मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रीवा के TRS कॉलेज ने खर्चों में कटौती कर जोड़े 23 करोड़, छात्रों के लिए कर दिया ये बड़ा काम - Rewa TRS College New Building

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : May 31, 2024, 10:11 PM IST

रीवा के ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय के नाम एक और उपलब्धि जुड़ने वाली है. TRS कॉलेज ने अपने खर्चों में कटौती कर 23 करोड़ रुपए एकत्रित किए हैं. इन रुपयों से कॉलेज छात्रों की सुविधा के लिए नए भवन बनवाने जा रहा है.

REWA TRS COLLEGE NEW BUILDING
TRS कॉलेज निजी खर्च से बनवायेंगा नया भवन (ETV Bharat)

रीवा।मध्य प्रदेश के रीवाका ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय एक नया कीर्तिमान रचने वाला है. TRS कॉलेज के नाम अब जल्द ही एक बड़ी उपलब्धि जुड़ने वाली है. यह महाविद्यालय अब रीवा ही नहीं समूचे प्रदेश का पहला ऐसा कॉलेज होगा जो खुद के व्यय से कॉमर्स बिल्डिंग का निर्माण करेगा. प्रबंधन ने महाविद्यालय में होने वाले खर्चों में कटौती करके 23 करोड़ की बड़ी धन राशि एकत्रित की है. जिससे तीन मंजिला इमारत बनकर तैयार होगी.

TRS कॉलेज ने खर्चों की कटौती कर एकत्रित किए 23 करोड़ रुपए (ETV Bharat)

TRS कॉलेज के नाम जल्द होगी नई उपलब्धि

रीवा का टीआरएस कॉलेज प्रदेश का पहला कॉलेज होगा जो स्वयं के 23 करोड़ खर्च कर अपना भवन तैयार करेगा. प्राचार्य अर्पिता अवस्थी की अच्छी और छात्र हित में काम करने की सोच ने आज महाविद्यालय को नई उपलब्धि दिलाने में सफलता हासिल की है. जिसके चलते महाविद्यालय प्रबंधन ने शासन से बिना सहायता राशि लिए ही खुद के व्यय से तीन मंजिला इमारत बनाने की तैयारी कर ली है. इससे यहां पर अध्यनरत छात्र छात्राओं के साथ ही शिक्षकों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त होंगी और छात्र छात्राएं एक ही सिफ्ट में पढ़ाई कर सकेंगे.

23 करोड़ की राशि से बनेगा नवीन भवन

दरअसल, रीवा के TRS महाविद्यालय में करीब 15 हजार छात्र अध्यनरत है. यहां लागातार बढ़ रहे छात्रों के दबाव के कारण व्यवस्थाएं बनाने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है. छात्रों के अधिक संख्या के चलते सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक कॉलेज का संचालन करना पड़ता है. ऐसे में कॉलेज प्राचार्य ने एक नए भवन की नींव रखने की सोची और कॉलज के फालतू खर्चों पर कटौती कर 23 करोड़ रुपये एकत्रित कर लिए और अब पीआईयू के माध्यम से एक नया कामर्स भवन बनाने की तैयारी है.

यहां पढ़ें...

वकील ने दिखाया बड़ा दिल, 25 लाख कि किताबों को कर दिया दान, कुछ तो इतनी दुर्लभ की खोजे नहीं मिलेंगी

इंजीनियर बनने JEE Advance जरुरी नहीं, इन टॉप 10 कॉलेजों से बनें टेक एक्सपर्ट, मिलेगा धांसू पैकेज

कॉलेज में होने वाले खर्च में कटौती कर एकत्रित किए 23 करोड़

प्राचार्य ने बताया कि "कॉलेज को होने वाली आय से बचत कर 23 करोड़ रुपए एकत्रित किए हैं. जिसका उपयोग एक नए भवन को बनवाने में किया जाएगा." उन्होनें बताया कि "कॉलेज का पुराना छात्रावास खंडहर हो गया है. जिसकी जगह जल्द ही तीन मंजिला बिल्डिंग बनाई जाएगी जिसमें सर्वसुविधा युक्त 50 कमरे होंगे. वहां कामर्स सेक्शन की क्लास लगेगी और एक ही शिफ्ट में सभी क्लास संचालित हो पाएगी."

ABOUT THE AUTHOR

...view details