राजस्थान

rajasthan

उपचुनाव से पहले राजस्थान की टॉप ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव, 108 IAS अफसरों के हुए तबादले, 12 जिलों के नए DM - RAJASTHAN IAS TRANSFER

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 6, 2024, 10:15 AM IST

Rajasthan IAS Transfer राजस्थान में 108 आईएएस अधिकारियों के तबादले हुए हैं, जिसमें 20 अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. साथ ही जयपुर समेत 12 जिलों के डीएम भी बदले गए हैं. टीना डाबी को बाड़मेर का जिम्मा दिया गया है.

108 IAS अफसरों के हुए तबादले
108 IAS अफसरों के हुए तबादले (फाइल फोटो)

जयपुर. तबादला सूची को लेकर चले सियासी घमासान के बीच अब प्रदेश की भजनलाल सरकार ने जंबो सूची जारी कर दी है. 108 आईएएस के तबादले के साथ 20 IAS को अतिरिक्त चार्ज दिया गया है. तबादला सूची को देखे तो प्रदेश के 12 जिलों के कलेक्टर भी बदले गए हैं, जबकि कई आईएएस अफसरों की लंबे समय बाद सचिवालय में वापसी हुई है. वहीं 2015 यूपीएससी टॉपर टीना डाबी को बाड़मेर का जिला कलेक्टर लगाया गया है. इस तबादला सूची की खास बात यह है कि 108 इस की सूची में अभी भी ACS स्तर पर पूर्ववर्ती सरकार के समय से जिस विभाग का जिम्मा संभाल रहे थे, उस पर अभी भी बरकरार है. खास तौर पर पूर्ववर्ती गहलोत सरकार में फाइनेंस और गृह विभाग का जिम्मा संभाल रहे अधिनारियों पर भजन लाल सरकार ने भी भरोसा बरकरार रखा है. वित्त विभाग के ACS अखिल अरोड़ा और गृह विभाग के ACS आनंद कुमार पर भजन लाल सरकार ने भी भरोसा बनाए रखा है.

इन जिलों के बदले गए डीएम : तबादला सूची के अनुसार जयपुर के नए कलेक्टर डॉ. जितेंद्र सोनी होंगे. जयपुर के साथ जयपुर ग्रामीण और दूदू कलेक्टर पद का जिम्मा भी सोनी संभालेंगे. 2015 की यूपीएससी टॉपर टीना डाबी को बाड़मेर जिले की जिम्मेदारी दी गई है, डाबी पूर्व में पाली जिले की कलेक्टर रह चुकी हैं. वहीं प्रदीप के गावंडे को जिला कलेक्टर जालौर, राम अवतार मीणा को झुंझुनू का जिम्मा सौंपा गया है. तो मुकुल शर्मा को सीकर का जिला कलेक्टर बनाया गया है. डॉ मंजू को श्रीगंगानगर की जिम्मेदारी सौंपी गई है. आर्तिका शुक्ला को अलवर जिला कलेक्टर, आशीष मोदी को चूरू जिला कलेक्टर का जिम्मा सौंपा गया है. किशोर कुमार को जिला कलेक्टर खैरथल तिजारा का जिम्मा मिला है. तो वहीं लोकबंधु को अजमेर का जिला कलेक्टर बनाया गया है. अल्पा चौधरी को सिरोही का डीएम बनाया गया है.

पढ़ें: राजस्थान में CM भजनलाल की तबादला एक्सप्रेस, 108 IAS इधर उधर किए गए, देखें पूरी लिस्ट - RAJASTHAN IAS TRANSFER

ACS पर भरोस बरकरार :जिन टॉप अफसर के तबादलों को लेकर कांग्रेस और बीजेपी में सियासी घमासान मचा हुआ था, उन अफसर में अभी भी कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है. खास तौर से वित्त विभाग के ACS अखिल अरोड़ा पर प्रदेश की भजनलाल सरकार ने भी अपना भरोसा बरकरार रखा है. पूर्ववर्ती सरकार से वित्त विभाग का जिम्मा संभाल रहे अखिल अरोड़ा अभी भी अपने इसी पद पर बने रहेंगे. हालांकि नई सरकार बनते ही अखिल अरोड़ा को बदलने की कई बार चर्चा चली, लेकिन भजनलाल शर्मा सरकार ने एक बार फिर अखिल पर अपना भरोसा जताया है. रिजल्ट ओरिएंटेड और लो प्रोफाइल अधिकारी के रूप में अखिल अरोड़ा की छवि है. जबकि होम सेक्रेटरी आनंद कुमार मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के पुराने करीबी हैं, साथ ही, सीएम चाहते थे कि अभी आनंद कुमार की गृह विभाग का जिम्मा संभालें. वही अभय कुमार, अपर्णा अरोड़ा, संदीप शर्मा सहित कई ऐसे बड़े अफसर हैं जिनका कोई बदलाव भजन लाल सरकार ने नही किया है.

इनका कद बढ़ा :पिछली सरकार के समय से ही सचिवालय से बाहर चल रहे अश्विनी भगत और नीरज के पवन को सचिवालय में वापसी हो गई है. अश्वनी भगत को अल्पसंख्यक मामलात विभाग में प्रमुख सचिव बनाया गया है, जबकि नीरज के पवन को युवा, खेल मामलात सचिव पद का जिम्मा दिया है. उधर श्रेया गुहा का परिवहन ACS के भार को हल्का किया गया है. गायत्री राठौड़ को मिली चिकित्सा जैसे अहम विभाग की बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. इसी तरह टी रविकांत को खान और पेट्रोलियम जैसे अहम विभाग का मिला जिम्मा, सुबीर कुमार को उच्च शिक्षा से भेजा खाद्य विभाग में प्रमुख सचिव बनाकर बड़ी जिम्मेदारी दी है. मंजू राजपाल को JDC से हटाकर बनाया सहकारिता सचिव, नवीन जैन को मिली वित्त सचिव व्यय की बड़ी जिम्मेदारी, केके पाठक को मिला कार्मिक जैसे अहम विभाग के सचिव पद का जिम्मा, भास्कर ए. सावंत को बड़ी जिम्मेदारी मिली है, सावंत को अहम विभाग PHED में प्रमुख सचिव की जिम्मेदारी मिली है, APO राजेश यादव को LSG में प्रमुख सचिव के रूप में अच्छी पोस्टिंग मिली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details