बिहार

bihar

बिहार को मिली 4 वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, इन रूट पर दौड़ेगी ट्रेन - Vande Bharat Express

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 15, 2024, 9:29 AM IST

Updated : Sep 15, 2024, 10:44 AM IST

Vande Bharat Express Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को 6 वंदे भारत की सौगात दी है. जिसमें चार वंदे भारत एक्सप्रेस का लाभ सीधे बिहार वासियों को भी मिलने जा रहा है. यह वंदे भारत ट्रेन पटना-टाटा, भागलपुर-हावड़ा, देवघर-वाराणसी और गया-हावड़ा मार्गों पर चलेंगी.

Vande Bharat Express Train
बिहार के लिए 4 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (ETV Bharat)

पटना:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार को चारवंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात दी. पटना-टाटा, भागलपुर-हावड़ा, देवघर-वाराणसी और गया-हावड़ा रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी. यह ट्रेनें यात्रियों की लंबी दूरी की यात्रा की समय कम करेगी और आरामदायक सफर का अनुभव प्रदान करेगी. यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की क्षमता रखती है.

क्या खास है ट्रेनों में?:इन वंदे भारत ट्रेनों में सफर को आरामदायक बनाने के लिए कई प्रकार की आधुनिक सुविधाएं हैं. चेयर कर और एग्जीक्यूटिव क्लास में आरामदायक सीटों के साथ-साथ डिजिटल डिस्पले, सीसीटीवी कैमरे इत्यादि सुविधा हैं. इसके अलावा ट्रेन में साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाएगा और इसका रखरखाव हावड़ा में किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टाटानगर में टाटा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाते हुए सभी वंदे भारत ट्रेनों की योजनाओं का शुभारंभ करेंगे.

पटना-टाटा वंदे भारत एक्सप्रेस: यह ट्रेन टाटानगर से सुबह 5:00 बजे रवाना होकर दोपहर 12:20 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी. इस दौरान यह ट्रेन मूरी, बोकारो, गोमो और गया जैसे स्टेशनों पर रुकेगी. 6 घंटे 50 मिनट में यह अपना सफर पूरा करेगी. वापसी में यह ट्रेन पटना से दोपहर 2:15 बजे चलेगी और रात 9:05 बजे टाटानगर पहुंचेगी. योर ट्रेन 20 सितंबर से नियमित रूप से चलने लगेगी.

भागलपुर-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस: यह ट्रेन भागलपुर से सुबह 11:00 बजे चलेगी और रात 8:00 बजे हावड़ा पहुंचेगी. रास्ते में यह ट्रेन बांका, बाराहाट, मंदार हिल, हंसडीहा, नोनीहाट, दुमका, रामपुरहाट और बोलपुर जैसे स्टेशनों पर रुकेगी. भागलपुर से हावड़ा का सफर 9 घंटे में पूरा होगा और 17 सितंबर से यह ट्रेन आम जनता के लिए उपलब्ध होगी.

देवघर-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस:यह ट्रेन देवघर के प्रसिद्ध बैजनाथ धाम से चलकर वाराणसी तक जाएगी. सुबह 11:00 बजे बैजनाथ धाम से रवाना होकर यह ट्रेन जसीडीह, किऊल, नवादा, गया, सासाराम और डीडीयू जैसे स्टेशनों पर रुकते हुए रात 9:00 बजे वाराणसी पहुंचेगी. 16 सितंबर से यह ट्रेन नियमित रूप से चलेगी.

गया-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस: यह ट्रेन गया से गया से दोपहर 2:25 बजे रवाना होकर शाम 8:50 बजे हावड़ा पहुंचेगी. 6 घंटे 30 मिनट में यह अपना सफर पूरा करेंगी. इस दौरान यह कोडरमा, पारसनाथ, धनबाद, प्रधानखन्टा, आसनसोल और दुर्गापुर जैसे महत्वपूर्ण स्टेशनों पर रुकेगी. इसका परिचालन 18 सितंबर से शुरू होगा. आज उद्घाटन के मौके पर सभी ट्रेनें 11:00 प्रधानमंत्री के हरी झंडी दिखाने के बाद परिचालन शुरू करेंगी.

ये भी पढ़ें:

पहली बार भागलपुर से दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, थोड़ी देर में ट्रायल रन, जानें टाइमिंग और रूट - Bhagalpur Howrah Vande Bharat

बिहार को मिली छप्पर फाड़ वंदे भारत एक्सप्रेस, एक साथ 5 सेमी हाई स्पीड ट्रेनें भरेंगी रफ्तार, जानें रेल रूट और टाइम - Vande Bharat Express

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस के सफर का एक साल पूरा, 164000 यात्रियों को मंजिल तक पहुंचाया, जानें कमाई - Vande Bharat Express

Last Updated : Sep 15, 2024, 10:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details