मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

200 प्रश्नों का एक साथ जवाब देंगे जैन संत, स्मरण शक्ति का दिखेगा चमत्कार

रतलाम में मुनिश्री चंद्रप्रभ चंद्रसागर दिखाएंगे अपनी अध्यात्म व स्मरण शक्ति

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

RATLAM MAHASHATAVADHAN PROGRAM
महाशतावधान कार्यक्रम की जानकारी देते हुए जैन संत (ETV Bharat)

रतलाम: मध्य प्रदेश के रतलाम में स्मरण शक्ति की साधना के दर्शन का एक अनोखा आयोजन होने जा रहा है. यह आयोजन जैन संत द्वारा किया जाने वाला महाशतावधान है, जिसमें महाशतावधानी चंद्रप्रभ चंद्रसागर जी एक ही बार में 200 सवालों को सुनकर याद रखेंगे और फिर सभी के जवाब भी देंगे. लोगों का दावा है कि सवालों के क्रम के बीच में से भी पूछे गए सवालों का भी जैन संत जवाब देंगे. कार्यक्रम का उद्देश्य युवा पीढ़ी और विद्यार्थियों को सरस्वती साधना का परिचय करवाना और मनुष्य के दिमाग की स्मरण शक्ति का अनुभव करवाना है.

रतलाम में होगा महाशतावधान कार्यक्रम

दरअसल, आज के दौर में लोग चंद मिनट पहले कही गई बातों को याद नहीं रख पाते हैं और हर काम का रिमाइंडर रखने के लिए मोबाइल या डायरी का सहारा लेते हैं. अब मनुष्य की स्मरण शक्ति का दायरा कितना है, इसका दर्शन एक जैन संत करवाने जा रहे है.अध्यात्म और स्मरण शक्ति के ऐसे दर्शन देश में केवल दो ही बार जैन संतों के द्वारा करवाया गया है. मुंबई और बेंगलुरु के बाद अब रतलाम शहर अभूतपूर्व महाशतावधान का साक्षी बनने जा रहा है. ध्यान, स्वाध्याय और सरस्वती साधना के माध्यम से आत्मशक्ति का यह चमत्कार है, जिसमें लोग जैन संत की आत्मशक्ति के दर्शन कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें:

विदिशा में क्षमापना दिवस के साथ हुआ पर्युषण पर्व का समापन, पूर्व मंत्री ने कही बड़ी बात

विदिशा में भगवान महावीर के जन्म कल्याणक की धूम, सवा किलो चांदी का चढ़ा छत्र

200 लोगों के सवालों का जवाब देंगे जैन संत

इस कार्यक्रम में साधना को आत्मसात कर याद रखने की अद्भुत सिद्धि देखने को मिलेगी. 20 अक्टूबर को रतलाम के सगोद रोड स्थित चंपा विहार में सुबह 9 बजे से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में एक साथ 1200 लोग हिस्सा लेंगे. इनमे से 200 लोग जैन संत से सवाल करेंगे. इस आयोजन में शहर के विद्वानों व समाज जनों से शामिल होने की अपील की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details