राजस्थान

rajasthan

पीएम मोदी आज राजस्थान को देंगे बड़ी सौगात, कई विकास कार्यों का वर्चुअली करेंगे उद्घाटन

PM Modi Big Gift to Rajasthan, अमृत भारत योजना के तहत देशभर के रेलवे स्टेशनों को हाईटेक और आधुनिक बनाने बनाने की दिशा में ऐतिहासिक कदम उठाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में सोमवार को पीएम मोदी प्रदेश के 21 रेलवे स्टेशनों पर विकास कार्यों सहित 112 फ्लाईओवर और अंडरपास का वर्चुअली उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 26, 2024, 7:28 AM IST

Published : Feb 26, 2024, 7:28 AM IST

Updated : Feb 26, 2024, 7:38 AM IST

PM Modi
PM Modi

जयपुर. लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार की मोदी सरकार राजस्थान की जनता को कई बड़ी सौगात देने जा रही है. पीएम मोदी अमृत भारत योजना के तहत रेलवे स्टेशनों को हाईटेक और आधुनिक बनाने बनाने की दिशा में एक के बाद एक ऐतिहासिक कदम उठाए जा रहे है. इसी कड़ी में सोमवार को पीएम मोदी प्रदेश के 21 रेलवे स्टेशनों पर विकास कार्यों सहित 112 फ्लाईओवर और अंडरपास का वर्चुअली उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

2 हजार से ज्यादा स्थानों पर वीसी के जरिए जुड़ेंगे लोग : भाजपा प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने बताया कि सुबह 10.45 पर पीएम मोदी राजस्थान को इंन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी बड़ी सौगातें देेंगे. राजस्थान के 21 रेल्वे स्टेशन और 112 फ्लाईओवर सहित अंडरपास के विकास कार्यों का वर्चुअली शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. देश के करीब दो हजार से अधिक स्थानों पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होने जा रहे इस कार्यक्रम को विश्व के सबसे बड़े डिजिटल आयोजन माना जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमृत भारत योजना के तहत देशभर के रेलवे स्टेशनों को हाईटेक और आधुनिक बनाने का यह कदम अपने आप में ऐतिहासिक है. भारद्वाज ने बताया कि इसमें जयपुर के सांगानेर, अजमेर के ब्यावर, अलवर के राजगढ़, खेड़ली, खैरथल, गोविंदगढ़, भरतपुर के डीग, बूंदी, दौसा, धौलपुर, गंगानगर के रायसिंहगनर, हनुमानगढ़ के गोगामेड़ी, झालावाड़ शहर स्टेशन, पाली के सोमेश्वर, रानी, जंवाई बांध, नीमकाथाना स्टेशन, फतेहपुर शेखावाटी स्टेशन और उदयुपर के फतेहनगर रेलवे स्टेशनों के विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इन सभी स्टेशनों और जंक्शन पर अमृत भारत योजना के तहत विकास कार्य करवाए जा रहे हैं.

पढ़ें :सीएम भजनलाल बोले- डेढ़ माह में पूरा किया ईआरसीपी का वादा, राजस्थान के 50 प्रतिशत लोग होंगे लाभान्वित

इनमें सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, पृथक प्रवेश द्वार और निकास द्वार का निर्माण, दोपहिया और कार पार्किंग क्षेत्र को विकसित करना, यात्री क्षमता के हिसाब से प्रवेश हॉल और वेटिंग हॉल का निर्माण कराना, कोच इंडिकेशन बोर्ड के प्रावधानों सहित स्टेशन पर स्थानीय लोककला से जुड़े साज सज्जा के कार्य शामिल हैं. लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने बताया कि शिलान्यास एवं उद्घाटन के दौरान भाजपा के स्थानीय सांसद, मंत्री, विधायक, भाजपा के प्रदेश पदाधिकारी और जिलाध्यक्ष मौजूद रहेंगे. अमृत योजना के तहत देशभर में रेलवे स्टेशनों का सौंदर्यीकरण और आधुनिक सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है. इस कड़ी में राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के अधिकांश रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है.

जोशी ने जताया आभार : उधर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और चितौड़गढ़ लोकसभा सांसद सीपी जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 1500 रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास का वर्चुअली शिलान्यास/उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसमें संसदीय क्षेत्र चित्तौडगढ़ का एक स्टेशन और 6 रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास शामिल हैं. चित्तौड़गढ़ लोकसभा में एल.एच.एस. राजगढ़ फाटक (बेंगू) ताम्रवती नगरी (चित्तौड़गढ़) में अंडरपास तथा फतहनगर (मावली) के नवीन स्टेशन व अंडरपास कार्यक्रम होंगे.

इस दौरान सीपी जोशी भी अपने संसदीय क्षेत्र में रहेंगे. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता और आमजन की भी उपस्थिति रहेगी. जोशी ने राजस्थान को दी गई रेलवे सौगातों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार देश में रेल सेवाओं और बुनियादी ढ़ांचे को उन्नत करने के लिए प्रतिबद्ध है. वर्तमान समय में राजस्थान में 53 हजार करोड़ से अधिक के कार्य प्रगति पर है, साथ ही 2024-25 के बजट में राजस्थान को रिकॉर्ड 9782 करोड रुपये की सौगात दी है. प्रदेश के 85 रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशनों के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई है.

पूर्व सीएम वसुंधरा राजे रहेंगी झालावाड़ दौरे पर

पूर्व सीएम वसुंधरा राजे झालावाड़ दौरे पर :भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे एक दिवसीय दौरे पर सोमवार सुबह झालावाड़ पहुंचेंगीं. इस दौरान राजे यहां झालावाड़ सिटी रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत योजना के तहत पुनर्विकास कार्यों के शिलान्यास समारोह में भाग लेंगी. उनके साथ सांसद दुष्यंत सिंह भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. क्षेत्रीय रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य धीरज गुप्ता ने बताया कि इस आयोजन को भव्य बनाने के लिए भाजपा के जिला एवं मंडल पदाधिकारी जोरशोर से जुटे हुए हैं.

Last Updated : Feb 26, 2024, 7:38 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details