झारखंड

jharkhand

रेलवे के सीआईसी सेक्शन में बढ़ाई जाएगी सुरक्षा, कई संवेदनशील इलाके चिन्हित

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 17, 2024, 9:07 PM IST

Security in CIC section of Railway in Palamu. रेलवे के सीआईसी सेक्शन में सुरक्षा बढ़ाई जाएगी. इसे लेकर पलामू पुलिस ने कई संवेदनशील इलाके चिन्हित किए हैं. जहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे.

http://10.10.50.75//jharkhand/17-February-2024/jh-pal-01-rail-pkg-7203481_17022024165046_1702f_1708168846_7.jpeg
Security In CIC Section Of Railway

पलामूः रेलवे के सेंट्रल इंडस्ट्रीयल कोर (सीआईसी) सेक्शन में सुरक्षा बढ़ाई जाएगी. लातेहार पुलिस ने हाल के दिनों में 15 डकैतों को गिरफ्तार किया था. डकैतों ने पलामू एक्सप्रेस में डकैती की योजना तैयार की थी. पुलिस ने हाल के दिनों में सीआईसी सेक्शन में यात्री ट्रेनों और पटरी की सुरक्षा को लेकर योजना तैयार की है. कई संवेदनशील इलाके को चिन्हित किया गया है.

पलामू रेंज के आईजी ने दी जानकारी

कई जगह रेलवे का निर्माण कार्य चल रहा है, उन जगहों पर भी पुलिस द्वारा सुरक्षा उपलब्ध कराई गई है. सीआईसी सेक्शन करीब 240 किलोमीटर लंबा है. जो रांची, लातेहार, गढ़वा और पलामू से हो कर गुजरी है. इस संबंध में पलामू रेंज के आईजी राजकुमार लकड़ा ने बताया कि सुरक्षा को लेकर कई बिंदुओं पर कार्य किया जा रहा है. कई इलाकों में सुरक्षा बढ़ाई जा रही है.

सोननगर से बरकाकाना तक थर्ड लाइन का निर्माण कार्य प्रगति पर

रेलवे के सोननगर से बरकाकाना तक थर्ड लाइन का निर्माण कार्य प्रगति पर है. इसी थर्ड लाइन को कई फेज में पूरा किया जाना है. थर्ड लाइन के निर्माण कार्य साइट पर पलामू के मोहम्मदगंज, पड़वा और लातेहार के कई इलाकों में अमन साव और सुजीत सिन्हा गिरोह के द्वारा रंगदारी के लिए कई बार हमला किया जा चुका है. लातेहार के इलाके में लेवी के लिए माओवादी भी कंस्ट्रक्शन साइट पर हमला कर चुके हैं.

टोली पलामू रेलखंड में कई बार नक्सलियों ने किया है हमला

टोरी से पलामू तक रेलवे का पूरा लाइन नक्सल प्रभावित है. 2004 से 2016 तक इस रेलखंड में दर्जनों नक्सल हमले हो चुके हैं. आधा दर्जन के करीब रेल कर्मियों की हत्या हो चुकी है. हाल के दिनों में सुरक्षा को लेकर कई बड़े निर्णय लिए गए हैं. इसी क्रम में सीआईसी सेक्शन में सुरक्षा को लेकर कई कदम उठाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

Palamu News: पीटीआर से रेल लाइन को डाइवर्ट करने के लिए सर्वे शुरू, छह सदस्यीय टीम का किया गया गठन

पलामू टाइगर रिजर्व से गुजरने वाली थर्ड लाइन होगी डायवर्ट, वन मंत्रालय और रेलवे में बनी सहमति

पलामू एक्सप्रेस ट्रेन में लूटपाट की योजना बना रहे 15 अपराधी गिरफ्तार, जम्मू तवी एक्सप्रेस में भी की थी लूटपाट

ABOUT THE AUTHOR

...view details