राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ एक संगठन नहीं बल्कि नव उत्थान का महाअभियान है: संघ सरकार्यवाह होसबले - Dattatreya Hosabale on RSS

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोल ने जैसलमेर में आयोजित एकत्रीकरण में कहा कि आरएसएस महज एक संगठन नहीं है, बल्कि यह नव उत्थान का महाअभियान है.

Dattatreya Hosabale on RSS
संघ सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोल (ETV Bharat Jaisalmer)

जैसलमेर:राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोल ने जैसलमेर प्रवास के दौरान बुधवार को शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित स्वयंसेवकों के एकत्रीकरण को संबोधित करते हुए कहा कि संघ केवल एक संगठन मात्र नहीं है, बल्कि भारत के नवउत्थान एवं सर्वप्रकार के पुनरुदय का एक महाभियान है. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश रहे केटी थॉमस ने पिछले दिनों संघ को परिभाषित करते हुए कहा कि संघ ही भारत में लोकतंत्र की सुरक्षा और सुरक्षा की गारंटी है. सेना और पुलिस के समक्ष संघ देश का सुरक्षा कवच है.

संघ के सरकार्यवाह ने कहा कि 1925 में नागपुर के छोटे से स्थान से शुरु हुआ संघ कार्य देश के सभी राज्यों, जिलों में पहुंच चुका है. इसको देश के प्रत्येक मंडल व बस्ती तक पहुंचाने का लक्ष्य है, जो दूर नहीं है. शुरुआत में आमजन संघ को उपहास स्वरुप लेते थे, लेकिन स्वयंसेवकों के त्याग और समर्पण से निर्मित यह संगठन विश्व के सबसे बड़े सामाजिक संगठन के रुप में पहचान बनाने में सफल रहा है.

पढ़ें:Dattatreya Hosabale : बोले होसबोले, 'संघ न राइट विंग है, न लेफ्ट विंग, सभी भारतीयों का डीएनए एक'

हिन्दू राष्ट्र की अवधारणा पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि हिंदू केवल एक धर्म नहीं अपितु जीवन पद्धति है. यही संगठित विचार लेकर स्वामी विवेकानंद ने धर्म का प्रचार किया. ऐसे महापुरुषों की प्रेरणा से संघ ने देश के आमजन में विश्वास जगाया कि हिन्दू एक हो सकता है. हिंदुत्व को लेकर शुरु में लोग कहते थे कि यह साम्प्रदायिक है. संकुचित भाव है. परंतु संघ ने समझाया कि हिन्दु सम्प्रदाय नहीं एक जीवन दर्शन है. हिन्दुत्व मानवता के उद्धार के लिए देश के ऋषि-मुनियों, साधु-संतों ने कठोर तप कर मानव कल्याण के कार्य किए.

पढ़ें:इस्लाम को देश में कोई खतरा नहीं, लेकिन उसे 'हम बड़े हैं' का भाव छोड़ना होगा: भागवत

नवीन दायित्वों की घोषणा: क्षेत्र संघचालक डॉ रमेश अग्रवाल ने जैसलमेर जिला और बाड़मेर विभाग के नवीन दायित्व की घोषणा की. संघ दृष्टि से बाड़मेर विभाग के सहसंघचालक का दायित्व अमृतलाल दैया को सौंपा गया. इसी क्रम में जैसलमेर जिला संघचालक चिरंजीलाल सोनी एवं सहजिला संघचालक का दायित्व पूराराम को सौंपा गया. गणवेश में हुए नगर एकत्रीकरण में अखिल भारतीय सह प्रचारक प्रमुख अरुण, सीमा जागरण मंच के अखिल भारतीय संयोजक मुरलीधर, सहसंयोजक नींब सिंह, क्षेत्र संघ चालक डॉ रमेश अग्रवाल, क्षेत्र प्रचारक निंबाराम, प्रांत कार्यवाह खींमाराम, प्रांत प्रचारक विजयानंद सहित अन्य दायित्वान कार्यकर्ता स्वयंसेवक और जैसलमेर नगर के सभी स्वयंसेवक सम्मिलित हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details