदेलाल मार्को ने जनता से अपील भी की. उन्होंने कहा कि भारत के लोकतंत्र का महापर्व है. मतदाताओं से अपील करना चाहता हूं कि अपने मताधिकार का प्रयोग करें, ताकि इस देश में एक अच्छे सरकार गठन में सहभागिता हो. आज 140 करोड़ देश की जनसंख्या है. सभी को न्याय रोजगार स्वास्थ्य की सुविधा सर्वांगिक विकास के दिशा में हम आगे बढ़े. मतदाता इस देश के भाग्य विधाता हैं, मैं मानता हूं कि सभी लोगों को अपने-अपने पोलिंग बूथ में जाकर मतदान करना चाहिए. जिससे अच्छे सरकार का गठन हो सके.

शहडोल।लोकसभा चुनाव के पहले चरण की शुरुआत हो गई है. पहले चरण में एमपी की 6 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं, जिसमें शहडोल लोकसभा सीट भी शामिल है. सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे समाप्त होगा. शहडोल लोकसभा सीट का चुनाव भी इस बार प्रत्याशियों के चलते काफी अलग होने वाला है. यहां जातिगत समीकरण भी कई मायनों में अलग है.

दिलचस्प होगी हिमाद्री और फुंदेलाल की टक्कर

शहडोल लोकसभा सीट से बीजेपी ने अपने पुराने सांसद प्रत्याशी हिमाद्री सिंह पर भरोसा जताया है. जबकि कांग्रेस ने भी जातिगत सूझबूझ दिखाते हुए विधायक फुंदेलाल मार्को को प्रत्याशी बनाया है. जहां बीजेपी से हिमाद्री सिंह ने इससे पहले भी लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल की थी और पहली बार सांसद बनीं थी. वहीं एक बार फिर पार्टी ने महिला आदिवासी नेता पर भरोसा जताया है. बता दें हिमाद्री सिंह के माता-पिता कट्टर कांग्रेसी थे. वहीं फुंदेलाल मार्को की जमीनी स्तर पर काफी अच्छी पकड़ है. इसका नजारा विधानसभा चुनाव के दौरान देखने मिला. जब मोदी लहर में भी फुंदेलाल मार्को ने यहां जीत हासिल की.

यहां पढ़ें...

शहडोल की जनता का मिजाज है अलग, यहां दिग्गजों को भी झेलनी पड़ी हार, इस बार क्या होंगे समीकरण

शहडोल सीट में गोंड जाति के लोग होते हैं निर्णायक, जानिए क्या कहता है जातिगत समीकरण

लोकसभा चुनाव में दिलचस्प होगा विंध्य का रण, अंचल में वोटिंग से पहले चुनाव प्रचार दिग्गजों ने झोंकी ताकत

करीब 17 लाख मतदाता करेंगे कांग्रेस-बीजेपी के भाग्य का फैसला

आपको बता दें शहडोल आदिवासी बहुल इलाका है. यहां के जातिगत समीकरण की अगर बात करें, तो बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के प्रत्याशी गोंड समाज से आते हैं. शहडलो लोकसभा सीट गोंड समाज बहुल है. यहां गोंड जनजाति का काफी वर्चस्व देखने मिलता है. लोकसभा सीट पर 17 लाख 74 हजार 484 मतदाता शुक्रवार को अपने मत का प्रयोग करेंगे. वहीं इस सीट पर दो हजार 1 सौ 99 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.

Last Updated : Apr 19, 2024, 11:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details