हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : May 23, 2024, 7:33 PM IST

Updated : May 23, 2024, 8:00 PM IST

ETV Bharat / state

हिमाचल में चढ़ेगा सियासी पारा...मंडी में कंगना के लिए प्रचार करेंगे पीएम मोदी, राहुल-प्रियंका गांधी भी प्रचार को देंगे धार - Star Campaigners Of Himachal

आज शाम छठे चरण के लिए चुनाव प्रचार थम गया है. अब राजनीतिक पार्टियों की नजरें सातवें चरण की सीटों पर होने वाले मतदान पर होंगी. हिमाचल में भी अंतिम चरण में मतदान होगा. ऐसे में बीजेपी कांग्रेस के बड़े नेताओं की रैलियां प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर होंगी. पीएम मोदी, अमित शाह, योगी आदित्यनाथ बीजेपी के स्टार प्रचारकों में शामिल हैं. वहीं, कांग्रेस की लिस्ट में राहुल गांधी प्रियंका गांधी, सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को जगह मिली है.

STAR CAMPAIGNERS OF HIMACHA
फाइल फोटो (ईटीवी भारत)

शिमला: आज शाम छठे चरण के लिए सभी लोकसभा क्षेत्रों चुनाव प्रचार समाप्त हो गया. छठे चरण में आठ राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. इसके बाद सियासी पार्टियां सातवें चरण के लिए कमर कस चुकी हैं. सातवें चरण में हिमाचल समेत 8 राज्यों की 57 सीटों पर मतदान होगा. छठे चरण के चुनाव प्रचार के बाद बड़ी पार्टियों के नेता हिमाचल का रुख करेंगे. इन नेताओं के हिमाचल पहुंचते ही हिमाचल में सियासी पारा चढ़ेगा. बीजेपी और कांग्रेस के कई बड़े नेताओं की जनसभाएं हिमाचल में होंगी. इसमें पीएम मोदी, राहुल गांधी, सीएम योगी, जेपी नड्डा समेत कई बड़े नेता पहाड़ पर अपनी-अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार को धार देंगें.

24 मई को पीएम मोदी करेंगे दो जनसभाएं:पीएम मोदी 24 मई को हिमाचल प्रदेश पहुंच रहे हैं. यहां उनकी दो जनसभाएं होंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिमला संसदीय क्षेत्र के नाहन में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. इस सीट से बीजेपी ने वर्तमान सांसद सुरेश कश्यप को अपना प्रत्याशी बनाया है. पीएम मोदी पांच साल बाद नाहन में किसी रैली को संबोधित करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी दोपहर बाद मंडी के पड्डल मैदान में जनसभा को करेंगे. मंडी संसदीय सीट से बीजेपी ने कंगना रनौत को उम्मीदवार बनाया है. प्रधानमंत्री की हिमाचल में दो रैलियां को लेकर हिमाचल बीजेपी तैयारी में जुट गई है. इन दोनों ही सीटों पर बीजेपी को कांटे की टक्कर मिल रही है.

ईटीवी ग्राफिक्स (STAR CAMPAIGNERS OF HIMACHAL)

बीजेपी की सूची में 40 स्टार प्रचारक:नरेंद्र मोदी के अलावा योगी आदित्यनाथ, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, अनुराग ठाकुर सहित 40 स्टार प्रचारकों की सूची हिमाचल के लिए बीजेपी ने तैयार की है. वहीं, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को भी स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किया गया है. भारतीय जनता पार्टी की स्टार प्रचारकों की सूची में हिमाचल भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह, दुष्यंत कुमार गौतम, हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल, मनजिंदर सिंह सिरसा, पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार, हिमाचल बीजेपी के पूर्व प्रभारी अविनाश राय खन्ना, पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, हिमाचल बीजेपी प्रभारी श्रीकांत शर्मा, हिमाचल बीजेपी अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल, मनोज तिवारी, तेजस्वी सूर्या, इंदु गोस्वामी, सिकंदर कुमार, हर्ष महाजन, हिमाचल भाजपा संगठन मंत्री सिद्धार्थन, पवन काजल, त्रिलोक कपूर, बिहारी लाल शर्मा और वंदना योगी शामिल हैं.

