राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: जोधपुर में पहली बार लाइट एंड साउंड शो से रामलीला, अभिनेता व सांसद अरुण गोविल ने आवाज

जोधपुर में पहली बार लाइट एंड साउंड शो के माध्यम से रामलीला होगी. रामलीला में राम की आवाज अभिनेता व सांसद अरुण गोविल देंगे.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Ramlila  in Jodhpur
जोधपुर में पहली बार लाइट एंड साउंड शो से रामलीला, (Photo ETV Bharat Jodhpur)

जोधपुर:जोधपुर में लाइट एंड साउंड शो के माध्यम से रामलीला का आयोजन होने जा रहा है. यह रामलीला 25 से 27 अक्टूबर प्रतिदिन शाम को होगी. रामलीला का यह शो दो घंटे 40 मिनट का होगा. इसमें भगवान राम के जन्म से राज्याभिषेक तक के जीवन चरित को दर्शाया जाएगा. रामलीला में राम की आवाज प्रख्यात अभिनेता अरुण गोविल ने दी है. इसके अलावा सुरेश वाडेकर जैसे गायकों ने गीत गाए हैं.

मानस रामलीला आयोजन समिति के अध्यक्ष निर्मल गहलोत ने बताया कि इस भव्य रामलीला के लिए तीस फीट उंचा मंच बनाया गया है. इसमें जोधपुर शहर के तीन सौ कलाकार भाग ले रहे हैं. रामलीला का लेखन अयोध्या प्रसाद गौड़ ने किया, जबकि निर्देशन अरु स्वाति व्यास कर रहे हैं. इस रामलीला की एक खासियत यह है कि इसमें राम की आवाज प्रख्यात अभिनेता अरुण गोविल ने दी है.

जोधपुर में पहली बार लाइट एंड साउंड शो से रामलीला (Photo ETV Bharat Jodhpur)

पढ़े: छोटी काशी में निकली श्री राम की बारात, जयपुरवासी बने बाराती, मंत्री बेढम ने की प्रशंसा

हनुमान चालीसा से होगी शुरूआत: गहलोत ने गुरुवार को पत्रकारों को बताया कि इस शो की शुरुआत हनुमान चालीसा के पाठ से होगी. अंत में भव्य आतिशबाजी होगी. उन्होंने बताया कि रामलीला आयोजन के लिए 40 तरह की समितियां बनाई गई हैं. तीन दिन में करीब एक लाख लोग इसे देखेंगे. उसी तरह से आयोजन की व्यवस्थाएं की गई हैं. इस मौके पर स्वागत अध्यक्ष देवेंद्र बुडिया, संरक्षक सत्यनारायण धूत सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे.

ट्रैक पर नहीं रहेगा कॉपीराइट:आयोजन ​समिति के अध्यक्ष गहलोत ने बताया कि रामलीला के साउंड शो के लिए जो साउंड ट्रैक तैयार किया हैं. उस पर हम कॉपीराइट नहीं रखेंगे. हर संस्था रामलीला आयोजन में इसका उपयोग कर सके, इसके लिए उपलब्ध करवाया जाएगा, जिससे भव्यता बनी रहेगी. राम लीला के निर्देशक अरु स्वाति व्यास ने बताया कि दो घंटे चालीस मिनट की रामलीला के लिए अभिनय की शैली में भी बदलाव किए गए हैं, जबकि लेखक अयोध्याप्रसाद गौड़ ने बताया कि इस रामलीला में रामायण के सभी प्रमुख प्रसंगों को शामिल किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details