दिल्ली

delhi

राम मय हुई राजधानी, नवरात्रि के साथ शुरू हुई रामलीला - Delhi Ramlila 2024

- दिल्ली में गुरुवार से गणेश पूजा के साथ शुरू हुआ रामलीला मंचन - तीन अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक चलेंगी रामलीला

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

Published : 5 hours ago

Updated : 2 hours ago

नवरात्रि के साथ शुरू हुई रामलीला
नवरात्रि के साथ शुरू हुई रामलीला (SOURCE: ETV BHARAT)

नई दिल्ली:देशभर में रामलीलाओं का दौर शुरू हो गया है. राजधानी में आयोजित होने वाली तमाम रामलीलाओं का मंचन गणेश पूजा से साथ शुरू हो गया है. ऐतिहासिक लालकिले पर स्थित रामलीला मैदान पर आयोजित होने वाले तीन प्रमुख लव कुश रामलीला, नव श्री धार्मिक रामलीला और श्री धार्मिक लीला में गणेश पूजन के साथ रामलीला का मंचन शुरू हुआ.

गणेश पूजन के साथ हुई विधिवत शुरुआत
लव कुश रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया कि दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा इस शुभारंभ में पहुंचे. काशी एवं मथुरा के विद्वानों ने प्रथम पूज्य गणपति जी का पूजन संपन्न कराया. लीला प्रेसिडेंट अर्जुन कुमार ने बताया रामेश्वरम धाम की थीम पर बने विशाल मंच पर गणेश पूजन से शुरू हुई. लीला में सर्वप्रथम शिव पार्वती प्रसंग, नारद मोह, रावण वेदवती संवाद तक की लीला का मंचन हुआ.

नवरात्रि के साथ शुरू हुई रामलीला (SOURCE: ETV BHARAT)

रामलीला में फिल्म स्टार्स ने किया अभिनय
लीला के जनरल सेक्रेट्री सुभाष गोयल ने बताया आज की लीला में मुंबई फिल्म इंडस्ट्री के कलाकारों ने अभिनय किया. लीला में आए हुए सभी अतिथियों को पटका स्मृति चिन्ह, शक्ति की प्रतीक गदा भेंट कर सम्मानित किया गया. इस अवसर पर कमेटी के सौरव गुप्ता, संदीप भूटानी, देवेंद्र चौधरी, प्रवीण सिंगल, अंकुर गोयल, संजय वर्मा आदि सम्मिलित हुए.

वहीं दिल्ली की प्राचीन रामलीलाओं में से एक नवश्री धार्मिक लीला कमेटी ने आज विधिवत रूप से श्री गणेश पूजन किया गया. इसके साथ ही लालकिला मैदान में रामलीला का मंचन प्रारंभ हुआ. लीला के प्रधान हरी चंद अग्रवाल ने बताया. लीला में गणेश पूजन में दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल मुख्य अतिथि के रूप में पधारे. लीला के समस्त पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया, लीला मंत्री प्रकाश बराठी ने अतिथि को प्रतीक चिन्ह भेंट किया, महामंत्री जग मोहन गोटेवाला ने प्रसाद भेंट किया. इस अवसर पर लीला में गणमान्य व्यक्ति भारी संख्या में उपस्थित थे. साथ ही श्री धार्मिक लीला में भी श्री गणेश पूजन के साथ रामलीला का आयोजन किया गया. यहां भी बीजेपी नेता वीरेंद्र सचदेवा पहुंचे. रामलीला में रावण का अभिनय मशहूर अभिनेता शाहबाज खान कर रहे हैं. वो भी पहले दिन दिखाई दिए. वो तीसरे दिन रावण का रोल करेंगे.

बता दें, 3 अक्टूबर से शुरू हुई रामलीला का मंचन 13 अक्टूबर तक किया जाएगा. यहां हर साल बड़ी तादाद में दर्शक मंचन के दर्शन करने पहुंचते हैं.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details