उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पीएम मोदी गोरखपुर एम्स को देंगे सौगात, कार्निया ट्रांसप्लांट सेंटर और डेंटल केअर का होगा लोकार्पण

Gorakhpur AIIMS: पीएम मोदी गोरखपुर को एम्स की सौगात देंगे. इसके साथ ही कार्निया ट्रांसप्लांट सेंटर और डेंटल केअर का उद्घाटन करेंगे.

Etv Bharat
पीएम मोदी गोरखपुर एम्स को देंगे सौगात (Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

गोरखपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार 29 अक्टूबर को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को दो बड़ी योजनाओं की सौगात देंगे. ऑनलाइन मोड में जुड़कर मोदी एम्स परिसर में स्थापित कार्निया ट्रांसप्लांट सेंटर और डेंटल केअर का उद्घाटन करेंगे. मोदी दिन में करीब 12:30 बजे एम्स गोरखपुर से ऑनलाइन जुड़ेंगे. जिसके लिए ऑडिटोरियम में कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश सरकार के सिंचाई और गोरखपुर के प्रभारी मंत्री स्वतंत्र देव सिंह की भी मौजूदगी होगी.

गोरखपुर एम्स के प्रभारी निर्देशक डॉ. अजय कुमार सिंह भी इस दौरान मौजूद रहेंगे. एम्स गोरखपुर में अब तक दंत रोगियों के उपचार के लिए बेहतर व्यवस्था चल रही थी. लेकिन, डेंटल केयर की कमियों के साथ कुछ अन्य सुविधाओं के लिए इसके संकाय की स्थापना बेहद जरूरी थी. अब जिस केंद्र का पीएम मोदी के द्वारा लोकार्पण किया जाएगा, उसमें एक साथ पांच रोगियों को इलाज की सुविधा मिल सकेगी. तो वहीं कॉर्निया ट्रांसप्लांट सेंटर शुरू होने से नेत्र रोगियों को रोशनी देना आसान हो जाएगा.

इसे भी पढ़े-गोरखपुर एम्स के नए निदेशक बोले- मरीजों को 24 घंटे मिलेगा इलाज, पर्चा काउंटर की संख्या बढ़ेगी - GORAKHPUR NEWS

वहीं, इस दिन एम्स गोरखपुर में दो ऑपरेशन थिएटर और चार बेड के एनेस्थिसियोलॉजी क्रिटिकल केयर यूनिट का भी उद्घाटन होगा. एम्स के मीडिया प्रभारी डॉक्टर अरूप मोहंती ने बताया, कि इन सभी सुविधाओं का उद्घाटन ट्रॉमा और आपातकालीन विभाग में किया जा रहा है. जिसके लिए एम्स के कार्यकारी निदेशक डॉ. अजय सिंह के मार्गदर्शन में क्रियाकलाप को आगे बढ़ाया गया है. इससे पूर्वांचल के साथ-साथ बिहार, नेपाल के रोगियों को भी स्वास्थ्य सेवाओं की सुविधा मिल सकेगी. उन्होंने बताया की ओटी और एसीसीयू के शुरू होने से गंभीर रूप से बीमार मरीजों को और बेहतर उपचार मिल सकेगा.

आपातकालीन स्थितियों में रोगियों को तत्काल उपचार मिलेगा. जिससे उन्हें किसी दूसरे शहर को जाना नहीं पड़ेगा. प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा रखी गई गोरखपुर एम्स की नींव लगातार मजबूत हो रही है. स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में सुविधाओं की बढ़ोतरी से मरीजों को भी बड़ा लाभ मिलने वाला है.

यह भी पढ़े-मेडिकल एजुकेशन का हब बन रहा गोरखपुर, विश्वविद्यालयों में इस वर्ष बढ़ीं एमबीबीएस की 300 सीटें - MBBS course in Gorakhpur

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details