छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बलरामपुर में लालच देकर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने वाला शख्स चढ़ा पुलिस के हत्थे - conversion by luring in Balrampur

बलरामपुर में लालच देकर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने वाले शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोप है कि शख्स पिछले 6 माह से एक परिवार को जबरन धर्म परिवर्तन करने को लेकर दवाब बना रहा था.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jul 8, 2024, 7:49 PM IST

conversion in Balrampur
बलरामपुर में धर्मपरिवर्तन (ETV Bharat)

धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने वाला शख्स चढ़ा पुलिस के हत्थे (ETV Bharat)

बलरामपुर: जिले के राजपुर थाना क्षेत्र में लालच देकर जबरन धर्म परिवर्तन करने के लिए उकसाने के आरोप में पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया है. जानकारी के मुताबिक राजपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत लोभ लालच देकर भ्रमित करके जबरन धर्म परिवर्तन करने के लिए शख्स लोगों पर दबाव बनाता था. मामले में प्रार्थी शिवकुमार मानिकपुरी की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी भरत चेरवा के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है.

लालच देकर धर्म परिवर्तन करने का दबाव: पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी भरत चेरवा पिछले छह माह से धर्म परिवर्तन करने के लिए लोगों को लालच दे रहा था. प्रार्थी शिवकुमार मानिकपुरी और उसका परिवार मानसिक रूप से काफी परेशान हो गया था, जिसके बाद उसने राजपुर थाना पहुंचकर लिखित में शिकायत दर्ज कराई. शिकायत के आधार पर पुलिस ने धारा 299 के तहत एफआईआर दर्ज किया है.

प्रार्थी शिवकुमार मानिकपुरी निवासी ग्राम पंचायत दुप्पी की लिखित शिकायत प्राप्त हुई थी, जिसके आधार पर थाना राजपुर में भरत चेरवा निवासी ग्राम सिंगचौरा के खिलाफ प्रार्थी के परिवार को ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रलोभन देकर दबाव बनाया जा रहा था. जिसपर पुलिस ने बीएनएस की धारा 299 के तहत रिपोर्ट दर्ज कर विवेचना के बाद आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा है.-इमैनुएल लकड़ा, SDOP कुसमी

पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार: प्रार्थी की शिकायत पर राजपुर पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता की धारा 299 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया. आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ करने पर उसने धर्म परिवर्तन कराने की बात स्वीकार कर लिया. पुलिस ने आरोपी के कब्जे से डायरी, किताब और डफली जब्त किया है.

बस्तर में धर्म परिवर्तन के बाद अब कब्रिस्तान पर हुआ विवाद
दुर्ग में सीएम साय की धर्मांतरण पर दो टूक, लालच के सहारे धर्म परिवर्तन ठीक नहीं - Lok Sabha elections
दुर्ग के पद्मनाभपुर में धर्मांतरण के आरोपों पर हुआ बवाल, पुलिस ने दोनों पक्षों को बुलाया थाने, दर्ज हुई शिकायत

ABOUT THE AUTHOR

...view details