राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

इन तीन जिलों के वरिष्ठ नागरिक हवाई जहाज व ट्रेन से जाएंगे काठमांडू और रामेश्वरम - Senior Citizen Pilgrimage Scheme

Senior Citizen Pilgrimage Scheme, भजनलाल सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना के तहत जयपुर, जयपुर ग्रामीण और दूदू जिले के आवेदकों की आज लॉटरी निकाली गई. प्रभारी मंत्री जोगाराम पटेल ने सचिवालय स्थित अपने कक्ष से लॉटरी निकाली. तीन जिलों के 3,164 वरिष्ठ नागरिकों का 15 अलग-अलग तीर्थ स्थानों की यात्रा के लिए लॉटरी के माध्यम से चयन किया गया है. यह यात्रा दीपावली के बाद से शुरू की जाएगी.

Senior Citizen Pilgrimage Scheme
वरिष्ठ नागरिक हवाई जहाज व ट्रेन से जाएंगे काठमांडू और रामेश्वरम (ETV BHARAT JAIPUR)

जयपुर :भजनलाल सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना के तहत जयपुर, जयपुर ग्रामीण और दूदू जिले के आवेदकों की आज लॉटरी निकाली गई. प्रभारी मंत्री जोगाराम पटेल ने सचिवालय स्थित अपने कक्ष से लॉटरी निकाली. तीन जिलों के 3,164 वरिष्ठ नागरिकों का 15 अलग-अलग तीर्थ स्थानों की यात्रा के लिए लॉटरी के माध्यम से चयन किया गया है. यह यात्रा दीपावली के बाद से शुरू की जाएगी. इस मौके पर जयपुर जिला कलेक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी, अतिरिक्त आयुक्त (ट्रैफिक) योगेश दाधीच सहित कई अधिकारी भी मौजूद रहे.

बता दें कि ट्रेन से रामेश्वरम-मदुरै, जगन्नाथपुरी, तिरुपति, द्वारकापुरी-सोमनाथ, वैष्णोदेवी-अमृतसर, प्रयागराज-वाराणसी, मथुरा-वृंदावन-बरसाना, सम्मेदशिखर-पावापुरी-वैद्यनाथ, उज्जैन-ओंकारेश्वर-त्रयंबकेश्वर, गंगासागर (कोलकाता), कामाख्या (गुवाहाटी), हरिद्वार-ऋषिकेश-अयोध्या, मथुरा-अयोध्या, बिहार शरीफ और वेलकानी चर्च (तमिलनाडु) और हवाई जहाज से पशुपतिनाथ-काठमांडू (नेपाल) की तीर्थयात्रा के लिए देवस्थान विभाग ने वरिष्ठ नागरिकों से आवेदन मांगे थे. इनकी आज लॉटरी निकाली गई है.

प्रभारी मंत्री जोगाराम पटेल (ETV BHARAT JAIPUR)

इसे भी पढ़ें -तीर्थयात्रा योजना के तहत यात्रा करेंगे 1233 वरिष्ठ नागरिक.... यूडीएच मंत्री ने निकाली ऑनलाइन लॉटरी

दीपावली के बाद शुरू होगी यात्रा :प्रभारी मंत्री जोगाराम पटेल ने बताया कि आज जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण और दूदू जिले के आवेदकों की लॉटरी निकाली गई है. तीनों जिलों के 3164 यात्री रेल और हवाई जहाज से विभिन्न तीर्थों के दर्शन के लिए जाएंगे. इनमें 2,636 तीर्थयात्री रेल से देश के विभिन्न धार्मिक स्थानों पर जाएंगे. जबकि 527 यात्री हवाई जहाज से पशुपतिनाथ-काठमांडू (नेपाल) की यात्रा पर जाएंगे. उन्होंने बताया कि आज तीनों जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में पारदर्शिता के साथ लॉटरी निकाली गई है. दीपावली के बाद यात्रा की तिथि रहेगी. सफल आवेदकों को विभाग की ओर से जानकारी दी जाएगी.

70 से अधिक आयु के यात्री साथ ले जा सकेंगे अटेंडेंट :उन्होंने बताया कि 70 साल से अधिक उम्र के तीर्थयात्री अपने साथ एक अटेंडेंट ले जा सकते हैं. जोड़े से तीर्थ यात्रा पर जाने वाले वरिष्ठ नागरिकों में से एक की उम्र 60 साल या अधिक है और दूसरे की उम्र 60 से कम है तो भी एक साथ यात्रा पर जा सकते हैं. ट्रेन और हवाई जहाज में यात्रियों के साथ चिकित्सा स्टाफ, सुरक्षा स्टाफ और सरकारी कर्मचारी भी जाएंगे.

सबसे ज्यादा आवेदन रामेश्वरम के लिए :उन्होंने बताया कि तीन जिलों में सबसे ज्यादा आवेदन रामेश्वरम-मदुरै के लिए आए हैं. माना जाता है कि भगवान श्रीराम ने लंका पर चढ़ाई करने से पहले रामेश्वरम में समुद्र तट पर रामेश्वरम धाम की स्थापना की थी. यह स्थान चार धाम और 12 ज्योतिर्लिंग में भी शामिल है. उन्होंने बताया कि सभी तीर्थ स्थानों पर करीब एक सप्ताह की यात्रा होगी.

असहाय तीर्थयात्री पत्नी या अटेंडर को ले जा सकेंगे साथ :देवस्थान विभाग के वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना 2024 के तहत वरिष्ठ नागरिकों को रेल और हवाई जहाज से धार्मिक स्थलों की तीर्थ यात्रा कराई जाएगी. इसके तहत सोमवार को चित्तौड़गढ़ जिला कलेक्टर आलोक रंजन की मौजूदगी में डीओआईटी में लॉटरी प्रक्रिया संपन्न हुई. इसमें 808 यात्रियों का वैद्यानिक प्रक्रिया के माध्यम से चयन किया गया है. वहीं, जिला कलेक्टर ने चयनित यात्रियों को बधाई व शुभकामनाएं दी. बता दें कि इस योजना के तहत जिले के कुल 808 तीर्थयात्री यात्रा करेंगे. इसमें 135 यात्री हवाई जहाज और 673 यात्री रेल से धार्मिक स्थलों की यात्रा करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details