झारखंड

jharkhand

झारखंड में जून महीने में सामान्य से 57% कम हुई बारिश! राज्य के इन 12 जिलों में स्थिति बेहद खराब, जानिए जुलाई में क्या होगी स्थिति - Rainfall in Jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jul 1, 2024, 7:34 PM IST

RAIN IN JHARKHAND. जून के महीने में मानसून ने झारखंड को दगा दिया है. झारखंड में सामान्य से करीब 57 प्रतिशत बारिश कम हुई है. राज्य के 12 राज्यों में स्थिति बेहद खराब है.

RAINFALL IN JHARKHAND
झारखंड में बारिश की स्थिति (मौसम विभाग द्वारा जारी तस्वीर)

रांची: देश में समय से दो दिन पहले दस्तक देने वाला मानसून ने झारखंड के साथ दगा किया है. जून महीने के शुरुआती तीन सप्ताह तक मानसून झारखंड के बेहद करीब आकर पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र और सिक्किम के ऊपर ठहरा रहा. 21 जून को झारखंड में संथाल के रास्ते प्रवेश के बावजूद मानसूनी वर्षा संथाल और अन्य क्षेत्रों में नहीं हुई. इसका नतीजा यह हुआ कि जून महीने में पूरे राज्य में जहां सामान्य से 57% कम मानसूनी बारिश हुई. वहीं कुल 24 में से 12 जिले ऐसे हैं जहां सामान्य से अत्यधिक कम वर्षा हुई है.

मौसम केंद्र रांची से मिली जानकारी के अनुसार 01 जून से 01 जुलाई तक के बारिश के आंकड़ों के अनुसार जिन जिलों में सामान्य से बेहद कम वर्षा हुई है वे जिले हैं:-

जिला वर्षा(mm) कितने प्रतिशत की कमी हुई
रामगढ़ 52.8 माइनस 74%
पूर्वी सिंहभूम 62.9 माइनस 74%
पाकुड़ 34.5 माइनस 85%
गोड्डा 38.4 माइनस 78%
देवघर 62.6 माइनस 68%
कोडरमा 60.3 माइनस 64%
सरायकेला 76.8 माइनस 64%
प.सिंहभूम 75.3 माइनस 64%
गिरिडीह 70 माइनस 65%
लोहरदगा 77.7 माइनस 62%
जामताड़ा 82.9 माइनस 62%
साहिबगंज 79.3 माइनस 67%


इसके अलावा राज्य के गढ़वा, पलामू, चतरा, गुमला, सिमडेगा, बोकारो, धनबाद, रांची, लातेहार, दुमका, हजारीबाग और खूंटी ऐसे जिले हैं जहां जून महीने में सामान्य से 20% से लेकर 59% तक कम वर्षा रिकॉर्ड किया गया है.

जुलाई में वर्षापात में सुधार की उम्मीद

मौसम केंद्र, रांची के मौसम पूर्वानुमान वैज्ञानिक और निदेशक अभिषेक आनंद के अनुसार जून महीने में औसत से काफी कम वर्षापात की मुख्य वजह राज्य में मानसून के देर से दस्तक देना है. उन्होंने बताया कि जून महीने में सामान्यतः 11-12 जून की जगह मानसून 21 जून को राज्य में प्रवेश किया. राज्य भर में मानसून के बादल को कवर करने में भी चार पांच दिन का समय लगा, ऐसे में अभी कम वर्षापात का जो आंकड़ा दिख रहा है, वह स्वभाविक है और बहुत उम्मीद है कि जुलाई महीने में इस कमी की भरपाई कर ली जाएगी. उन्होंने उम्मीद जताया कि इस वर्ष सितंबर तक आते आते मानसून की सामान्य वर्षा राज्य भर में होगी.

जुलाई के पहले सप्ताह में अच्छी वर्षा की उम्मीद

रांची मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार 07 जुलाई तक राज्य में अच्छी वर्षा का अनुमान है. 02 और 03 जुलाई को जहां राज्य में सभी स्थानों पर गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे के वर्षापात का अनुमान है. वहीं 04 जुलाई से 07 जुलाई तक कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी. वहीं 02 और 03 जुलाई को राज्य के उत्तरी एवं निकटवर्ती जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा का भी पूर्वानुमान लगाया गया है.

पिछले 24 घंटे में राज्य में अधिकतम तापमान सरायकेला खरसावां में 37℃ और सबसे कम तापमान रांची में 23.8℃ रिकॉर्ड किया गया. इस दौरान सबसे अधिक वर्षा बांसजोर में 74.6 मिलीमीटर रिकॉर्ड किया गया है. जबकि पंचेत में 61 मिलीमीटर, रनिया में 56.8 मिलीमीटर, सिमडेगा में 50.5 मिलीमीटर, गढ़वा में 48.5 मिलीमीटर ,नाला में 42.5 मिलीमीटर, बरियातू में 41 मिलीमीटर, मसानजोर में 34.8 मिलीमीटर और कोडरमा में 26 मिली मीटर वर्षा रिकार्ड किया गया है.

कृषि विभाग को है मौसम से उम्मीद

राज्य के कृषि निदेशक डॉ कुमार ताराचंद ने कहा कि इस वर्ष IMD के पूर्वानुमान के अनुसार मानसून की अच्छी वर्षा राज्य में होगी. विभाग को भी यह उम्मीद है कि आने वाले दिनों में अच्छी वर्षा से खेती के कार्यों में तेजी आएगी. उन्होंने बताया कि कृषि विभाग ने इस वर्ष समय रहते बीज वितरण सहित सभी काम कर लिए हैं और बंपर फसल पैदावार की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें:

मानसून की हल्की बौछार से खूंटी शहर हुआ जलमग्न, डाकबंगला रोड पर बह रहा नाली का पानी - Khunti city submerged

पलामू में चौबीस घंटे में 57 एमएम बारिश, किसानों के चेहरे पर आई मुस्कान - Rain In Palamu

ABOUT THE AUTHOR

...view details