बीजेपी स्टार प्रचारकों की सूची (ईटीवी भारत)

बीजेपी में सबसे ज्यादा डिमांड योगी, जेपी नड्डा, अमित शाह की है. सीएम योगी आदित्यनाथ की रैलियां भी सभी लोकसभा क्षेत्रों में करवाने के लिए बीजेपी कार्यकर्ता प्रयास कर रहे हैं. इसके अलावा अमित शाह ऊना और कांगड़ा में रैलियों को संबोधित करेंगे. जेपी नड्डा अन्य नेताओं के मुकाबले हिमाचल में प्रचार के लिए अधिक समय देंगे. वहीं, बीजेपी के लिए मोदी नंबर वन प्रचारक होंगे.

ये भी पढ़ें:चुनावी रैली में कंगना रनौत के विक्रमादित्य को महाचोर कहने पर भड़की कांग्रेस, चुनाव आयोग से की शिकायत

राहुल-प्रियंका गांधी भी पहुंचेंगी हिमाचल:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 24 मई को नाहन और मंडी में होने वाली रैली के जवाब में 26 मई को नाहन और हमीरपुर संसदीय सीट के तहत आने वाले ऊना में रैली करेंगे. बड़े नेता यहां एक दिन में दो से तीन जनसभाएं करेंगे. वहीं, प्रियंका गांधी 27, 28, 29 और 30 मई को शिमला, सोलन और मंडी में जनसभा को संबोधित करेंगी. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे 25 मई को शिमला के रोहड़ू में जनसभा को संबोधित करेंगे. हिमाचल के लिए कांग्रेस ने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी थी. जिनके प्रचार का शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा.

फाइल फोटो (ईटीवी भारत)

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. हिमाचल में चुनाव प्रचार के लिए जारी की गई सूची में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल, प्रदेश मामलों के प्रभारी राजीव शुक्ला, मुकुल वासनिक, सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, कांगड़ा से प्रत्याशी आनंद शर्मा, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, कुमारी शैलजा, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल, डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री, सचिन पायलट शामिल हैं.

कांग्रेस स्टार प्रचारकों की सूची (ईटीवी भारत)

शक्ति प्रदर्शन से मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की कोशिश:दोनों ही दल अपने प्रमुख नेताओं की रैली में भीड़ जुटाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. भीड़ से विरोधी पार्टी पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की कोशिश रहती है. हालांकि भीड़ चुनाव में विजय का पैमाना नहीं है, लेकिन फिर भी हर दल भीड़ जुटाने में पीछे नहीं रहना चाहता. यहां बता दें कि 2017 में सीएम योगी आदित्यनाथ ने सुजानपुर में भारी रैली की थी, लेकिन प्रेम कुमार धूमल चुनाव हार गए थे. इसी प्रकार 2022 में पीएम नरेंद्र मोदी ने नालागढ़ में लखविंदर सिंह राणा के पक्ष में बड़ी जनसभा संबोधित की थी. उस रैली में पीएम ने राणा से अपने पुराने लगाव की चर्चा भी की, परंतु लखविंदर ये चुनाव हार गए थे.

हिमाचल में मंडी, कांगड़ा व हमीरपुर इस समय चर्चित सीटों में शुमार हैं. हिमाचल में भाजपा चार जीरो का स्कोर दोहराना चाहेगी. वहीं, प्रदेश की सत्ता में विराजमान कांग्रेस की कोशिश रहेगी कि भाजपा का विजयी रथ रोका जाए. हमीरपुर सीट पर सीएम व डिप्टी सीएम की प्रतिष्ठा का सवाल है. ऐसे में चुनाव प्रचार में जोश भरने के लिए दोनों ही दल स्टार प्रचारकों की तरफ नजर टिकाए हुए हैं. दोनों दलों के स्टार प्रचारकों की रैलियों से चुनाव का माहौल एकदम बदल जाएगा.

हिमाचल में लोकसभा चुनाव से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें

Last Updated : May 23, 2024, 8:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details