दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: दिल्ली में रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान शुरू, मंत्री ने ऑटो पर चिपकाए स्टीकर

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ने ''रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ'' अभियान शुरू किया है.

Red light on, vehicle off campaign started in Delhi
पर्यावरण मंत्री ने ऑटो पर चिपकाए स्टीकर (Etv bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

दिल्ली: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार अलग-अलग प्रकार के अभियान चला रही है. इसी क्रम में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को 'रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ' के स्टीकर ऑटो और टैक्सी पर चिपकाए. इसके अलावा लोगों को जागरूक करने के लिए पंपलेट भी बांटे.

पर्यावरण मंत्री ने आईटीओ चौराहे कनॉट पैलेस से अभियान की शुरुआत करते हुए वाहन चालकों से रेड लाइट होने पर गाड़ी का इंजन बंद करके प्रदूषण कम करने में अपना योगदान देने की अपील की. उन्होंने बताया कि यह देखा गया है कि यदि कोई व्यक्ति दिल्ली में अपनी गाड़ी लेकर निकलता है तो वापस घर पहुंचने तक लगभग 8 से 10 रेड लाइट पर रुकता है. यदि वह 2 मिनट एक चौराहे पर रुकता है और अपनी गाड़ी को ऑफ नहीं करता है तो वह 25 से 30 मिनट अपने गाड़ी के ईधंन को व्यर्थ में जलाता है, जिसकी कोई आवश्यकता नहीं है. इसलिए इस नजरिए को बदलने की जरूरत है. हमारा यह पूरा अभियान इसी बात को लेकर है कि हम रेड लाइट पर अपने वाहन को बंद करना अपनी आदत में ले आएं.

बता दें, दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर आम आदमी पार्टी और बीजेपी में आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. दोनों पार्टियां एक-दूसरे पर दोषारोपण कर रही है. वहीं, कांग्रेस पार्टी भी लगातार बढ़ते प्रदूषण पर पंजाब सरकार को जिम्मेदार ठहरा रही है और आपकी नाकामियों पर सवाल उठा रही है. राय ने कहा कि दिल्ली के लोगों को दिल्ली के अंदर होने वाले प्रदूषण के साथ-साथ बाहर से आने वाले प्रदूषण को भी झेलना पड़ता है, जो दिल्ली के प्रदूषण से दोगुना होता है. दिल्ली में तो वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें चला रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ आनंद विहार में उत्तर प्रदेश से आने वाली हजारों डीजल की बसें प्रदूषण फैला रही हैं.

मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को 'रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ' के स्टीकर ऑटो और टैक्सी पर चिपकाए. (Etv bharat)

यह भी पढ़ेंः दिवाली से पहले दिल्ली NCR में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर, नवंबर में क्या रहेंगे हालात, जानिए विशेषज्ञों की राय

ABOUT THE AUTHOR

...view details