राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 26, 2024, 7:55 PM IST

ETV Bharat / state

विधानसभा सत्र से पहले 2 जुलाई को होगी कैबिनेट बैठक, सदन में रखे जाने वाले विधेयक का होगा अनुमोदन - Rajasthan Cabinet Meeting

राजस्थान में विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले 2 जुलाई को भजनलाल सरकार की कैबिनेट बैठक होगी. यह बैठक दोपहर 12:30 पर मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रस्तावित है. इस कैबिनेट बैठक में विधानसभा सत्र में रखे जाने वाले विधेयकों का अनुमोदन होगा.

CM Bhajanlal Sharma
सीएम भजनलाल शर्मा (ETV Bharat File Photo)

जयपुर. राजस्थान में 3 जुलाई से विधानसभा सत्र शुरू होने जा रहा है. भजनलाल सरकार इस सत्र में अपना पूर्ण बजट पेश करेगी. इसके साथ ही इसी सत्र में कई महत्वपूर्ण बिलों को भी सरकार सदन के पटल पर रखेगी. विधानसभा सत्र में रखे जाने वाले विधेयक और सत्र की तैयारी को लेकर 2 जुलाई को कैबिनेट बैठक बुलाई गई है. सीएम भजनलाल की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में बजट सत्र की तैयारियों को लेकर तो रणनीति बनेगी, साथ ही सत्र के दौरान पेश होने वाले विधेयकों को भी अनुमोदन किया जाएगा.

विधानसभा सत्र को लेकर होगा मंथन : सूत्रों की मानें तो कैबिनेट बैठक में 3 जुलाई से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र की तैयारियों पर विशेष चर्चा होगी. किस तरह से विपक्ष के सवालों के जवाब मंत्री मजबूती दें, इसको लेकर सीएम भजनलाल आवश्यक दिशा-निर्देश दे सकते हैं. इसके साथ कैबिनेट बैठक में महत्वपूर्ण है वो है बजट सत्र के दौरान सदन में पेश किए जाने वाले विधेयकों का अनुमोदन करना. बताया जा रहा है कि इस सत्र में भजन सरकार लोकतंत्र सेनानियों को लेकर विधेयक ला सकती है. इसके साथ थर्ड ग्रेड शिक्षा भर्ती में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण के प्रावधान को कानूनी अमलीजामा पहनाया जा सकता है. इसके साथ राजस्थान समिट को लेकर भी इस कैबिनेट की बैठक में चर्चा होगी.

पढ़ें :सीएम भजनलाल का कांग्रेस पर हमला, कहा-कांग्रेस ने सिर्फ जाति और धर्म के नाम पर बांटने का काम किया - CM BhajanLal targets Congress

तबादला नीति पर चर्चा संभव : वहीं, बताया यह भी जा रहा है कि तबादला नीति को लेकर उपजे विवाद के बीच कैबिनेट बैठक में तबादला नीति को लेकर भी चर्चा हो सकती है. बता दें कि मुख्य सचिव सुधांश पंत के निर्देश पर तबादला नीति तैयार की जा रही है, लेकिन इस तबादला नीति में विधायकों की डिजायर सिस्टम को शामिल नहीं किया गया है, जिसकी वजह से भाजपा विधायकों ने अपनी आपत्ति दर्ज कराई है. विधायकों ने इसको लेकर मुख्यमंत्री तक अपनी बात भी रखी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details