मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सागर में तबाही का संसार, आज रसेल वाइपर पकड़ पिटारे में करो बंद तो दो दिन में निकल रहे 36 बच्चे - Russell Viper gave 36 birth

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 18, 2024, 2:25 PM IST

Updated : Jul 18, 2024, 10:04 PM IST

सागर में दो दिन पहले स्नेक कैचर ने रसेल वाइपर पकड़ा था. अब उसने एक साथ 36 बच्चों को जन्म दिया है. सांप और सभी बच्चों को जंगल में छोड़ दिया जाएगा.

RUSSELL VIPER GAVE 36 BIRTH
रसल वाइपर ने दिया 36 बच्चों को जन्म (ETV Bharat Graphics)

सागर: रसेल वाइपर दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक होता है. यह सांप एशिया महाद्वीप में अच्छी खासी संख्या में पाया जाता है. इस सांप के डंसने के बाद अगर तुरंत इलाज नहीं मिले तो व्यक्ति की मौत हो सकती है. सागर में समय रहते इस सांप से हो सकने वाली बड़ी घटना को बचा लिया गया. शहर में रसेल वाइपर के पकड़े जाने के 2 दिन बाद उसने 36 बच्चों को जन्म दिया है. जिसने भी इस घटना के बारे में सुना वह आवाक रह गया.

रसल वाइपर सांप को दिखाते स्नैक कैचर (ETV Bharat)

भविष्य में हो सकता था बड़ा खतरा
जिले के मशहूर स्नैक कैचर अकील बाबा ने दो दिन पहले रसेल वाइपर को क्षेत्रवासियों की सूचना पर पकड़ा था. उन्होंने सांप को पकड़कर बाद में छोड़ने के लिए अपनी साइकिल की दुकान में एक डिब्बे में बंद करके रख दिया था. लेकिन उन्होंने दो दिन बाद जब दुकान खोली तो डिब्बे को देखकर उनके होश उड़ गए. दरअसल, रसेल वाइपर ने डिब्बे में 36 बच्चों को जन्म दिया था. 'अकील बाबा ने बताया कि, उसने जब सांप पकड़ा था तो उन्हें सांप कुछ ज्यादा भारी लगा. उन्हें तभी शक हो गया कि या तो इसने कुछ खाया है या इसके पेट में बच्चा है.' उन्होंने बताया कि, रसेल वाइपर के भारी वजन के कारण बच्चे दब कर घायल हो गए थे. सांप और उसके बच्चों को अलग कर दिया है.

यह भी पढ़ें:

अद्भुत नजारा! उज्जैन के ओंकारेश्वर महादेव मंदिर में शिवलिंग पर बैठे दिखे नाग देवता, लोग हैरान

डॉक्टर देखते रहे और बैतूल अस्पताल में ओझा झूमकर लड़की को झाड़ते रहे, सांप काटे का ग्रामीण इलाज

वन विभाग की मदद से जंगल में छोड़ दिया जाएगा
रसेल वाइपर शरीर में अजगर के आकार का होता है. लेकिन जहर में सभी सांपों में सबसे खतरनाक होता है. इसके द्वारा काटे गए व्यक्ति को अगर तुरंत इलाज ना मिले तो उसकी मौत हो सकती है. स्नैक कैचर अकील बाबा ने कहा कि, 'अगर दो दिन पहले इसे शहर ने नहीं पकड़ा गया होता तो आज इसके सभी बच्चों का रिहायसी इलाकों में वास हो जाता जो इंसाने के लिए काफी खतरनाक हो सकता था.' उन्होंने सांप को उसके सभी बच्चों सहित वन विभाग की मदद से जंगल में छोड़ने की बात कही.

Last Updated : Jul 18, 2024, 10:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details