हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सैलानियों की पहली पसंद बना रोहतांग पास, बारालाचा में बर्फबारी का मजा ले रहे पर्यटक - Rohtang Pass

Himachal Tourist Season: हिमाचल प्रदेश में इन दिनों टूरिस्ट सीजन अपने चरम पर है. रोहतांग पास सैलानियों की पहली पसंद बना हुआ है. 30 जून तक रोहतांग पास के लिए सभी परमिट बुक हो गए हैं. वहीं, बारालाचा में हो रही बर्फबारी भी सैलानियों को खूब लुभा रही है.

Rohtang Pass
रोहतांग में वादियों का आनंद ले रहे सैलानी (ETV Bharat)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 26, 2024, 2:28 PM IST

कुल्लू: जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली में रोहतांग दर्रा सैलानियों की पहली पसंद बना हुआ है. रोहतांग दर्रा के दीदार के लिए बाहरी राज्यों से लगातार सैलानियों का आना जारी है. इसके अलावा 30 जून तक रोहतांग पास के लिए सभी परमिट बुक हो गए हैं. हालांकि टूरिस्ट सीजन की रौनक 15 से 20 जुलाई तक रहेगी, लेकिन जुलाई में पर्यटन कारोबार बरसात पर निर्भर करता है.

रोहतांग में पर्यटकों की बढ़ी आमद (ETV Bharat)

वहीं, पर्यटन कारोबार अच्छा होने से रोहतांग पास के साथ लगते मढ़ी के ढाबा संचालकों को भी राहत मिली है. हालांकि जून माह के अंत में अब मनाली के होटलों में ऑक्यूपेंसी घटी है, लेकिन पर्यटन स्थलों पर सैलानियों के चलते रौनक बरकरार है. मनाली के रोहतांग पास के अलावा लाहौल घाटी के शिंकुला व बारालाचा पास में भी बर्फ देखने के लिए पर्यटक पहुंच रहे हैं. वहीं, बारालाचा में बर्फबारी भी हो रही है, जो कि सैलानियों को अपनी ओर खींच रही है.

बारालाचा में बर्फबारी के बीच मजे करते सैलानी (ETV Bharat)

रोहतांग के पर्यटन कारोबारी जगदीश व सुरेंद्र ने बताया कि हालांकि अब दर्रों से बर्फ पिघलने लगी है. रोहतांग के मैदान में अधिकतर क्षेत्र से बर्फ गायब हो गई है, लेकिन सड़क किनारे और पहाड़ी में अभी भी बर्फ है. जिसके चलते इन जगहों पर बर्फ के बड़े-बड़े ढेर लगे हुए हैं. मार्च-अप्रैल में हुई बर्फबारी से जून में भी पर्यटक आसानी से इन दर्रों में बर्फ का दीदार कर रहे हैं. इसके अलावा मंगलवार को भी 500 से ज्यादा टूरिस्ट व्हीकल शिंकुला पहुंचे और लगभग 300 टूरिस्ट व्हीकल बारालाचा पहुंचे.

डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने बताया कि अब मनाली के पर्यटन स्थल पर यातायात व्यवस्था सुचारू हो गई है. जगह-जगह पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है. वहीं, सैलानियों के लिए पार्किंग समेत अन्य व्यवस्था का भी ख्याल रखा जा रहा है.

ये भी पढे़ं: होमस्टे से मिल रहा ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा, कुल्लू में ये इलाके बने पर्यटकों की पसंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details