झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

मां दुर्गा की विदाई की तैयारी, नदी-तालाबों में पुलिस के साथ एनडीआरएफ भी तैनात

रांची सहित पूरे राज्य में प्रतिमा विसर्जन को लेकर पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है. पुलिस अलर्ट मोड में है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

idol immersion in Jharkhand
फाइल फोटो (ईटीवी भारत)

रांचीः झारखंड में मां दुर्गा के साथ अन्य देवी देवताओं की प्रतिमाओं के विसर्जन की तैयारियां पूरी कर ली गई है. भक्तों पर आशीष और स्नेह बरसाने के बाद मां दुर्गा अब विदा लेंगी. रांची सहित झारखंड के अन्य शहरों में बड़े पंडालों की प्रतिमा का विसर्जन रविवार को किया जाना है. विसर्जन को लेकर झारखंड पुलिस पूरी तरह से अलर्ट मोड में है.

अलर्ट पर पुलिस औए एनडीआरएफ

विसर्जन जुलूस को लेकर राजधानी रांची सहित अन्य शहरों में डैम और तालाबों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सभी तालाबों में दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. रांची नगर निगम क्षेत्र में चार स्थलों पर प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है. सभी विसर्जन स्थलों पर नाव, नाविक और गोताखोरों की व्यवस्था करने का निर्देश जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी को दिया गया है. विसर्जन के दौरान सभी पूजा समितियों को विशेष रुप से अलर्ट रहने को कहा गया है.

जानकारी देते आईजी अभियान (ईटीवी भारत)

विसर्जन के दौरान अक्सर बड़ी दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है. इसी को ध्यान में रखते हुए सभी तालाब के पास एक-एक दंडाधिकारी, एक-एक पुलिस पदाधिकारी और दस-दस जवानों की तैनाती की गई है. सभी तालाब के पास नाव, नाविक और गाेताखाेर की तैनाती की गई है ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत उसका उपयाेग किया जा सके.

सुरक्षा कड़ी की गई

झारखंड पुलिस के आईजी अभियान सह पुलिस प्रवक्ता अमोल वेणुकांत होमकर ने बताया कि पूरे राज्य में विसर्जन रूट निर्धारित किया गया है. रुट पर लाइट के साथ-साथ हर तरह के सुरक्षा के उपाय किए गए हैं. सभी जगह कंट्रोल रूम से निगरानी रखी जा रही है. सीनियर पुलिस अधिकारियों को भी अलग अलग टास्क दिया गया है.

आईजी अमोल होमकर ने बताया कि पिछले साल जमशेदपुर में विसर्जन के दौरान एक हादसा सामने आया था. इस बार उस तरह के किसी भी विसर्जन हादसे को रोकने के निर्देश दिए गए हैं. विसर्जन जुलूस को लेकर ट्रैफिक रूट भी तैयार किया गया है ताकि किसी तरह का हादसा ना हो. विसर्जन के दौरान पीसीआर लगातार जुलूस के आगे आगे रहेगा, वहीं जब तक पूरी तरह से विसर्जन नहीं हो जाता तब तक सभी रास्तों में पुलिस अलर्ट रहेगी.

शांतिपूर्ण होगा विसर्जन ,भड़काऊ गाने नही बजेंगे

वहीं राजधानी रांची के छोटे पंडालों में विराजमान मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन विजयादशमी के दिन ही किया जा रहा है. रविवार को रांची के सभी बड़े पंडालों में स्थापित मूर्तियों का भी विसर्जन कर दिया जाएगा. दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों ने बताया कि मुख्य जुलूस बिहार क्लब से निकलेगा, पंडरा और हेसल की ओर से आने वाली शोभायात्रा न्यू मार्केट चौक पहुंचेगी. यहां पर कचहरी एवं कांके रोड, बरियातू रोड से निकली प्रतिमाओं के साथ सभी शहीद चौक पहुंचेगी. यहीं पर हरमू रोड की ओर से निकली शोभायात्रा का मिलन होगा.

इसके बाद समिति द्वारा संयुक्त विसर्जन शोभायात्रा आरंभ होगी. मेन रोड, काली स्थान चौक से होकर विसर्जन शोभायात्रा अलबर्ट एक्का चौक पहुंचेगी. यहां से आयोजन समितियां प्रतिमाओं को लेकर लाइन टैंक तालाब और बड़ा तालाब पहुंचेंगी, जहां पर देवी दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन होगा. सभी पूजा समितियों से यह अपील की गई है कि वे शांतिपूर्ण तरीके से विसर्जन जुलूस में भाग लेंगे. विसर्जन जुलूस में किसी भी तरह से कोई भड़काऊ गाना नहीं बजना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः

रांची के दुर्गा बाड़ी में सिंदूर खेला के साथ माता रानी को दी गई विदाई, महिलाओं ने की अखंड सौभाग्य की कामना

दुमका में विजयादशमी की धूम, महिलाओं में दिखा सिंदूर खेला का उमंग, नाच-गाकर दी माता को विदाई

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details